ऐसे भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी जो cricketer member of parliament में नेता बन गए

ऐसे भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी जो नेता बन गए ( Indian cricketers in politics )

वैसे तो अधिकतर क्रिकेटर खेल से सन्यास लेने के बाद कंमेंटेटर या कोच बन जाते हैं। परन्तु कई प्लेयर्स ऐसे भी हैं जिन्होंने क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद राजनीति के मैदान पर अपनी पारी खेलने के लिए उतर गए थे, तो आज हम आपको 07 ऐसे भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जो क्रिकेट की दुनिया में शानदार प्रदर्शन करने के बाद में नेता बन गए हैं, ऐसे भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी जो में नेता बन गए
( Indian Cricketers in Politics )

Kirti Azad – Cricketer, Member of Parliament

में पहले नंबर में कीर्ति आजाद का नाम आता हैं, कीर्ति आजाद राजनीति के क्षेत्र का एक बहुत बड़ा नाम है। साल 1983 में भारत ने पहली बार विश्व कप जीता था। कीर्ति भारतीय टीम का हिस्सा थे। उन्होंने 7 टेस्ट और 25 वनडे खेले।

कीर्ति ने राजनीति में एंट्री ली और बीजेपी के टिकट से बिहार के दरभंगा से लोकसभा चुनाव जीता था और वह अभी भी वो दरभंगा से लोकसभा सांसद हैं। वैसे इनके पिता भागवत झा आजाद बिहार के मुख्यमंत्री रह चुकें हैं। ऐसे में इनका राजनीति में कदम रखना इतना चौंकाने वाला नहीं था।

Indian Cricketers in Politics

cricketer member of parliament
कीर्ति आजाद – क्रिकेटर व् लोकसभा संसद

यह भी पढ़ें- Dangerous Batsman in the World

Mohammad Azharuddin – Cricket, Member of Parliament

कलाई के जादूगर के नाम से प्रसिद्ध रहे पूर्व इंडियन कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन ने भी क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद राजनीतिज्ञ में अपना कदम बढाया।

पहले तीन टेस्ट में तीन शतक जमाकर अपने क्रिकेट करियर का बहतरीन आगाज करने वाले अजहर ने राजनीति में भी कुछ ऐसी ही दमदार शुरूआत की थी। अजहर ने राजनीति में आने के लिए कांग्रेस का दामन थामा था और मुरादाबाद से चुनाव लड़ा था  और अपने प्रतिद्वंदी को बड़े अंतर से शिकस्त दी थी। Indian cricketers in politics

cricketer member of parliament
मोहम्मद अजहरुद्दीन – क्रिकेटर व् लोकसभा संसद

यह भी पढ़ें- World Cup के महारथी- वो दिग्गज खिलाडी, जिसने बैटिंग, बोलिंग और फ़ील्डिंग सब कर डाली लेकिन…

Chetan Chauhan – Cricket – (Member of Parliament)

1969 में भारत के लिए अपना प्रथम टेस्ट मैच खेलने वाले चेतन चौहान ने भी खेल से सन्यास लेने के बाद राजनीति की ओर अपना कदम बढ़ाया था। 1981 में अर्जुन पुरस्कार जीतने वाले चेतन ने भारतीय जनता पार्टी का दामन थामा था और अमरोहा जिला से सांसद चुने गए थे और वह अभी फुल टाइम पॉलिटिक्स में ही हैं और वह अमरोहा से विधायक हैं। इसके साथ ही वो यूपी के स्पोर्ट्स के मंत्री भी हैं।

cricketer member of parliament
चेतन चौहान – क्रिकेटर व् लोकसभा संसद

Gautam Gambhir – Cricket – (Member of Parliament)

Cricket Politics in India क्रिकेट टीम के पूर्व विस्फोटक ओपनर गौतम गंभीर का जन्म 14 अक्टूबर 1981 को दिल्ली में हुआ था. गंभीर ने टीम इंडिया को दो विश्व कप जिताने में अहम भूमिका निभाई थी. उन्होंने साल 2007 टी-20 विश्व कप और 2011 में हुए विश्व कप के फाइनल मुकाबलों में बेहतरीन पारियां खेल भारतीय टीम को चैंपियन बनाया था। क्रिकेट की पिच से संन्यास लेने के बाद गौतम गंभीर भी राजनीति के मैदान उतरे। साल 2019 के लोकसभा चुनाव गंभीर भाजपा के टिकट पर पूर्वी दिल्ली से चुनाव लड़ा और जीता भी।

cricketer member of parliament
गौतम गंभीर – क्रिकेटर व् लोकसभा संसद

यह भी पढ़ें- World Best Captain in Cricket 

Sachin Tendulkar – Cricket – (Member of Parliament)

