fastest century in odi

top 10 fastest century in odi

दोस्तों आज हम इस cricketinhindi में बात करेगे कि fastest century in odi के बारें में तो दोस्तों यदि आपको भी क्रिकेट  खेलने से अधिक उसके बारे में जानना पसंद है व आप भी क्रिकेट के दीवाने है तो आपके लिए यहाँ ब्लॉग बनाया गया है अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बहुत सारे रिकार्ड्स बनते है व बहुत से टूटते है, लेकिन कई बार ऐसे रिकार्ड्स बनते है।

जिन्हे तोड़ने की कोई सोचता भी नहीं हैं, परन्तु इन रिकार्ड्स को तोड़ना नामुमकिन तो नहीं है तो हम इस ब्लॉग में 10 बैट्समैन के नाम जानेगे जिन्होंने क्रिकेट के  रिकार्ड्स बनाये है जिन्हें तोडना बहुत ही कठिन है यदि आप इनके बारे मे जानना चाहते है और अपने दोस्तों को भी ऐसी मज़ेदार  जानकारी बताना चाहते है तो इस ब्लॉग को अंत तक जरूर पढ़े तो चलिए जानते हैं top 10 fastest century in odi के बारें में-

top 10 fastest century in odi

दोस्तों अब जानते हैं कि fastest century in odi किस -किस की हैं तो दोस्तों वनडे क्रिकेट में रिकॉर्ड्स की जब भी बात हो, तो सबसे पहला जिक्र सबसे अधिक रन और सबसे अधिक शतक का होता है। सबसे अधिक विकेट को लेकर भी बात होती है, परन्तु एक खास रिकॉर्ड ऐसा है, जो करीब 17 सालों तक कोई नहीं तोड़ पाया था, परन्तु  जब एक बार टूटा तो एक साल के अंदर ही वह दोबारा बदल गया था। क्रिकेट के दीवानों को समझने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। 

परन्तु अगर अभी भी नहीं समझें तो बता दें कि यहां बात हो रही है- सबसे तेज वनडे शतक 1996 में पाकिस्तान के युवा बल्लेबाज शाहिद अफरीदी ने श्रीलंका के खिलाफ महज 37 गेंदों में शतक जड़कर तूफान खड़ा करया था। यकीन करना मुश्किल था कि ऐसा हो भी सकता है। फिर धीरे-धीरे वनडे क्रिकेट में तेज बल्लेबाजी आम होने लगी हैं, तो उम्मीद बढ़ने लगी थी कि जल्द ही यह रिकॉर्ड भी टूटेगा,तो दोस्तों अब जानते हैं कि top 10 fastest century in odi के बारें में-

fastest century in odi
fastest century in odi

यह भी पढ़ें-  suryakumar yadav biography in hindi

fastest hundred in odi

दोस्तों अब बात करते हैं कि fastest hundred in odi के बारें में आपको बताते हैं. जिससे कि आपको पता चल सके की किस खिलाड़ी ने कितनी बॉल पर कितने रन बनाएं हैं. इसके बारे में आपको बताते हैं चलिए आगे जानें…

fastest hundred in odi    

1. एबी डी विलियर्स  

साउथ अफ्रीका के एबी डी विलियर्स इसमें पहले स्थान पर आते हैं तो आप एबी डी विलियर्स  को जानते ही  होंगे यह बहुत ही खतरनाक बैट्समैन थे उन्होंने 2015 में  एक ऐतिहासिक मैच में 31 गेंदों पर शतक जड़ा था इस पारी में उन्होंने  16 छक्के और 9 चौकों की मदद से  149 रन की  शानदार पारी खेली थी, जोकि  एक बहुत अच्छी पारी में शामिल है  यह रिकॉर्ड  तोड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन सा ही लगता है  एकदिवसीय मैच मे यह सबसे कम गेदों मे लगया हुआ शतक हैं। 

fastest century in odi

यह भी पढ़ें- indian cricket players wife 

2. कोरी एंडरसन 

कोरी एंडरसन ने 2004 में वेस्टइंडीज के विरुद खेलते हुए सिर्फ 36 गेंदों में शतक जड़ा था। यह वही मैच था जिसमें जेसी राइडर ने सबसे तेज शतक जड़ा था इस पारी में कोरी एंडरसन ने 14 छक्के और 6 चौकों की मदद से 134 रन जड़ें थे इस शतक के बदौलत उन्होंने शाहिद अफरीदी के 37 गेंदो पर लगये गये  शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया था और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के दूसरे नंबर के सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। 

fastest century in odi

यह भी पढ़ें- best fielder in the world

3. शाहिद अफरीदी 

पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी ने 37  गेंदों में शतक जड़ा था। इस पारी में 6 चौके और 11 छक्कों की मदद से उन्होंने यह रिकॉर्ड बनाया था और सबसे तेज शतक बनाने वाले तीसरे नंबर के बैट्समैन बन गएं हैं।

