most runs in test cricket

Top 5 most runs in test cricket

दोस्तों आज हम इस cricketinhindi blog में बात करेगे कि most runs in test cricket के बारें में तो दोस्तों  टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत साल 1877 में हुई थी। तब से लेकर अभी तक में टेस्ट क्रिकेट में बहुत से रिकॉर्ड्स बनें भी है और टूटे भी हैं। क्रिकेट के पुराने दिग्गज खिलाड़ी और क्रिकेट एक्सपर्ट्स के अनुसार टेस्ट क्रिकेट में ही किसी भी प्लेयर्स की असली परीक्षा होती है। टेस्ट क्रिकेट में खिलाडी की आक्रमकता ,संयम ,टेक्निक और टेम्परामेंट की परीक्षा होती है।

टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज़ों के द्वारा बहुत से ऐसे रिकॉर्ड्स बनाये गए हैं। आज हम आपको टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में किसी भी बल्लेबाज़ के द्वारा बनाये गए सबसे ज्यादा रनों के बारे में बताते हैं तो चलिए जानते हैं कि most runs in test cricket के बारे में- 

most runs in test cricket

दोस्तों अब बात करते हैं कि most runs in test cricket के बारें में तो दोस्तों किसी भी खिलाड़ी की असली पहचान क्रिकेट के सबसे पुराने और मुश्किल फॉर्मेट यानि की टेस्ट क्रिकेट में होती है। टेस्ट क्रिकेट में खिलाडियों के अनुशासन, उनकी क्लास और आक्रमकता को बारीकी से देखा जाता है। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में बहुत से शानदार बल्लेबाज़ों ने अपनी प्रतिभा का परिचय दिया और वर्तमान समय में भी हैं जैसे कि- जो रुट, केन विलियम्सन, विराट कोहली जैसे बल्लेबाज़ अपनी प्रतिभा से पूरे क्रिकेट जगत को गौरवान्वित करते हैं तो अब हम जानते है कि most runs in test के बारे में तो चलिए जानते हैं।

most runs in test cricket

यह भी पढ़ेंhighest odi runs

most runs in test 

दोस्तों अब बात करते हैं कि most runs in test  में कौन -कौन से प्लेयर ने बनाए हैं जोकि अब आपको बताते हैं चलिए जानते हैं –

most runs in test 

सचिन तेंदुलकर 

पूर्व महान भारतीय बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर को सदी का सबसे महान खिलाडी का दर्जा दिया जाता है। टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों की सूची में सचिन तेंदुलकर का नाम  नंबर पर आता है। सचिन ने पहला अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट मैच साल 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ कराची के मैदान पर सिर्फ 16 साल की उम्र में किया था। अपने अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट कैरियर में खेले गए कुल 200 मैचों की 329 परियों में सचिन तेंदुलकर ने 53.78 की अच्छा औसत से 15921 रन बनाए हैं।

टेस्ट करियर में सचिन के नाम 51 शतक और 68 अर्धशतकीय पारिया नाम दर्ज हैं, टेस्ट में सचिन तेंदुलकर का सबसे अच्छा स्कोर नाबाद 248 रन है। टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के अलावा सचिन तेंदुलकर के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक शतक लगाने का भी रिकॉर्ड दर्ज है।

most runs in test cricket

रिकी पोंटिंग

पूर्व महान ऑस्ट्रेलियाई कप्तान और शानदार बल्लेबाज़ रिकी पोंटिंग टेस्ट क्रिकेट में दूसरे सबसे अधिक  रन बनाने वाले खिलाडी हैं। रिकी पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलिया के लिए अपना पहेला अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच  साल 1995 में श्रीलंका के खिलाफ़ पर्थ के मैदान में खेला था। रिकी पोंटिंग ने अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर में 168 मैच खेलें और उसमे 287 परियों में 51.85 की औसत से 13378 रन बनाये हैं। उस दौरान पोंटिंग के बल्ले से 41 शतक और 62 अर्धशतकीय के नाम दर्ज हैं, टेस्ट क्रिकेट में पोंटिंग का सबसे अच्छा 257 रन है।

most runs in test cricket

यह भी पढ़ें-dangerous batsman in the world

जैक कैलिस 

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व महान ऑल राउंडर जैक कैलिस टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों की सूची में तीसरे नंबर पर आते हैं। जैक कैलिस ने अपना पहेला अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ डरबन के मैदान पर साल 1995 में खेला था। जैक कैलिस ने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर में दक्षिण अफ्रीका के लिए 166 मैच खेलें हैं और इसमें 280 पारियों में 55.37 की औसत से 13289 रन बनाए हैं। अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट करियर में जैक कैलिस के नाम 45 शतक और 58 अर्धशतक नाम दर्ज हैं, टेस्ट क्रिकेट में जैक कैलिस का सबसे अच्छा स्कोर 224 रन है।

most runs in test

राहुल द्रविड़

भारतीय क्रिकेट की दीवार कहे जाने वाले पूर्व महान बल्लेबाज़ राहुल द्रविड़ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों की सूची में चौथे नंबर पर आते हैं। राहुल द्रविड़ ने अपने अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत इंग्लैंड के खिलाफ साल 1996 में लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर की थी। द्रविड़ ने अपने टेस्ट कैरियर में भारत के लिए खेले गए 164 मैचों की 286 पारियों में 52.31 की अच्छे औसत से 13288 रन बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में राहुल द्रविड़ के नाम 36 शतक और 63 अर्धशतकीय नाम दर्ज हैं, टेस्ट क्रिकेट में द्रविड़ का सबसे अच्छा स्कोर 270 रन है।

most runs in test

एलेस्टेयर कुक

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और बाएं हाथ के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ों में से एक एलेस्टेयर कुक टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों की सूचि में पांचवें नंबर पर आते हैं। एलेस्टेयर कुक ने इंग्लैंड के लिए अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट का पदार्पण साल 2006 में भारत के विरुद्ध नागपुर के मैदान पर किया था।

एलेस्टेयर कुक ने अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर में खेले गए 161 मैचों की 291 पारियों में 45.35 की औसत से 12472 रन हैं। टेस्ट क्रिकेट में एलेस्टेयर कुक के नाम 33 शतक और 57 अर्धशतक नाम दर्ज हैं, टेस्ट में कुक का सबसे अच्छा स्कोर 294 रन है।

most runs in test

यह भी पढ़ें- best wicket keeper in the world 

Conclusion

दोस्तों आज आपको इस cricketinhindi blog में बताया कि most runs in test cricket और most runs in test के बारे में सब बता दिया गया हैं और आपको यह जानकारी कैसी लगी आप हमें कमेंट करकेजरुर बताए और इस ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें। हम इसी तरह से क्रिकेट से जुडी हुई हर एक छोटी बड़ी जानकारी आपसे साझा करते रहेंगे और हमें आशा हैं कि आपको यह ब्लॉग भी जरुर पसंद आया होगा।

2 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

घटिया प्रदर्शन फिर भी Hardik Pandya वर्ल्ड कप की टीम में… Krunal Pandya: खास अंदाज में मारी थी एंट्री, फिर पूरी टीम के… Icc Men’s T20 World Cup में कैसा होगा पाकिस्तान टीम का अंदाज? Yuvraj Singh: टी20 विश्व कप के लिए सिक्सर किंग युवराज सिंह को… मेरा करियर जब तक खत्म नहीं हो जाता हैं…Yuzvendra Chahal के कारण से..