highest wicket taker in ipl

Top 5 highest wicket taker in ipl

दोस्तों आज आपको इस crickeyinhindi में बतायेगे कि highest wicket taker in ipl कौन सा खिलाड़ी हैं तो दोस्तों आईपीएल ने दुनियाभर के कई दिग्गज गेंदबाज़ों को खोजा है। जिस कारण से आईपीएल का स्तर काफी ऊंचा चलता आ रहा है। हर साल आईपीएल में गेंदबाज़ों के नए-नए वेरिएशन देखने को मिलते हैं, जिसके दम पर वो बल्लेबाज़ों को पवेलियन का रास्ता दिखाते हुए नज़र आते हैं, परन्तु उससे पहले हम आपको बाते  उन टॉप पांच गेंदबाज़ों के नाम जिन्होंने आईपीएल में अब तक सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड हैं। चलिए इस पर आज चर्चा करते हैं-

highest wicket taker in ipl

दोस्तों अब जानते हैं कि highest wicket taker in ipl खिलाड़ी कौन से हैं तो दोस्तों इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का नाम सुनकर चौके-छक्कों की बरसात ही जहन में आती है परन्तु यहां गेंदबाजों का भी अहम रोल रहा है। अब तक खेले 14 सीजनों में टीमें सिर्फ बल्लेबाजों के दम पर ही चैंपियन नहीं बनीं हैं बल्कि गेंदबाजों ने भी टीम को खिताब दिलाने में बढ़-चढ़कर अपनी भूमिका निभाई है। आज हम आपको ऐसे पांच गेंदबाजों के बारे में बताते हैं, जिनहोंने आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड हैं तो चलिए जानते हैं कि most wickets in ipl

highest wicket taker in ipl

यह भी पढ़ें- biggest six in ipl history

most wickets in ipl

दोस्तों अब जानते हैं कि most wickets in ipl के बारे में जानते हैं कि तो दोस्तों ऐसे देखे तो हम लोग आईपीएल देखते वक्त अधिक ध्यान बल्लेबाजों पर ही देते है और काफी एन्जॉय भी करते है। जब बल्लेबाज चौके, छक्के मारते है और टीम को जिताने में अहम रोल निभाते है लेकिन  आपने और हमने कई दफा देखा होगा कि मैच में गेंदबाजों की भी बहुत अहमियत होती है।

कई बार एक, दो तीन विकेट गिर जाने पर टीम की हालत खराब ही हो जाती है कई बार तो गेंदबाजों ने अपने दम पर कई मैच अपनी टीम को जिताये है तो चलिए उन गेंदबाजों के बारें आपको बताते हैं। जिन्होंने सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं, तो चलिए जानते हैं-

highest wicket taker in ipl

यह भी पढ़ें- highest score in ipl history

most wickets in ipl    

1. ड्वेन ब्रावो

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने आईपीएल का स्थान पहले नंबर पर आता है। उन्होंने 161 मैच में 183 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनका औसत 24.6 का रहा था। इस टूर्नामेंट में उन्होंने अपनी गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी और फील्डिंग से भी बहुत प्रभावित किया है। ब्रावो आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात लायंस टीम के साथ खेल चुके हैं। वह फिलहाल चेन्नई के अहम खिलाड़ियों में से एक थे। ब्रावो 2011 में धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई के साथ जुडे़ थे। उन्होंने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत आईपीएल में दो बार पर्पल कैप का खिताब हासिल किया है।

highest wicket taker in ipl

यह भी पढ़ें- suryakumar yadav biography in hindi 

2. लसिथ मलिंगा

श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा आईपीएल के इतिहास सबसे सफल गेंदबाजों में से एक हैं। मलिंगा ने अब तक इस लीग में 122 मैच खेल कर और 19.80 के बेहतरीन औसत के साथ कुल 170 विकेट चटकाए हैं। उनका सबसे अच्छा गेंदबाजी प्रदर्शन 13 रन देकर 5 विकेट रहा है। मलिंगा मुंबई इंडियंस की टीम के लिए खेलते थे।

