most odi wickets in women's cricket

best 5 most odi wickets in women’s cricket

दोस्तों आज आपको इस cricketinhindi blog में बतायेगे कि most odi wickets in women’s cricket के बारें में तो दोस्तों हम में से अधिकांश क्रिकेट प्रेमी इस बात से अच्छी तरह से वाकिफ होगे कि वनडे क्रिकेट के इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी भारत की मिताली राज  ही हैं, लेकिन क्या आपको इस बात का नहीं पता हैं कि महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट किसने लिए हैं?

अगर आपको इसका नहीं पता है तो हम आपको बताते हैं कि यह रिकॉर्ड भी एक भारतीय खिलाड़ी के नाम ही है। इस ब्लॉग में हम वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाली 5 महिला खिलाड़ियों के बारें में बताते हैं, तो चलिए आगे जानते हैं कि most odi wickets in women’s cricket के बारें में-

most odi wickets in women’s cricket

दोस्तों अब बात करते हैं कि most odi wickets in women’s cricket के बारें में तो दोस्तों धीरे-धीरे ही सही अब महिला क्रिकेटरों का भी नाम होने लगा हैं और उनकी भी चर्चा होती रहती हैं और आजकल उनके बेहतरीन खेल के कारण से लोग मैच देखना भी पसंद करते है। मौजूदा समय  में स्मृति मंधाना, कैथरिन ब्रन्ट, हरमनप्रीत कौर, जेमिमा रोड्रिगेज बेहतरीन खेल दिखा रही  हैं तो चलिए आगे हम जानते हैं उन top 5 most wickets in women’s odi cricket के बारे जिन्होंने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए हैं।

most odi wickets in women's cricket

यह भी पढ़ें-  fastest century in odi 

most wickets in women’s odi cricket

दोस्तों अब जानते हैं कि most wickets in women’s odi cricket तो दोस्तों प्रारूप कोई भी हो गेंदबाजों की भूमिका बहुत ज्यादा अहम होती है। क्रिकेट भले ही बल्लेबाजों का खेल माना जाता हो परन्तु गेंदबाज अपनी सटीकता से मैच का रुख एकदम से पलट सकते हैं। सही वक्त पर लिया गया विकेट हार-जीत का अंतर पैदा कर सकता है। विकेट हर प्रारूप में एक महत्वपूर्ण अंग होता हैं। इससे रनों की रफ्तार पर रोक  लग जाती है और साथ ही में सामने वाली टीम पर दबाव आ जाता है, तो चलिए एक नजर डालते हैं most wickets in women’s odi cricket के बारें में-

most odi wickets in women's cricket

यह भी पढ़ें- most runs in women’s cricket 

most wickets in women’s odi cricket

1. झूलन गोस्वामी (भारत) 

भारतीय टीम की झूलन गोस्वामी इस लिस्ट में पहले नंबर पर आती हैं। 2002 में भारत के लिए डेब्यू करने वाली तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने अपने कैरियर में अब तक 192 मैचों के 191 इनिंग में 240 विकेट हासिल किये है। उनका सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग फिगर 31 रन पर छह विकेट लेने का रहा है। झूलन ने अपने कैरियर में दो बार 5 या उससे अधिक  विकेट हासिल किये हैं। वनडे क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ विकेट लेने का रिकॉर्ड इन्हीं के नाम हैं।

most odi wickets in women's cricket

यह भी पढ़ें- 1980 me india vs pakistan match fixing ke bare me jane

2. सीएल फिट्ज़पैट्रिक (ऑस्ट्रेलिया)

ऑस्ट्रेलिया की सीएल फिट्ज़पैट्रिक के नाम दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली खिलाड़ी हैं। फिट्ज़पैट्रिक ने 1993 में अपना डेब्यू किया था| 109 मैचों में फिट्ज़पैट्रिक ने 188 विकेट हासिल किये थे और उनका सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग फिगर 14 रन देकर पांच विकेट हासिल करने का था  अपने कैरियर में फिट्ज़पैट्रिक ने 4 बार 5 या उससे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड हैं।

most odi wickets in women's cricket

यह भी पढ़ें- most wickets in odi

3. अनिसा मोहम्मद(वेस्टइंडीज) 

वेस्टइंडीज की अनिसा मोहम्मद के नाम सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली तीसरी खिलाड़ी हैं। अनिसा मोहम्मद ने 2003 में अपना डेब्यू किया था ।अब तक मोहम्मद ने 133 मैचों में 168 विकेट हासिल किये हैं । उनका सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग फिगर 14 रन देकर सात विकेट लेने का है। अपने कैरियर में मोहम्मद ने 6 बार 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड हैं।

most wickets in women's odi cricket

यह भी पढ़ें- most test wickets

4. कैथरीन ब्रन्ट (इंग्लैंड) 

इंग्लैंड की कैथरीन ब्रन्ट सबसे ज्यादा विकेट लेने की लिस्ट में चौथे नंबर पर आती हैं। कैथरीन एक महान तेज गेंदबाज है। उन्होंने अपने कैरियर में अब तक 130 एकदिवसीय मैचों में 160 विकेट हासिल किये है और उनका सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग फिगर 18 रन देकर पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड है। कैथरीन ब्रन्ट ने अपने कैरियर में 5 बार 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड नाम दर्ज हैं।

most wickets in women's odi cricket

यह भी पढ़ें-  world best captain in cricket

5. शबनीम इस्माइल (दक्षिण अफ्रीका)

दक्षिण अफ्रीका की शबनीम इस्माइल इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर आती हैं। स्माइल ने 2007 में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। अब तक 110 मैचों में इस्माइल ने 154 विकेट लिए है। 10 रन देकर छह विकेट शबनीम जा सबसे अच्छा बॉलिंग फिगर है। इस्माइल ने एक बार 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड नाम दर्ज हैं।

most wickets in women's odi cricket

यह भी पढ़ें- http://fastest double century in odi

Conclusion 

दोस्तों आज आपको इस cricketinhindi में बताया कि most odi wickets in women’s cricket और most wickets in women’s odi cricket के बारें में आपको सब बता दिया गया है, जिससे कि आपको पता चल सके कि कौन सी खिलाड़ी हैं। जिसने सबसे ज्यादा विकेट हासिल किये हैं और उन खिलाडियों का सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग प्रदर्शन क्या हैं, इन सबके बारें में आपको बता दिया गया हैं, इससे आपको पता चल ही गया होगा कि किस खिलाड़ी ने कितनी विकेट हासिल की हैं और हमें आशा हैं कि आपको यह ब्लॉग जरुर पसंद आया होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Yuvraj Singh: टी20 विश्व कप के लिए सिक्सर किंग युवराज सिंह को… मेरा करियर जब तक खत्म नहीं हो जाता हैं…Yuzvendra Chahal के कारण से.. Match Fixing in Cricket: IPL के बीच पड़ोसी देश की क्रिकेट लीग में… ICC Champions Trophy 2025: पाकिस्तान नहीं जाएगी इंडियन टीम? अब हो… Pakistan Team: मोहम्मद हफीज के चार ही शब्द की पोस्ट ने…