fastest century in odi

यह भी पढ़ें- dangerous batsman in the world

4. मार्क बाउचर 

साउथ अफ्रीका के  मार्क बाउचर ने 2006 में 44 गेंदों में शतक पूरा किया था। यह विकेटकीपर बैट्समैन थे इस रिकॉर्ड को बनाकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे तेज शतक बनाने वाले चौथे नंबर के बल्लेबाज बन गए हैं  जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम गेंदों में ODI के मैचों में शतक लगाया हैं।

fastest century in odi

यह भी पढ़ें- best bowler in the world 

5. ब्रायन लारा

वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा अपने वक्त के सबसे अच्छे क्रिकेट बैट्समैन थे उन्होंने कई रिकॉर्ड बनाए हैं और  कई रिकार्ड अपने नाम किएं हैं और कई तोड़े भी  इन्हीं में से एक उनका सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड भी है जो उन्होंने 1996 में 45  गेंदों में वनडे का सबसे तेज शतक लगाया था। इस पारी में उन्होंने 18 चौके और 4 छक्के लगाकर वनडे इतिहास का सबसे तेज शतक लगाने का रिकार्ड बनाया था और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट  के पांचवें नंबर के बल्लेबाज बन गएं हैं। 

fastest hundred in odi

यह भी पढ़ें-  best wicket keeper in the world

6. शाहिद अफरीदी 

पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी ने 2005 में 45 गेंदों में शतक जड़ दिया था अफरीदी को बूम बूम के नाम से भी जाना जाता है उन्होंने इस पारी में 10 चौकें और 9 छक्के की बदौलत 102 रन की ऐतिहासिक पारी खेली थी और  शाहिद अफरीदी सबसे तेज शतक लगाने वाले छठे नंबर के बैट्समैन हैं।

fastest hundred in odi

यह भी पढ़ें- most odi runs 

7. जेसी राइडर 

न्यूजीलैंड के जेसी राइडर ने  2014 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए 46 गेंदों में शतक जड़ दिया था और इस पारी  में उन्होंने 12 चौकें और 5 छक्के लगाकर 104 रन बनाए थे और अपना नाम इतिहास के  अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में सातवें नंबर पर दर्ज हैं।

fastest hundred in odi

यह भी पढ़ें- most runs in ipl history

8. जोस बटलर 

इंग्लैंड के  जोस बटलर एक मशहूर बैट्समेन के साथ -साथ इंग्लैंड के उप-कप्तान भी है। इन्होने 2019 में पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए जब पूरी इंग्लैंड की टीम सिमटने लगी तो बटलर ने बैटिंग में आकर सिर्फ 46 गेंदों में शतक लगा दिया था बटलर ने इस पारी में 8 छक्कें और 10 चौकें मरकर अन्तर्रष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज शतक  मरने का रिकॉर्ड बना दिया और यह विश्व के आठवें खिलाड़ी हैं। 

fastest hundred in odi

यह भी पढ़ें- most runs in test cricket 

9. सनथ जयसूर्या

श्रीलंका के सनथ जयसूर्या भी एक बेहतरीन बैट्समेन है यह ODI में 12000 से ज्यादा रन तथा 300 से अधिक विकेट लेने वाले एकमात्र  खिलाडी है।1996  में इन्होने सिर्फ 48  गेदो में अपना शतक जड़ा था। इसमें उन्होंने 11 चौके और 11 छक्कों की बदौलत 134 रन बनायें थे।

fastest hundred in odi

यह भी पढ़ें-http://top 10 longest six in cricket history

10. केविन ओ ब्रायन

आयरलैंड  के  केविन ओ ब्रायन ऑलराउंडर है इन्होने 27  साल की उम्र में कुक्सह ऐसा कमल कर दिया था  जोकि बड़े बड़े खिलाडी भी नहीं कर सकते थे। इन्होने 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए इन्होने मात्र 50 गेंदों में अपना शतक बनाया था इस  पारी में 13 चौके और 6 छक्कों के साथ क्रिकेट हिस्ट्री के दसवें बैट्समेन बन गये हैं। 

fastest hundred in odi

यह भी पढ़ें- most odi runs 

Conclusion 

दोस्तों आज आपको इस cricketinhindi में बताया कि top 10 fastest century in odi और fastest hundred in odi के बारे में आपको बता दिया गया हैं। जिससे कि आपको पता चल सके की कौन से बल्लेबाज़ ने कितनी बॉलों पर कितने रन बनाएं हैं। इसके बारे में आपको बता दिए हैं और हमें आशा हैं कि आपको यह ब्लॉग जरुर पसंद आया होगा।     

2 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Yuvraj Singh: टी20 विश्व कप के लिए सिक्सर किंग युवराज सिंह को… मेरा करियर जब तक खत्म नहीं हो जाता हैं…Yuzvendra Chahal के कारण से.. Match Fixing in Cricket: IPL के बीच पड़ोसी देश की क्रिकेट लीग में… ICC Champions Trophy 2025: पाकिस्तान नहीं जाएगी इंडियन टीम? अब हो… Pakistan Team: मोहम्मद हफीज के चार ही शब्द की पोस्ट ने…