fastest ball in ipl history

top 10 fastest ball in ipl history

दोस्तों आज आपको इस cricketinhindi blog में बतायेगे कि fastest ball in ipl history के बारें में तो दोस्तों आईपीएल (IPL) को हमेशा से ही बैट्समैनों का ही खेल माना जाता है।  हालांकि इसके बाद भी कई बार तेज गेंदबाज़ अपनी सटीक  लाइन लेंथ, स्विंग और स्पीड से फैंस का दिल जीत ही लेते हैं और अपनी शानदार रफ़्तार से बैट्समैनों की बोलती बंद की हैं। उनमें से दस नामों का जिक्र यहां कर रहें हैं, जिन्होंने आईपीएल इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड अपने नाम किया हैं, तो आइये जानते हैं कि fastest ball in ipl history के बारें में- 

fastest ball in ipl history

दोस्तों अब बात करते हैं कि fastest ball in ipl history के बारें में तो दोस्तों देश की सबसे प्रमुख क्रिकेट लीगों में से एक इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) हैं। हर साल आईपीएल का तेजी से विस्तार हुआ है, जो वास्तव में हमारे देश के लिए बहुत अच्छी बात हैं। आईपीएल युवाओं के लिए अपने कौशल का प्रदर्शन करने का एक बेहतरीन स्थान हैं, जैसा कि हमने कई सालों में देखा हैं। कई युवाओं ने अपना बेतरीन प्रदर्शन किया, और परिणामस्वरूप, उन्हें अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला हैं।

इस सूची में उमरान मलिक सबसे हालिया जोड़ हैं। उन्होंने पिछले सीज़न में बेहतरीन गेंदबाजी करी थी, जिसमें उनकी तेज गेंद आईपीएल की असाधारण विशेषता बन गई थी। उन्होंने अधिकांश मैचों में लगातार 150 या उससे अधिक की गेंदबाजी की थी और  15 साल पहले आईपीएल शुरू होने के बाद से कई शीर्ष तेज गेंदबाज आईपीएल मंच पर अपना जलवा दिखा चुकें हैं, तो चलिए अब जानते हैं कि fastest ball in ipl history list के बारें में जानते हैं। 

fastest ball in ipl history

यह भी पढ़ें-  ipl 2023 kab shuru hoga

fastest ball in ipl history list

दोस्तों अब बात करते हैं कि fastest ball in ipl history list के बारें में तो दोस्तों आईपीएल एक ऐसी लीग  हैं, जिसमें सभी गेंदबाज और बल्लेबाज बेहतरीन प्रदर्शन करना चाहते हैं। आईपीएल के इतिहास में ऐसे कई गेंदबाज हुए हैं जिन्होंने अपनी पूरी क्षमता के साथ बहुत तेज़़ गेंद डाली हैं। तेज़ गेंदबाजी कर के इन्होंने सर्वाधिक रफ़्तार का रिकॉर्ड बनाया है। कई बार गेंदबाज इतनी तेज़ गेंद डाल देता है, जिसका अंदाज़ा बैट्समैन को भी नहीं होता हैं, तो आइये अब आपको उन गेंदबाजों के बारे में बताते हैं जिन्होंने आईपीएल इतिहास में सबसे तेज़ गेंद डाली हैं।

fastest ball in ipl history list

1. शॉन टेट

आईपीएल मैच में डाली गई अब तक की सबसे तेज गेंद शॉन टेट ने डाली थी। 2011 में, जब आरोन फिंच दिल्ली डेयरडेविल्स में खेल रहे थे, तब उन्होंने 157.71 kph की रफ़्तार से गेंद डाली थी। शॉन आईपीएल में ही नहीं, बल्कि पूरे क्रिकेट में वह सबसे तेज गेंदबाजों में से एक थे। उन्होंने चार सीज़न के लिए राजस्थान रॉयल्स के लिए खेले, 21 मैचों में भाग लेकर 23 विकेट हासिल किये थे। हालांकि उनका करियर चल रही चोटों की वजह से उनके युग के कुछ अन्य तेज गेंदबाजों की तुलना में बहुत जल्दी खत्मः हो गया था।

