top 5 most wickets in odi

top 5 most wickets in odi in international cricket

दोस्तों आज हम इस cricketinhindi blog में बात करेगे कि most wickets in odi किस खिलाड़ी के नाम हैं तो दोस्तों सीमित ओवरों में गेंदबाजी करना, खासकर वनडे मैचों में, हमेशा एक कठिन काम रहा है, चाहे वह लाल गेंद हो या सफेद गेंद वर्षों से कुछ गेंदबाजों ने इस जटिल कला में पुरें प्रकार से महारत हासिल करी हुई है और क्रिकेट इतिहास की किताबों में अपना नाम सुनेहरें अक्सरों में लिखा है तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही टॉप 5 most wickets in odi के बारे में बात बताते हैं, जिन्होंने वनडे में सबसे अधिक विकट लिए हैं।

most wickets in odi

दोस्तों अब जानते हैं कि most wickets in odi किस खिलाड़ी के नाम हैं तो दोस्तों क्रिकेट को मुख्य रूप से बल्लेबाज़ों का ही खेल माना जाता है। ऐसा हो भी क्यों न जब भी इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) क्रिकेट के नियमों में कोई भी बदलाव करती है तो उसमें से अधिकतर नियम हमेशा बल्लेबाज़ों के पक्ष में ही होते हैं। चाहे वो नियम पॉवरप्ले के लिए हो या फिर बेनिफिट्स ऑफ़ डॉउटका हो।

इसका ये कतई मतलब नहीं होता है कि क्रिकेट में सिर्फ महान बल्लेबाज़ ही हुए है, अपितु क्रिकेट के खेल में ऐसे भी गेंदबाज़ हैं जिन्होंने अपनी धारदार गेंदबाज़ी और सटीक लाइन लेंथ से हर एक महान बल्लेबाज़ को समस्या में डाला है, तो चलिए जानते हैं कि highest wicket taker in odi किस खिलाड़ी के हैं।

most wickets in odi

यह भी पढ़ें- 1980 me india vs pakistan match fixing ke bare me jane

highest wicket taker in odi 

दोस्तों अब जानते हैं कि highest wicket taker in odi  के बारें में बताते हैं तो दोस्तों आपको वनडे इंटरनेशनल (ODI) क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले पांच गेंदबाजों के बारे में बताते हैं।हैरानी वाली बात यह है कि इस सूची में एक भी भारतीय खिलाड़ी का भी नाम नहीं है। श्रीलंका और पाकिस्तानी खिलाड़ियों का इस सूची में दबदबा है।एक और चौंकाने वाली यह बात है कि ये सभी खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास भी ले चुके हैं। आइये इनके रिकॉर्ड के बारे में जानते हैं-

highest wicket taker in odi 

1. मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका) :

विश्व क्रिकेट के सबसे सफल गेंदबाज़ों में से एक श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम एक दिवसीय क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड नाम दर्ज है। मुरलीधरन ने अपना अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय डेब्यू साल 1993 में भारत के खिलाफ कोलंबो के मैदान पर किया था। मुथैया मुरलीधरन ने अपने एक दिवसीय कैरियर में खेले गए 350 मैचों की 341 परियों में 23.08 की शानदार औसत और 3.93 की बेहतरीन इकॉनमी रेट से 534 विकेट्स हासिल किए  हैं। जहां इनके कैरियर का सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय प्रदर्शन 30 रन देकर 7 विकेट रहा था। मुरलीधरन अपने एकदिवसीय करियर में 10 बार एक मैच में 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया हैं।

most wickets in odi

यह भी पढ़ें-  dangerous batsman in the world

2. वसीम अकरम (पाकिस्तान)

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और बहरीन तेज़ गेंदबाज़ वसीम अकरम ने अपना अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय डेब्यू  साल 1984 में न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ फैसलाबाद के मैदान में किया था। वसीम अकरम ने अपने अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय कैरियर में 356 मैचों की 351 परियों में शानदार 23.52 की औसत और 3.89 के बेहतरीन इकॉनमी रेट से 502 विकेट्स हासिल किए हैं। वसीम अकरम के कैरियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 15 रन देकर 5 विकेट लेने का है। वसीम अकरम ने अपने अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय कैरियर में 6 बार एक मैच में 5 या उससे ज्यादा विकेट लिए है। एक दिवसीय क्रिकेट में 502 विकेटों के साथ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों की सूची में वसीम दूसरे नंबर पर आते हैं।

most wickets in odi

यह भी पढ़ें- most test wickets

3. वक़ार यूनिस (पाकिस्तान) 

