most test wickets in history

top 5 most test wickets in cricket history

दोस्तों आज हम इस cricketinhindi blog में बात करेगे कि most test wickets किस खिलाड़ी के नाम हैं तो दोस्तों टेस्ट क्रिकेट, क्रिकेट का ऐसा फॉर्मेट होता है जिसमें किसी भी प्लेयर के काबिलियत की पहचान होती है। टेस्ट क्रिकेट में खिलाडियों को आक्रामकता के साथ साथ संयम भी दिखाना आवश्यकता होती है। टेस्ट क्रिकेट में हमेशा कुछ न कुछ रिकॉर्ड्स बनते और टूटते ही रहते हैं। आज हम आपको इस ब्लॉग में एक ऐसे ही टेस्ट रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं तो चलिए जानते हैं कि most test wickets किस खिलाड़ी के हैं। 

most test wickets

दोस्तों अब बात करते हैं कि most test wickets किस खिलाड़ी के नाम हैं, तो दोस्तों टेस्ट क्रिकेट एक ऐसा फाॅर्मेट होता है जिसे सबसे चुनौतीपूर्ण कहा जाता है। एक मैच ही 5 दिन तक चलता है। इस बीच दोनों टीमें विरोधी टीम को दोनों पारियों में ऑल आउट कर मैच जीतने का प्रयास करती है। एक वक्त था जब टेस्ट की एक पारी में 500 से ज्यादा रन बनते थे, परन्तु माैजूदा वक्त में गेंदबाज भी बल्लेबाजों पर पूरे किए प्रकार से हावी होते दिखाई दे रहें हैं। पांच दिन तक चलने वाला मैच कई बार तीन दिनों के भीतर ही खत्म हो जाता है।

वो सिर्फ गेंदबाजों की वजह से ही संभव हो सका है, परन्तु टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक  विकेट लेने का रिकाॅर्ड आज भी उन गेंदबाजों के नाम दर्ज हैं जो क्रिकेट को काफी सालों से छोड़ चुके हैं। चलिए जानें उन 5 गेंदबाजों के बारे में जिन्होंने टेस्ट में सबसे अधिक विकेट हासिल किये हैं तो आइये जानें highest wicket taker in test के बारें में-

most test wickets

यह भी पढ़ें- 1980 me india vs pakistan match fixing ke bare me jane

highest wicket taker in test

दोस्तों अब जानते हैं कि highest wicket taker in test के बारें कि ऐसे कौन से गेंदबाज़ हैं जिन्होंने आजतक अपने करियर सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं, आइये आगे जानें कि कौन से खिलाड़ी से कितने विकेट लेकर कौन से नंबर पर हैं, चलिए जानें-  

highest wicket taker in test

1. मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका) 

श्रीलंका के इस महान गेंदबाज़ के पास गेंदबाज़ी का ऐसा शायद ही कोई रिकॉर्ड हो जो इनके पास न हो । मुथैया मुरलीधरन के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट्स लेने का रिकॉर्ड नाम है। मुथैया मुरलीधरन ने अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में अपना डेब्यू साल 1992 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध कोलंबो के मैदान में किया था। मुरलीधरन ने अपने टेस्ट करियर में खेले कुल 133 मैचों की 230 पारी में  22.72 की अच्छी औसत और 2.47 के शानदार इकॉनमी  रेट से 800 विकेट झटके हैं।

मुथैया मुरलीधरन का एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 51 रन देकर 9 विकेट लेने का हैं और एक टेस्ट मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 220 रन देकर 16 विकेट झटकने के है। मुरलीधर ने अपने टेस्ट कैरियर में 67 बार एक मैच में 5 या उससे ज्यादा विकेट और 22 बार 10 या उससे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया हैं।

most test wickets

यह भी पढ़ें- dangerous batsman in the world

2. शेन वार्न (ऑस्ट्रेलिया) 

ऑस्ट्रेलिया जैसे तेज़ गेंदबाज़ों की धरती में शेन वार्न जैसे दिग्गज स्पिनर का जन्म लेना सबको आश्चर्यचकित था। शेन वार्न टेस्ट क्रिकेट में दूसरे सबसे अधिक विकेट्स लेने वाले गेंदबाज़ में से एक हैं। शेन वार्न ने ऑस्ट्रेलिया के लिए अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू साल 1992 में सिडनी के मैदान पर भारत के खिलाफ किया था। शेन वार्न ने अपने कैरियर में खेले 145 टेस्ट मैचों की 273 परियों में 25.41 की शानदार औसत और 2.65 की बेहतरीन इकॉनमी रेट से 708 विकेट अपने नाम करने का कारनामा किया हैं।

शेन वार्न के टेस्ट मैच की एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 71 रन देकर 8 विकेट लेने का है और एक मैच में इनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 128 रन देकर 12 विकेट लिए थे। शेन वार्न ने अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर में 37 बार 5 या उससे ज्यादा विकेट और 10 बार मैच में 10 या उससे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया है।

most test wickets

यह भी पढ़ें- highest team score in ipl

3. जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड)

