highest team score in ipl

top 5 highest team score in ipl

दोस्तों आज हम इस cricketinhindi blog में बताया कि highest team score in ipl के बारें में आपको बताते हैं तो दोस्तों साल 2008 वो साल रहा था जहां से भारतीय क्रिकेट में आईपीएल के रूप में एक नए युग की शुरूआत हुई थी। देखते ही देखते मौजूदा समय में इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट दुनिया की 20 ओवर वाली सबसे बड़ी लीग बन गई है। इस बीच आईपीएल इतिहास के 16 सालों के दौरान कई टीमों ने विशाल आकंड़ा बनाया है।

जोकि टी-20 में इतना स्कोर बनाना किसी भी टीम के लिए बेहद मुश्किल कार्य माना जाता है, परन्तु आईपीएल की कई फ्रेंचाइजी ऐसी रही हैं, जिन्होंने यह कारनामा किया है, तो चलिए highest team score in ipl  के बारें में आप्गे और चर्चा करते हैं। 

highest team score in ipl

दोस्तों अब बात करते हैं कि highest team score in ipl के बारें में तो दोस्तों अप्रैल 2008 में विश्व की सबसे बड़ी लीग IPL की शुरुआत हो गई थी। इंडियन प्रीमियर लीग का 16वां सीजन शुरू होने वाला है और हर बार कई शानदार मुकाबले हमें देखने को मिलते हैं। फैंस हमेशा से ही हाई-स्कोरिंग मुकाबला देखना पसंद करते हैं।

टी20 फॉर्मेट में बल्लेबाजों का वर्चस्व देखने को मिलता है और आजकल 200 का स्कोर विनिंग स्कोर नहीं कहा जाता है तो चलिए अब जानते हैं आईपीएल इतिहास के सबसे बड़े स्कोर कौन से हैं, जि९स्के बारें में जानते हैं तो दोस्तों आइये highest score in ipl team के बारें में जानें –

highest team score in ipl

यह भी पढ़ें-  pakistan match fixing 

highest score in ipl team

दोस्तों अब बात करते हैं कि highest score in ipl team कौन सी हैं इसके बारें में चलिए आपको बताते हैं आइये जानें-

highest score in ipl team

सीएसके 240/5 vs किंग्स इलेवन पंजाब

साल 2008 में एमएस धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स का यह दूसरा ही मैच चल रहा था और माइकल हसी का बल्ला ऐसा चला की रेकॉर्ड बन गए थे। चेन्नई ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ इस मैच में 5 विकेट पर 240 रन का एक विशाल स्कोर बनाया था। हसी ने 54 गेंदों पर नाबाद 116 रनों की शानदार पारी खेली थी, जिसमें 10 छक्के और 7 चौके लगाए थे। यह मैच पंजाब की मेजबानी में मोहाली के पीसीए स्टेडियम में 19 अप्रैल को हुआ था।

highest team score in ipl

यह भी पढ़ें-  ipl 2023 kab shuru hoga

केकेआर 245/6 vs किंग्स इलेवन पंजाब

कोलकाता नाइट राइडर्स ने पिछले साल ही किंग्स इलेवन पंजाब को बुरी प्रकार से धोया और 6 विकेट पर 245 रन का मजबूत स्कोर बनाया था। इंदौर के होलकर स्टेडियम में 12 मई 2018 को खेला गया था। इस मैच में केकेआर के लिए सुनील नारायण ने सिर्फ 36 गेंदों पर 75 रन रनों की पारी खेली थी इसमें उन्होंने 9 चौके और 4 छक्के लगायें थे, क्रिस लिन ने 17 गेंदों पर 27 रन, रॉबिन उथप्पा ने 17 गेंदों पर 24 रनों की पारिओ खेली थी।

फिर कैप्टन दिनेश कार्तिक ने 23 गेंदों पर 50 रनों की शानदार पारी खेली थी और आंद्रे रसेल ने 14 गेंदों पर 30 रन बनाकर आईपीएल इतिहास का चौथा सर्वश्रेष्ठ स्कोर बना दिया था।

highest team score in ipl

यह भी पढ़ें- highest wicket taker in ipl

सीएसके 246/5 राजस्थान रॉयल्स

साल 2010 में चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज मुरली विजय ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शतकीय पारी खेली थी। उन्होंने सिर्फ 56 गेंदों पर 127 रन बनाए थे। चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम पर मेजबान टीम ने 5 विकेट खोकर 246 रन बनाए थे जो उस समय आईपीएल इतिहास का सबसे ज्यादा टीम स्कोर था।

highest score in ipl team

यह भी पढ़ें- http://biggest six in ipl history

आरसीबी 248/3 गुजरात लॉयंस

साल 2016 में गुजरात लॉयंस के विरुद्ध रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 3 विकेट पर 248 रन का एक विशाल स्कोर बनाया था। इसमें सबसे बड़ा योगदान एबी डी विलियर्स का रहा जिन्होंने नाबाद 129 रनों की पारी खेली थी। इसके अलावा कप्तान विराट कोहली ने 109 रन की शतकीय पारी खेली थी। यह मैच 14 मई को हुआ  था। लॉयंस टीम 104 रन पर ही डेर हो गई थी। जिसके बाद उसे 144 रन की करारी हार झेलनी पड़ी थी।

highest score in ipl team

यह भी पढ़ें- most runs in ipl history

आरसीबी 263/5 पुणे वॉरियर्स

रॉयल चैलेंजर्स टीम एक बार भी खिताब नहीं जीत पाई है परन्तु आईपीएल में उसके बल्लेबाज सबसे अधिक गेंदबाजों को धोते हैं। क्रिस गेल ने 23 अप्रैल 2013 को खेले गए  एक मैच में पुणे वॉरियर्स के विरुद्ध नाबाद 175 रन की पारी खेली थी। गेल ने 66 गेंदों की अपनी इस पारी में 17 छक्के और 13 चौके लगाए थे। गेल ने सिर्फ 30 गेंदों पर शतक जड़ा दिया था जो टी20 इतिहास की सबसे तेज शतक है। पुणे टीम सिर्फ 133 रन ही बना सकी और 130 रन से आरसीबी ने जीत दर्ज की थी।

highest score in ipl team

यह भी पढ़ें- records in cricket 

Conclusion 

दोस्तों आज आपको इस cricketinhindi blog में बताय कि highest team score in ipl और highest score in ipl team के बारें में आपको सब बता दिया गया हैं। जिससे कि आपको पता चल सके कि आईपीएल के इतिहास में कौन सी ऐसी पांच टीमें हैं जिससे आईपीएल में सबसे ज्यादा स्कोर बनाया हैं। इसके बारें में आपको बता दिया गया हैं और हमें आशा हैं कि आपको यह ब्लॉग जरुर पसंद आया होगा, ऐसे ही और क्रिकेट की जानकारी के लिए हमारे चैनल को फॉलो करें।    

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Yuvraj Singh: टी20 विश्व कप के लिए सिक्सर किंग युवराज सिंह को… मेरा करियर जब तक खत्म नहीं हो जाता हैं…Yuzvendra Chahal के कारण से.. Match Fixing in Cricket: IPL के बीच पड़ोसी देश की क्रिकेट लीग में… ICC Champions Trophy 2025: पाकिस्तान नहीं जाएगी इंडियन टीम? अब हो… Pakistan Team: मोहम्मद हफीज के चार ही शब्द की पोस्ट ने…