world best captain in cricket

Top 5 world best captain in cricket

दोस्तों किसी भी क्रिकेट टीम में कप्तान की बहुत ही अहम भूमिका होती है। वह उस सेनापति के प्रकार होता है, जो हमेशा ही टीम को आगे बढ़ने की प्ररेणा देता रहता है। कप्तान ही जीत की नींव तैयार करता है, जिससे बाकी 10 खिलाड़ी इमारत खड़ी करते हैं। कप्तान मैदान के अंदर और बाहर खिलाड़ियों में खेल के प्रति जोश और उत्साह भी भरते हैं। जब भी कोई टीम खिताब जीतती है, तो सारा क्रेडिड कप्तान को ही मिलता है। परन्तु जब टीम हारती है तब कैप्टन को ही दोषी समझा जाता है।

आज हम बात करेगे क्रिकेट इतिहास के उन पांच सफलतम कप्तानों के बारे में, जिन्होंने अपनी टीम के वर्ल्ड विजेता बनाया हैं, तो चलिए अब जानते हैं कि वर्ल्ड में सबसे बेस्ट क्रिकेट कप्तान कौन हैं (World Best Captain in Cricket).

World Best Captain in Cricket [वर्ल्ड के बेस्ट क्रिकेट कप्तान ]

world best captain in cricket

यह भी पढ़ें-  fastest triple century in test

Best cricket captain in the world 

1. रिकी पोंटिंग

ऑस्ट्रेलिया के शानदार बल्लेबाज रिकी पोंटिंग वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे महान कप्तान हैं। पोंटिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया साल 2003 और 2007 में 2 बार विश्व चैम्पियन का खिताब जीता है। पोंटिंग की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम को विश्व के किसी भी कोने में हराना सबसे बड़ा टास्क हुआ करता था।

रिकी पोंटिंग ने 2002 से 2012 के बीच 230 वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया टीम की कप्तानी कर के 165 मैचों में कंगारू टीम को जीत दिलाई और सिर्फ 51 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था। वही टेस्ट क्रिकेट की बात करे तो पोंटिंग ने 77 मैचों में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी कर 48 में जीत हासिल की थी। रिकी पोंटिंग सबसे अधिक वनडे मैच जीतने वाले कप्तान है।

world best captain in cricket

यह भी पढ़ें- http://fastest double century in odi

2. स्टीफन फ्लेमिंग

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग, पोंटिंग के बाद सबसे अधिक वनडे मैच में कप्तानी करने के मामले में दूसरे नंबर पर आते हैं। स्टीफन फ्लेमिंग ने 1997 से लेकर 2007 तक 218 मैचों में न्यूजीलैंड टीम की कप्तानी की थी। फ्लेमिंग ने कप्तानी के अलावा बल्लेबाजी भी बहुत शानदार की थी। जिसमें किवी टीम को 98 मैचों में जीत मिली थी और 106 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

वहीं, टेस्ट मैचों की बात करें तो स्टीफन फ्लेमिंग ने 80 टेस्ट मैचों में कप्तानी कर 28 में जीत हासिल करी हैं और 27 में हार का सामना करना पड़ा था। उन्होंने अपने करियर में 111 टेस्ट मैचों में 7172 और 280 वनडे मुकाबले में 8037 रन बनाए थे। फ्लेमिंग आईपीएल में चेन्नई सुपर किग्स के लिए 10 मैच खेल चूके है। जिसमे उन्होंने कुल 196 रन बनाए थे। फ्लेमिंग फिलहाल बतौर हेड कोच चेन्नई सुपर किंग्स टीम का हिस्सा भी है।

world best captain in cricket

यह भी पढ़ें- best 10 records in cricket.