fastest ball in ipl history

यह भी पढ़ें- ipl 2023 schedule

2. लॉकी फर्ग्यूसन

आईपीएल 2022 में लॉकी फर्ग्यूसन ने सबसे तेज गेंद डाली थी। राजस्थान रॉयल्स के विरुद्ध  चैम्पियनशिप खेलने के दौरान 157.3 kph की रफ्तार से गेंदबाजी करते हुए लॉकी ने टूर्नामेंट की सबसे तेज डिलीवरी का भी पुरस्कार जीता था। फर्ग्यूसन अपनी तेज गेंदबाजी के लिए ही जाने जाते हैं और उन्होंने ऐसा आईपीएल 2022 के दौरान कई बार किया था। उन्होंने हाल ही में अपनी पूर्व टीम, कोलकाता नाइट राइडर्स में फिर से कारोबार किया हैं।

fastest ball in ipl history

यह भी पढ़ें-  highest team score in ipl 

3. उमरान मलिक 

मौजूदा वक्त में उमरान मलिक इंडिया के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक हैं। उन्होंने हाल ही में समाप्त हुए आईपीएल 2022 में दिल्ली कैपिटल्स के बल्लेबाज रोवमैन पॉवेल को टूर्नामेंट की सबसे तेज गेंद डाली।  उमरान की 157 kph की रफ्तार से गेंद फेंकी थी। आईपीएल के बाद, उमरान मलिक ने बांग्लादेश और आयरलैंड के खिलाफ इंडिया के लिए बेहतरीन गेंदबाजी की थी। उन्हें सिर्फ अपनी लाइन और लेंथ में सुधार करने की आवश्यकता है और वह ऐसा करने में सफल होते हैं, तो इंडिया के लिए उनका करियर बेहतरीन होगा।

fastest ball in ipl history

यह भी पढ़ें- highest wicket taker in ipl

4. एनरिक नार्जे

एनरिक नार्जे दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज हैं जो काफी शानदार गेंदबाज हैं। उन्होंने पूरे आईपीएल 2020 में लगातार 150 kph से ज्यादा की गेंदबाजी की थी और अपनी गेंदबाज़ी से सभी को चौका दिया था, वह दिल्ली की राजधानियों और राजस्थान रॉयल्स के बीच एक मैच के दौरान जोस बटलर को 156.22 kph डाली थी, जो जोस बटलर ने चौका लगा दिया था। आईपीएल के  इतिहास की चौथी सबसे तेज गेंद थी। नार्जे उन में से एक थे जिन्होंने दिल्ली को आईपीएल 2020 चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने में सक्षम बना दिया था।

fastest ball in ipl history

यह भी पढ़ें-  most runs in ipl history

5. उमरान मलिक 

उमरान मलिक ने फिर से आईपीएल की पांचवीं सबसे तेज गेंद डाली थी। सबसे तेज गेंदों की इस लिस्ट में वह लगातार दिखाई दिए हैं। आईपीएल 2022 में, उन्होंने दिल्ली के विरुद्ध 156 kph की गति से गेंद डाली थी। उमरान ने अपनी तेज गति की गेंद डालकर कई बल्लेबाजों की बोलती बंद की हैं।

fastest ball in ipl history

यह भी पढ़ें- biggest six in ipl history

6. एनरिच नोर्त्जे

आईपीएल 2020 में, एनरिच नोर्त्जे ने दिल्ली कैपिटल vs राजस्थान रॉयल्स के मैच में 155.1 kph  की गति से गेंदबाजी की थी। वह अपनी गति की वजह से किसी भी अन्य तेज गेंदबाज की तुलना में उस सीजन में ज्यादा खतरनाक गेंदबाज थे, जैसा कि आपने आईपीएल में देखा ही था। आईपीएल के इतिहास में, उनकी 155.1 kph की गेंद छठी सबसे तेज गेंद थी।