पूर्व पाकिस्तानी कप्तान और विश्व के सबसे खतरनाक तेज गेंदबाज़ों में से एक वक़ार यूनिस एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने गेंदबाज़ों की सूची में तीसरे पायदान पर आते हैं। वक़ार यूनिस ने एकदिवसीय क्रिकेट में अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू भारत के खिलाफ कराँची के मैदान पर साल 1989 में किया था। वक़ार यूनिस ने अपने अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय कैरियर में कुल 262 एकदिवसीय मैचों की 258 परियों में 23.84 के बेहतरीन औसत और 4.68 के शानदार इकॉनमी से 416 विकेट्स हासिल किये हैं। वक़ार के एकदिवसीय कैरियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 36 रन देकर 7 विकेट लेने का है। वक़ार ने अपने कैरियर में 13 बार 5 या उससे अधिक विकेट्स एक मैच में लिए है।

highest wicket taker in odi

यह भी पढ़ें- highest team score in ipl

4. चमिंडा वास (श्रीलंका)

श्रीलंका के शानदार तेज़ गेंदबाज़ चमिंडा वास, एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट्स लेने वाले गेंदबाज़ों की सूची में चौथे नंबर पर आते हैं। चामिंडा वास ने अपना अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय डेब्यू भारत के विरुद्ध राजकोट के मैदान पर साल 1994 में किया था। चमिंडा वास ने अपने एकदिवसीय कैरियर में 322 मैचों की 320 पारियों में 27.53 की बेहतरीन औसत और 4.18 के बेहतरीन इकॉनमी रेट से 400 विकेट्स हासिल किये थे। वास का एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे अच्छा प्रदर्शन 19 रन देकर 8 विकेट लेने का है और वहीं चमिंडा वास ने अपने अंतरराष्ट्रीय कैरियर में 4 बार एक मैच में 5 या उससे ज्यादा विकेट्स हासिल किये हैं।

highest wicket taker in odi

यह भी पढ़ें- ipl 2023 kab shuru hoga

5. शाहिद अफरीदी (पाकिस्तान)

पूर्व पाकिस्तानी कप्तान और विश्व क्रिकेट के बेहतरीन ऑल राउंडर्स में से एक शाहिद अफरीदी एक दिवसीय क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट्स लेने वाले गेंदबाज़ों की सूची में पांचवें नंबर पर आते हैं। शाहिद अफरीदी ने अपने अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट की शुरुआत साल 1996 में केन्या के विरुद्ध की थी। शाहिद ने अपने करियर में 398 मैचों की 372 पारियों में 34.51 की औसत और 4.62 की जबरदस्त  इकॉनमी रेट से 395 विकेट्स हासिल किये हैं। शाहिद के एकदिवसीय करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 12 रन देकर 7 विकेट लेने का है। शाहिद अफरीदी ने अपने एकदिवसीय करियर में 9 बार एक मैच में 5 या उससे ज्यादा विकेट्स लिए है।

highest wicket taker in odi
highest wicket taker in odi

यह भी पढ़ें-  best cricket captain in the world

Conclusion 

दोस्तों आज आपको इस cricketinhindi blog में बताया कि most wickets in odi और highest wicket taker in odi के बारें में आपको सब बता दिया गया हैं, जिससे कि आपको पता चल सके कि ऐसे कौन से खिलाड़ी हैं। जिन्होंने  दिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट्स लिए हैं और आपको यह जानकारी कैसी लगी आप हमें कमेंट करके बताये और इस ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा साँझा करें ताकि हम इसी प्रकार क्रिकेट से जुड़ी हुई हर छोटी बड़ी जानकारी आपसे शेयर करते रहें और हमें आशा हैं कि आपको यह ब्लोअग जरुर पसंद आया होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Yuvraj Singh: टी20 विश्व कप के लिए सिक्सर किंग युवराज सिंह को… मेरा करियर जब तक खत्म नहीं हो जाता हैं…Yuzvendra Chahal के कारण से.. Match Fixing in Cricket: IPL के बीच पड़ोसी देश की क्रिकेट लीग में… ICC Champions Trophy 2025: पाकिस्तान नहीं जाएगी इंडियन टीम? अब हो… Pakistan Team: मोहम्मद हफीज के चार ही शब्द की पोस्ट ने…