3. महेंद्र सिंह धोनी

best captain in cricket in world में टीम इंडिया के महान कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी को वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे अच्छे कप्तानों में से एक माना गया है। उन्होंने मैदान पर अपने फैसलों से कई बार सभी को चौंकाया हैं। धोनी की कप्तानी में आईसीसी (ICC) द्वारा आयोजित तीनों ही ट्रॉफी जीतने वाले इकलौते ही कप्तान हैं।

धोनी को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिए हुए लगभग 2 साल हो गये है, परन्तु  फिलहाल वो अभी आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स टीम का अभी भी हिस्सा है। उन्होने अपनी कप्तानी से चेन्नई को पांच बार आईपीएल का चैम्पियन बनाया है।

उन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को 2007 टी20 वर्ल्ड कप, 2011 वनडे वर्ल्ड कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी में जीत दिलाई हैं। उन्होंने भारत  के लिए 200 मैचों में वनडे कप्तानी की हैं और 110 में टीम को जीत दिलाई हैं। वहीं टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो धोनी ने 60 मैचों में भारत की कप्तानी कर के 27 मैचों में टीम इंडिया को जीत दिलाई है।

best cricket captain in the world

यह भी पढ़ें- india vs australia test series 2023

4. स्टीव वॉ

ऑस्ट्रेलिया के महानतम कप्तान स्टीव वॉ, टेस्ट क्रिकेट में best captain in cricket in world में से एक है। उन्होंने 57 टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया टीम की कप्तानी कर के 41 में धमाकेदार जीत दिलाई है। स्टीव वॉ एक अच्छे कप्तान होने के साथ ही एक अच्छे बल्लेबाज भी थे। उन्होंने अपने करियर में 168 टेस्ट मुकाबले में 10927 रन बनाए थे। वही वनडे क्रिकेट में 325 मैचो में उन्होंने 7569 रन जड़ें थे।

उनके वक्त की ऑस्ट्रेलिया टीम को बहुत ही घातक माना जाता था। स्टीव वॉ की कप्तानी में ही ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 1999 वनडे वर्ल्ड कप पाकिस्तान की टीम को हारकर ही जीता था। उन्होंने 106 वनडे मैचो में टीम की कमान संभालते हुए 67 मैचों में जीत दर्ज की थी।

best cricket captain in the world
best cricket captain in the world

यह भी पढ़ें- fastest century in odi

5. ग्रीम स्मिथ 

साउथ अफ्रीका के दिग्गज कप्तान ग्रीम स्मिथ की गिनती दुनिया के सबसे महान कप्तानों में से एक है। स्मिथ के नाम सबसे ज्यादा टेस्ट मैचो में कप्तानी करने का रिकॉर्ड है। साउथ अफ्रीका के लिए ग्रीम स्मिथ ने 109 टेस्ट मैचों में कप्तानी कर 53 मैचों में जीत दिलाई हैं। वहीं, 150 वनडे मैचों में 92 में जीत दिलाई है, हालाँकि ग्रीम स्मिथ अपनी कप्तानी में साउथ अफ्रीकी टीम को एक भी वर्ल्ड कप नहीं दिला पाए थे।

स्मिथ एक अच्छे कप्तान होने के साथ एक अच्छे बल्लेबाज भी थे। उन्होंने अपने करियर में कुल 117 टेस्ट मैचों में 47.76 की शानदार औसत से 9265 रन मारें हैं। वनडे क्रिकेट की बात करे तो स्मिथ ने 197 मैचो में 6989 रन मारें हैं। वही टी20 क्रिकेट में स्मिथ ने 33 मैच में 982 रन बनाए हैं। स्मिथ आईपीएल में भी राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा थे। उन्होंने आईपीएल के 29 मैचो में 739 रन मारे थे।

best cricket captain in the world
best captain in cricket in world

यह भी पढ़ें- highest wicket taker in ipl 

हमें आशा हैं कि आपको यह ब्लॉग जरुर पसंद आया होगा और ऐसे ही क्रिकेट कि जानकारी के लिए हमारे चैनेल को फॉलो करें।     

2 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

घटिया प्रदर्शन फिर भी Hardik Pandya वर्ल्ड कप की टीम में… Krunal Pandya: खास अंदाज में मारी थी एंट्री, फिर पूरी टीम के… Icc Men’s T20 World Cup में कैसा होगा पाकिस्तान टीम का अंदाज? Yuvraj Singh: टी20 विश्व कप के लिए सिक्सर किंग युवराज सिंह को… मेरा करियर जब तक खत्म नहीं हो जाता हैं…Yuzvendra Chahal के कारण से..