fastest ball in ipl history list

यह भी पढ़ें- most wickets in odi

7. उमरान मलिक 

उमरान मलिक इस लिस्ट में लगातार तीसरी बार आया हैं और इस लिस्ट को देखकर कोई भी यह सोच सकता है कि उमरान कितनी तेजी से गेंदबाजी करते हैं। दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ आईपीएल 2022 में सनराइजर्स हैदराबाद का प्रतिनिधित्व करते हुए उन्होंने 154.8 kph की स्पीड से गेंद डाली थी।

fastest ball in ipl history list

यह भी पढ़ें- 1980 me india vs pakistan match fixing ke bare me jane

8. एनरिच नोर्त्जे

तीसरी बार आईपीएल की सबसे तेज गेंदों की इस लिस्ट में एनरिच नोर्त्जे शामिल हैं। उन्होंने आईपीएल 2020 में अपनी तीसरी सबसे तेज गेंद डाली थी, जिसकी गति राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 154.7 kph की थी।

fastest ball in ipl history list

यह भी पढ़ें- dangerous batsman in the world 

9. डेल स्टेन

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन 2012 के आईपीएल में स्टेन सभी बल्लेबाजी लाइन-अप के लिए एक बुरा सपना जैसा था। डेक्कन चार्जर्स के लिए खेलते समय 154.40 kph की रफ्तार से गेंद डाली थी। 2012 के आईपीएल में उनके पास गेंदबाजी का बेहतरीन अनुभव था, 18 विकेट लेकर उस संस्करण में कुल मिलाकर छठा स्थान प्राप्त किया था। डेल स्टेन अब तक के सबसे महान गेंदबाज थे। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय और आईपीएल क्रिकेट दोनों में कई बेहतरीन बैट्समैनों को परेशान किया हैं।

fastest ball in ipl history list

यह भी पढ़ें- most odi wickets in women’s cricket 

10. कगिसो रबाडा

इस सूची में एक ओर दक्षिण अफ्रीका का एक तेज गेंदबाज शामिल है। रबाडा मौजूदा पीढ़ी के सभी प्रारूपों में सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं। आईपीएल 2019 में, उन्होंने सिर्फ 12 मैचों में 25 विकेट हासिल किये थे और अगले साल उन्होंने वापसी करते हुए 30 विकेट लेकर पर्पल कैप हासिल की थी। उस सीजन में उनकी सबसे तेज गेंद 154.23 kph की थी। 

fastest ball in ipl history list

यह भी पढ़ें- most wickets in odi

Conclusion 

दोस्तों आज आपको इस cricketinhindi blog में बताय कि fastest ball in ipl history और fastest ball in ipl history list के बारें में आपको सब बता दिया गया हैं।  आईपीएल इतिहास की सबसे तेज गेंद डालने वाले टॉप 10 गेंदबाज के बारें में आपको बता दिया गया हैं। उन्होंने अपने शानदार गेंदबाज़ी से हमारा मनोरंजन किया है और नए रिकॉर्ड अपने नाम किये हैं जो आने वाले वर्षों में याद रहेगे। अगर आप एक क्रिकेट प्रशंसक हैं, तो आगामी आईपीएल सीज़न के बारें में ओर जानने के लिए हमारे चैनेल को फॉलो करेंऔर हमें आशा हैं कि आपको यह ब्लॉग जरुर पसंद आया होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Yuvraj Singh: टी20 विश्व कप के लिए सिक्सर किंग युवराज सिंह को… मेरा करियर जब तक खत्म नहीं हो जाता हैं…Yuzvendra Chahal के कारण से.. Match Fixing in Cricket: IPL के बीच पड़ोसी देश की क्रिकेट लीग में… ICC Champions Trophy 2025: पाकिस्तान नहीं जाएगी इंडियन टीम? अब हो… Pakistan Team: मोहम्मद हफीज के चार ही शब्द की पोस्ट ने…