सचिन रमेश तेंडुलकर। नाम तो सबने सुना ही होगा। भारत का वो क्रिकेटर जो क्रिकेट का भगवान बन गया है। सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट के बाद राजनीति के क्षेत्र में भी भाग लिया और  अप्रैल 2012 में उन्होंने राज्य सभा की सदस्यता स्वीकार की और मई में राज्य सभा का सदस्य के रूप में शपथ भी ली। हालांकि उनको राज्य सभा में अनुपस्थित रहने की वजह से आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ा था।

ऐसे भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी जो नेता बन गए
सचिन तेंदुलकर – क्रिकेटर व् लोकसभा संसद

यह भी पढ़ें- top 10 records in cricket

Laxmi Ratan Shukla – Cricket – Member of the West Bengal Legislative Assembly

लक्ष्मी रतन शुक्ला ने 2016 के पश्चिम बंगाल विधान सभा चुनाव से पहले अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए थे और हावड़ा उत्तर निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार बने थे। उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के संतोष कुमार पाठक को हराकर सीट जीती अपने नाम की थी। वह ममता बनर्जी की दूसरी सरकार में राज्य खेल और युवा सेवा मंत्री बने थे। 5 जनवरी 2021 को, उन्होंने युवा सेवा और खेल राज्य मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था।

ऐसे भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी जो नेता बन गए
लक्ष्मी रतन शुक्ला – क्रिकेटर व् लोकसभा संसद

यह भी पढ़ें- top 10 longest six in cricket history 

Navjot Singh Sidhu – Cricket – Member of Parliament

क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद नवजोत सिद्धू कई प्रोफेशन में नजर आए थे। कभी वो क्रिकेट कमेंटेटर बने तो कभी एक राजनेता के रूप में दिखाई दिए। इंटरनेशनल क्रिकेट में 7,000 से अधिक रन बनाने वाले सिद्धू ने 2004 में राजनीति में अपना कदम रखा और लोकसभा इलेक्शन में जीत प्राप्त की थी। सिद्धू ने नेता बनने के बाद भी क्रिकेट का साथ नहीं छोड़ा था और अक्सर क्रिकेट मैचों के दौरान कमेंट्री करते नजर आए थे।

ऐसे भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी जो नेता बन गए
नवजोत सिंह सिधु – क्रिकेटर व् लोकसभा संसद
नाम कब से कब तक खेले पार्टी पद
कीर्ति आजाद6 दिसम्बर 1980 से 18 अप्रैल 1986 बीजेपी लोकसभा सांसद
मोहम्मद अजहरुद्दीन30 दिसम्बर1984 से 3 जून 2000कांग्रेस लोकसभा सांसद
चेतन चौहान1969 से 1981बीजेपी लोकसभा सांसद
गौतम गंभीर11 अप्रैल 2003 से 9 नवम्बर 2016बीजेपी लोकसभा सांसद
सचिन तेंदुलकर15 नवम्बर 1989 से 14 नवम्बर 2013कांग्रेस लोकसभा सांसद
लक्ष्मी रतन शुक्ला1997 से 98अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेसपश्चिम बंगाल विधान सभा के सदस्य
नवजोत सिंह  सिद्धू16 नवम्बर 1983 से 06 जनवरी 1999कांग्रस लोकसभा सांसद
भारतीय क्रिकेट खिलाडियों के क्रिकेट व् राजनीतिक करियर की सूचि (indian cricketers in politics)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

घटिया प्रदर्शन फिर भी Hardik Pandya वर्ल्ड कप की टीम में… Krunal Pandya: खास अंदाज में मारी थी एंट्री, फिर पूरी टीम के… Icc Men’s T20 World Cup में कैसा होगा पाकिस्तान टीम का अंदाज? Yuvraj Singh: टी20 विश्व कप के लिए सिक्सर किंग युवराज सिंह को… मेरा करियर जब तक खत्म नहीं हो जाता हैं…Yuzvendra Chahal के कारण से..