suryakumar yadav biography in hindi

janiye suryakumar yadav biography in hindi mein

दोस्तों आज हम इस ब्लॉग में जानेगे कि suryakumar yadav biography in hindi में तो दोस्तों सूर्यकुमार यादव एक प्रतिभावान खिलाडी है। यह दाहिने हाथ के बल्लेबाज है। इन्होंने घरेलू क्रिकेट एवं आईपीएल में शानदार प्रदर्शन से देश का नाम रोशन किया है। वह तेज गेंदबाजों के खिलाफ डीप स्क्वायर लेग पर छक्का मारने की काबिलियत भी रखते हैं तो दोस्तों यह तो आपको पता ही होगा तो आज हम आपको उनके जीवन से जुडी बाते बताते है चलिए अब जानते है कि suryakumar yadav biography in hindi में –

suryakumar yadav biography in hindi 

दोस्तों अब हम जानते है कि suryakumar yadav biography in hindi में तो दोस्तों सूर्यकुमार यादव का जन्म 14 सितंबर 1990 को मुंबई मे हुआ था और वह मध्यमवर्गीय परिवार से है सूर्यकुमार को बचपन से ही क्रिकेट और बैडमिंटन का शोंक रहा है परन्तु उन्होंने क्रिकेट को चुना। उनकी स्कूली शिक्षा परमाणु ऊर्जा केंद्रीय विद्यालय, मुंबई में पूरी हुई और पिल्लई कॉलेज ऑफ आर्ट्स, कॉमर्स एंड साइंस, मुंबई से वाणिज्य में बीकॉम की डिग्री ली। इन्होंने स्कूल के वक्त से ही स्कूली टीम में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था।

पूरा नामसूर्यकुमार यादव
पिता का नामअशोक कुमार यादव
माता का नामसपना यादव
जन्म14/09/1990
जन्म स्थानमुंबई, महाराष्ट्र
परिवारमाता-पिता, पत्नी
पत्नीदेविशा शेट्टी
शादी की दिनांक7 जुलाई 2016
शैक्षणिक योग्यताB।COM
धर्महिन्दू
जातियादव
पेशाक्रिकेटर
खेल का प्रकारलेग ब्रेक गेंदबाज
घरेलु टीममुंबई
suryakumar yadav biography in hindi

यह भी पढ़ें-  indian cricket players wife 

suryakumar yadav family

दोस्तों अब जानते है कि suryakumar yadav family में कौन कौन है तो सूर्यकुमार यादव एक हिन्दू परिवार से है और उनके परिवार में उनके माता -पिता और एक छोटी बहन है। इनके पिता का नाम अशोक कुमार यादव है जो कि भाभा परमाणु अनुसंधान विद्युत् कार्य करते थे और उनकी माता का नाम स्वप्ना यादव है। वह एक ग्रहिणी है और इनकी एक बहन भी है जिसका नाम दीनाल यादव है। ये है सूर्यकुमार की परिवार तो अब जानते है कि surya kumar yadav wife कौन है।

suryakumar yadav family

यह भी पढ़ें- indian cricket salary

surya kumar yadav wife 

दोस्तों अब जानते है कि surya kumar yadav wife कौन है तो दोस्तों सूर्यकुमार यादव ने 2016 में देविशा शेट्टी से शादी की थी और सूर्यकुमार यादव और उनकी पत्नी देविशा शेट्टी की लव स्टोरी  स्पेशल है। यह दोनों 2010 में पहली बार कॉलेज में मिले थे और इसके बाद ही इन दोनों का प्यार हुआ यह दोनों आए ए पोदार कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इक्नॉमिक्स, मुंबई में एक-दूसरे से मिले थे।

दोनों ही एक-दूसरे की खूबियों पर अपना दिल हार बैठे थे जहां देविशा ने अपने डांस के जरिये सूर्यकुमार यादव का दिल जीता था। वहीं, सूर्या के सिक्स पर देविशा शेट्टी अपना दिल हार बैठीं थी। कॉलेज लाइफ से ही सूर्या और देविशा एक-दूसरे के लिए प्यार मजबूत हो गया था। चलिए अब चर्चा करते है कि suryakumar yadav car collection के बारे में-

surya kumar yadav wife

यह भी पढ़ें- एशिया कप कब है

suryakumar yadav car collection

दोस्तों अब बात करते है कि suryakumar yadav car collection के बारे में तो सूर्यकुमार यादव काफी स्टाइलिश लाइफ जीते हैं। सूर्या के पास बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज 530डी एम स्पोर्ट, ऑडी ए6, रेंज रोवर, हुंडई आई20, फॉर्च्यूनर सहित लग्जरी कारों का एक बड़ा कलेक्शन है। इसके अलावा उनके पास Suzuki Hayabusa और  Harley- Davidson जैसी बाइक भी हैं।  क्रिकेटिंग एक्शन से दूर रहने के दौरान उन्हें अक्सर मुंबई की गलियों में ड्राइव करते बहुत देखा जाता है। 

suryakumar yadav car collection

यह भी पढ़ें-  asia cup 2022 schedule

suryakumar yadav career

दोस्तों अब बात करते है कि suryakumar yadav career के बारे में तो दोस्तों साल 2010 से घरेलू क्रिकेट खेल रहे सूर्यकुमार यादव को भारतीय टीम में जगह बनाने में 10 साल से अधिक का समय लगा है। शायद यही कारण है कि जब से उन्होंने टीम इंडिया में आए है तब से एक के बाद एक कई धमाकेदार पारियां खेल रहे हैं। सूर्या न साल 2021 में भारत के लिए पहला मैच खेला है ।

अब तक सूर्य 22 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं। सूर्या ने इन 22 मैचों में 38।11 की औसत और 175।60 की स्ट्राइक रेट से 648 रन बनाये हैं। वह एक शतक और 5 अर्धशतक भी लगा चुके हैं। सूर्यकुमार का यह प्रदर्शन इतना दमदार है कि उनका इस साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में खेलना तय ही माना जा रहा है।

MInnNORunsHSAvgBFSR100200504s6s
ODI131223406434.034498.84002383
T20I2624477111738.55437176.431067543
ipl1231082026448230.51933136.78001628484
suryakumar yadav career

यह भी पढ़ें- asia cup winners list 

Conclusion 

दोस्तों आज आपको इस ब्लॉग में बताया कि suryakumar yadav biography in hindi के बारे में और आपको बताया कि suryakumar yadav family में कौन कौन है जिसे आपको पता चल सके और आपको बताया कि suryakumar yadav car collection और suryakumar yadav career के बारे में भी आपको बता दिया गया है जिसे आपको इनके बारे में सारी बातों का पता चल सके हमें आशा है कि आपको यह ब्लॉग जरुर पसंद आया होगा  और क्रिकेट की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को फॉलो करे।  

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

घटिया प्रदर्शन फिर भी Hardik Pandya वर्ल्ड कप की टीम में… Krunal Pandya: खास अंदाज में मारी थी एंट्री, फिर पूरी टीम के… Icc Men’s T20 World Cup में कैसा होगा पाकिस्तान टीम का अंदाज? Yuvraj Singh: टी20 विश्व कप के लिए सिक्सर किंग युवराज सिंह को… मेरा करियर जब तक खत्म नहीं हो जाता हैं…Yuzvendra Chahal के कारण से..