Worst bowler in the world

दुनिया का सबसे खराब बॉलर (Worst Bowler In The World)

आज मैं आपको इस लेख में बताने जा रहा हूँ कि दुनिया के सबसे खराब बॉलर (Worst Bowler In The World) कौन से हैं, क्रिकेट हमेशा से ही फैंस को उत्साहित करता है, क्योंकि यह खिलाड़ियों को नए रिकॉर्ड बनाने और पुरानों को तोड़ने का अवसर देता है। यह फॉर्म पूरे खेल में योग्य बनाता है, जो जीतने वाली टीम के लिए एक प्रेरणा के रूप में काम करता है। 

क्रिकेट मैच को बल्लेबाज और गेंदबाज का खेल माना जाता है। कुछ मैच ऐसे भी होते हैं जो इतिहास बना लेते हैं, परन्तु दूसरी ओर, उनमें से कुछ गेंदबाज के पक्ष में नहीं जाते हैं, तो कौन से हैं दुनिया के सबसे खराब बॉलर (Worst Bowler In The World), जिसने सबसे खराब गेंदबाजी की है।

Worst Bowler In The World In Odi 

मिक लुईस (Mick Lewis)

मिक लुईस एक ऑस्ट्रेलिया के दाहिना हाथ के तेज़ माध्यम गेंदबाज हैं। हो सकता है कि बहुत से लोग उन्हें नहीं जानते होंगे।

परन्तु उनका नाम क्रिकेट के इतिहास में दुनिया के सबसे खराब बॉलर (Worst Bowler In The World) के लिए दर्ज है। 31 साल की उम्र में डेब्यू करने वाले लुईस ने 10 ओवर के अपने कोटे से 113 रन खर्च किए थे।

यह मार्च 2006 में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध एक मैच खेला गया था। 

यह एक ऐतिहासिक मैच खेला गया था क्योंकि यह पहली बार हुआ था कि जब किसी टीम ने ओडीआई में 400 से ज्यादा रन बनाए थे। 

ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 434 रन जड़े थे, परन्तु दक्षिण अफ्रीका ने मिशेल लुईस के छोटे से  योगदान से टारगेट हासिल कर लिया था।

Worst Bowler In The World, (Mick Lewis, Image credit @ESPNcricinfo)

यह भी पढ़ें- क्या आपको क्रिकेट के इन रूल्स का पता है? (Cricket Rules in Hindi)

Worst Bowler In The World In T20

काइल जॉन एबॉट (Kyle John Abbott) 

अपने गेंदबाजी स्पैल की शुरुआत में काइल एबॉट एक आत्मविश्वास से भरे गेंदबाज होते थे और जीत को ध्यान में रखते हुए दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए वांडरर्स में दूसरे टी20 में वेस्टइंडीज को 20 ओवर में 232 रनों का दिया था।

हां, क्रिस गेल को एक संभावित खतरे के रूप में देखा गया था, परन्तु कौन जानता था कि हमें गेल स्टॉर्म देखने को मिलेगा। 

उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों और विशेष रूप से काइल एबॉट की पूरी तरह से धुलाई की थी। वर्ल्ड क्रिकेट में हर गेंदबाज कभी भी इस प्रकार का कुछ नहीं देखेगा।

वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में 41 गेंदों में 90 रन जड़े और न केवल अपनी टीम को जीत की स्थिति में ले गए थे।

उन्हें टी 20 क्रिकेट में सबसे सफल रन का पीछा करने में मदद की थी, बल्कि यह भी सुनिश्चित किया कि काइल एबॉट ने टी 20 आई क्रिकेट में एक गेंदबाज द्वारा सबसे खराब गेंदबाजी के आंकड़े दर्ज कर लिए थे।

क्योंकि उन्होंने अपने स्पेल में 12 चौके और 2 छक्के जमा किए गए थे और एबॉट ने अंत में 4 ओवर में 68 रन खर्च किए और एक विकेट हासिल किया था।

worst bowler in the world
Kyle John Abbott (Image credit @India.com)

यह भी पढ़ें- भारतीय पुरुष टीम में डेब्यू करने वाले 10 सबसे कम उम्र के खिलाड़ी (Youngest cricketer in India)

Worst Bowler In The World In Test

चक फ्लीटवुड-स्मिथ (Chuck Fleetwood-Smith)

ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के चीनी गेंदबाज चक फ्लीटवुड-स्मिथ थे। 

उन्होंने 1938 की एशेज श्रृंखला के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी। वैली हैमंड के नेतृत्व में इंग्लैंड ने पहली पारी में 901 रन जड़ें थे।

ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और 579 रनों से करारी हार का सामना करना पड़ा। 

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज लेन हटन ने मैच में 364 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया ने दो पारियों में सिर्फ 324 रन बनाए।

चक फ्लीटवुड-स्मिथ ने इस मैच में 87 ओवर डालें थे, जिसमें उन्होंने 289 खर्च किए थे और एक विकेट हासिल किया था और 11 ओवर मेडन भी निकाले थे। 

worst bowler in the world
Chuck Fleetwood-Smith (Image credit @ ESPNcricinfo)

यह भी पढ़ें- India Tour of South Africa 2023, Schedule, Squad and more

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Yuvraj Singh: टी20 विश्व कप के लिए सिक्सर किंग युवराज सिंह को… मेरा करियर जब तक खत्म नहीं हो जाता हैं…Yuzvendra Chahal के कारण से.. Match Fixing in Cricket: IPL के बीच पड़ोसी देश की क्रिकेट लीग में… ICC Champions Trophy 2025: पाकिस्तान नहीं जाएगी इंडियन टीम? अब हो… Pakistan Team: मोहम्मद हफीज के चार ही शब्द की पोस्ट ने…