अब तक हर बार वह इसी फ्रेंचाइजी के लिए ही खेले हैं। साल 2016 में वह चोटिल होने के कारण से आईपीएल में नहीं खेले थे। मलिंगा एक बार पर्पल कैप का खिताब (सीजन में सबसे ज्यादा विकेट) भी अपने नाम कर चुके हैं। उन्होंने साल 2011 में 16 मैच खेले और 28 विकेट हासिल किए थे।

most wickets in ipl

यह भी पढ़ें- indian cricket players wife

3. अमित मिश्रा

आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में भारतीय स्पिनर अमित मिश्रा तीसरे स्थान पर आते हैं। दिल्ली कैपिटल्स के इस गेंदबाज ने अब तक 154 मैच खेले हैं और 24.17 के औसत से 166 विकेट लेने का कारनामा किया हैं। वह आईपीएल के  इतिहास में सबसे ज्यादा तीन बार हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज भी हैं। उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन 17 रन देकर 5 विकेट लेने का है। मिश्रा तीन-तीन फ्रेंचाइजियों (दिल्ली कैपिटल्स, डेकन चार्जर्स, सनराइजर्स हैदराबाद) के लिए अपने हुनर का जलवा दिखाया हैं। यह लेग स्पिनर साल 2008 से आईपीएल का हिस्सा बना हुआ है। 

most wickets in ipl

यह भी पढ़ें-best fielder in the world

4. युजवेंद्र चहल

आईपीएल में युजवेंद्र चहल का प्रदर्शन बहुत ही शानदार रहा है। अब तक खेले 131 मैचों में वो 21.22 के औसत और 7.56 की इकोनॉमी के साथ कुल 166 विकेट अपने नाम करने का करना रिकॉर्ड हैं। इस दौरान उन्होंने 3 बार पारी में 4 विकेट और एक बार पांच विकेट हासिल किये हैं। 40 रन देकर 5 विकेट उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन रहा है । चहल का सबसे अच्छा सीजन साल 2015 और 2022 का रहा है तब उन्होंने आरसीबी के लिए खेलते हुए पर्पल कैप का ख़िताब जीता था।

most wickets in ipl

यह भी पढ़ें- best catches in the world 

5. पीयूष चावला

सबसे ज्यादा आईपीएल विकेट चटकाने में पाचवें नंबर भारतीय स्पिनर पीयूष चावला का नाम आता है। चावला साल 2008 से ही आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते हैं। हालांकि, वह महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से भी खेले हैं। चावला ने अब तक 165 मैच खेलकर 27.14 के औसत से 157 विकेट लेने का कारनामा किया हैं। 17 रन देकर चार विकेट इनका अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन है। चावला की शानदार बोलिंग के दम पर साल 2014 में कोलकाता की टीम चैंपियन बनने का ख़िताब जीता था।

most wickets in ipl

यह भी पढ़ें-  dangerous batsman in the world 

Conclusion

दोस्तों आज आपको इस Cricketinhindi blog में बताया कि highest wicket taker in ipl और most wickets in ipl के बारे में आपको बता दिया गया हैं। जिससे कि आपको पता चल सके कि आईपीएल के इतहास में सबसे ज्यादा विकेट किस खिलाड़ी ने लिए हैं और उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन कौन सा हैं। इसके बारें में भी आपको पूरी जानकारी दे दी गयी हैं जिससे आपको जानने में बहुत आसानी होगी। हमें आशा हैं कि आपको यह ब्लॉग जरुर पसंद आया होगा, अगर आपको यह ब्लॉग अच्छा लगा हैं तो शेयर जरुर करें।      

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

घटिया प्रदर्शन फिर भी Hardik Pandya वर्ल्ड कप की टीम में… Krunal Pandya: खास अंदाज में मारी थी एंट्री, फिर पूरी टीम के… Icc Men’s T20 World Cup में कैसा होगा पाकिस्तान टीम का अंदाज? Yuvraj Singh: टी20 विश्व कप के लिए सिक्सर किंग युवराज सिंह को… मेरा करियर जब तक खत्म नहीं हो जाता हैं…Yuzvendra Chahal के कारण से..