इंग्लैंड क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल तेज़ गेंदबाज़ों में से एक जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट्स लेने वाले गेंदबाज़ों की सूची में तीसरे नंबर पर आते हैं। इंग्लैंड के इस धाकड़ तेज़ गेंदबाज़ ने अपना अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट डेब्यू लॉर्ड्स के मैदान पर ज़िम्बावे के खिलाफ साल 2003 में किया था। जेम्स एंडरसन ने अभी तक अपने कैरियर में खेले 175 टेस्ट मैचों की 325 पारियों में 26.22 के औसत और 2.79 के शानदार इकॉनमी रेट से 667 विकेट्स लिए है।

जेम्स एंडरसन का एक टेस्ट पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 42 रन देकर 7 विकेट लेने का है और एक मैच में जेम्स का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 71 रन देकर 11 विकेट चटकाने का है। एंडरसन ने अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर में 32 बार एक मैच में 5 या उससे ज्यादा विकेट और 3 बार एक मैच में 10 या उससे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया है।

highest wicket taker in test
highest wicket taker in test

यह भी पढ़ें- ipl 2023 kab shuru hoga

4. अनिल कुंबले (भारत)

भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल गेंदबाज़ों में से एक अनिल कुंबले टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक  विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों की सूची में चौथे नंबर पर आते है। अनिल कुंबले ने भारतीय टेस्ट टीम में अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू इंग्लैंड के विरुद्ध साल 1990 में मैनचेस्टर में किया था। अनिल कुंबले ने अपने टेस्ट कैरियर में खेले 132 मैचों की 236 पारियों में 29.65 की औसत और 2.69 के बेहतरीन इकॉनमी रेट से 619 विकेट लिए हैं। कुंबले के टेस्ट करियर का एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 74 रन देकर 10 विकेट और एक टेस्ट मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 149 रन देकर 14 विकेट हासिल किए है।

अनिल कुंबले ने अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट कैरियर में 35 बार एक मैच में 5 या उससे ज्यादा विकेट और 8 बार एक मैच में 10 या उससे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया है। टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में 10 विकेट लेने वाले अनिल कुंबले पहले गेंदबाज़ बनें थे और उन्होंने यह कारनामा पाकिस्तान के विरुद्ध साल 1999 में किया था।

highest wicket taker in test
highest wicket taker in test

यह भी पढ़ें- most runs in test cricket

5. स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैण्ड)

इंग्लैण्ड के सफलतम तेज़ गेंदबाज़ों में से एक स्टुअर्ट ब्रॉड टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों की सूची में पाँचवे नंबर पर आते हैं। इंग्लैण्ड के लिए अपना टेस्ट डेब्यू स्टुअर्ट ब्रॉड ने साल 2007 में श्रीलंका के विरुद्ध कोलंबो के मैदान पर किया था। स्टुअर्ट ब्रॉड ने अभी तक के अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर में 159 मैचों की 293 परियों में 27.77 की अच्छी औसत और 2.94 की बहतरीन इकॉनमी रेट से 566 विकेट हासिल किए हैं।

ब्रॉड के टेस्ट कैरियर के एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 15 रन देकर 8 विकेट लेने का हैं और एक मैच का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 121 रन देकर 11 विकेट हासिल करने का  है। ब्रॉड ने अपने टेस्ट कैरियर में अब तक 19 बार एक मैच में 5 या उससे ज्यादा विकेट और  3 बार मैच में 10 या उससे ज्यादा विकेट लिए है। 

highest wicket taker in test
highest wicket taker in test

यह भी पढ़ें- http://best wicket keeper in the world

Conclusion 

दोस्तों आज आपको इस cricketinhindi blog में बताया कि most test wickets और highest wicket taker in test के बारें में आपको सब बता दिया गया हैं। जिससे कि आपको पता च;ल सके कि कौन से खिलाड़ी ने कितने टेस्ट मैच में कितने विकेट हासिल किए हैं। इन सब के बारें में आपको बता दिया गया हैं और हमें आशा हैं कि आपको यह ब्लॉग जरुर पसंद आया होगा और ऐसे भी क्रिकेट के इतिहास के बारें में जानने के लिए चैनेल को फॉलो करें।   

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Yuvraj Singh: टी20 विश्व कप के लिए सिक्सर किंग युवराज सिंह को… मेरा करियर जब तक खत्म नहीं हो जाता हैं…Yuzvendra Chahal के कारण से.. Match Fixing in Cricket: IPL के बीच पड़ोसी देश की क्रिकेट लीग में… ICC Champions Trophy 2025: पाकिस्तान नहीं जाएगी इंडियन टीम? अब हो… Pakistan Team: मोहम्मद हफीज के चार ही शब्द की पोस्ट ने…