best catches in the world

janiye best catches in the world kaun se hai

दोस्तों आज हम इस क्रिकेट ब्लॉग में बात करने जा रहे है कि best catches in the world कौन से है तो दोस्तों यूं ही नहीं कहा जाता कि कैचेज विन मैचेज’। क्रिकेट के इतिहास में कई बार ऐसे खास लम्हे देखे गये है कि कैचों ने मैचों का रुख ही बदल दिया है। अब तक बहुत से ऐसे कैच देखने को मिले हैं, जिन्हें आसानी से भुलाया नहीं जा सकता है। इन कैचों में से खास best catches in the world के बारे में तो चलिए दोस्तों इस पर चर्चा करते हैं।

best catches in the world

दोस्तों अब बात करते है कि best catches in the world कौन से है तो दोस्तों क्रिकेट में जितनी अहमियत बल्लेबाजी और गेंदबाजी की होता है, उतनी ही ज्यादा जरूरी है एक बेतहरीन फील्डिंग, कहा जाता है कि, ‘कैच ही  जिताते हैं मैच।’ मतलब कि अगर आपने अच्छा स्कोर बना लिया और अगर आपने फील्डिंग अच्छी नहीं की तो आपके रन कोई माइने रहेगे।

लेकिन आपने अच्छी फील्डिंग कि तो आप कम स्कोर में भी मैच जीत सकते हो और यह तो आपने सुना ही होगा कि  कैचेज विन मैचेज मतलब कि अगर आप कैचेज नहीं पकड़ते हो तो आप मैच भी नहीं जीत सकते हो तो हम आपको कुछ कैच के बारे में बाते है तो वर्ल्ड के बेस्ट कैच है आइये जानते है best catches in the cricket history.

 best catches in the world

यह भी पढ़ें- india vs pakistan match

best catches in the cricket history

दोस्तों अब बात करते है कि best catches in the cricket history के बारे में तो चलिए इस पर चर्चा करते है।

1983 वर्ल्ड कप: कपिल देव ने पकड़ा था सर विव रिचर्ड्स का कैच

1983 के वर्ल्ड कप में टीम इंडिया खिताबी मुकाबला खेल रही थी। पहले बल्लेबाजी कर टीम इंडिया ने वेस्ट इंडीज की मजूबत टीम को मात्र 184 रन का टारगेट दिया था। भारतीय टीम खिताब से दूर जाती दिख रही थी परन्तु टीम इंडिया के कप्तान कपिल देव ने यहां सर विव रिचर्ड्स का बढ़िया कैच पकड़कर पूरी टीम में जोश भर दिया था। विव रिचर्ड्स ने मदन लाल की बॉल पर मिड विकेट बाउंड्री की ओर शॉट मारा।

बॉल हवा में थी और इसके पीछे-पीछे कपिल देव दौड़ पड़े थे और शॉर्ट मिड विकेट से डीप मिड विकेट की ओर दौड़ लगाकर यह शानदार कैच पकड़ा। इसके बाद टीम इंडिया ने दिग्गजों से भरी पूरी वेस्ट इंडीज टीम को सिर्फ 140 रन पर ढेर कर दिया था।

विराट कोहली का शानदार कैच

2020 की शुरुआत में टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया  वनडे मैच में कप्तान विराट कोहली ने मार्नस लाबुशाने  का कैच पकड़ा था। जहां रविंद्र जडेजा की बॉल पर लाबुशाने ने कवर ड्राइव खेला तो विराट ने तेजी से शानदार कैच पकड़ा था।

best catches in the cricket history

मोहम्मद कैफ ने अपनी स्पीड से किया कमाल

यह बात साल 2004 की है जब भारत की टीम पाकिस्तान के दौरे पर थी। वनडे सीरीज का पहला मैच कराची में था। मैच अपने पूरे रोमांच पर चल रहा था। 350 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम को 8 गेंदों में 10 रन की आवश्यकता थी, तब जहीर खान की बॉल पर शोएब मलिक  ने चौका मारने की कोशिश की।  मगर मोहम्मद कैफ ने तेजी से मैदान को कवर करते हुए हेमंग बदानी  से पहले ही इस कैच को पकड़ लिया थाऔर इंडिया ने ये मैच 5 रन से जीत लिया था। 

best catches in the cricket history

कौशल सिल्वा का रिले कैच

साल 2014 में श्रीलंका के कौशल सिल्वा ने एक कैच पकड़ा था जो ‘ऑल टाइम ग्रेटेस्ट’ कैचों में शामिल होता है। यहां सिली पॉइंट पर तैनात सिल्वा ने डाइव लगाते हुए पाकिस्तान के यूनिस खान के कैच को लपककर और बड़ी तेजी से संतुलन बनाते हुए गेंद को कीपर की ओर फेंका, जिसे कीपर ने आसानी से कैच लपक लिया था।

best catches in the cricket history

यह भी पढ़ें-  t20 world cup schedule

best catches in ipl history

दोस्तों अब बात करते है कि best catches in ipl history के बारे में तो क्रिकेट के मैदान पर एक कहावत हैं कि कैच ही मैच जिताता हैं। यह कहावत पूरी तरह सच है। किसी भी मैच में अच्छी फील्डिंग का बहुत अहम रोल होता है। अच्छी फील्डिंग करने वाली टीम कई ऐसे मौके बना लेती हैं जहां विरोधी टीम मुश्किल में पड़ जाती है। और खासकर आज कल की क्रिकेट में तो अच्छी फील्डिंग बहुत आवश्यक है। क्योंकि यही एक ऐसा क्षेत्र हैं जो टीमों के बीच अंतर पैदा करता है। अच्छी फील्डिंग में कैच भी आते हैं।

कई बार हम देखते हैं कि किसी खिलाड़ी का कैच छूट जाता है, और वो खिलाड़ी फिर मैच जीतकर ले जाता है। कभी-कभी ठीक इसके उलट भी होता है, जहां कोई खिलाड़ी एक बेहतरीन कैच लेकर पूरे खेल की दिशा ही बदल देता है तो चलिए कुछ बहतरीन कैचों को जानते है कि best catches in ipl कौन से है।  

best catches in ipl history

यह भी पढ़ें- http://t20 world cup squad

best catches in ipl

दोस्तों अब बात करते है कि best catches in ipl कौन से है चलिए जानते है।

एविन लुईस (Evin Lewis) 

कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ एविन लुईस ने दौड़ लगाकर एक हाथ से बेहतरीन कैच पकड़ा था। इस कैच को आईपीएल का बेस्ट कैच माना जाता है। एविन लुईस ने रिंकू सिंह को कैच पकड़ा था। इस कैच के कारण से लखनऊ को मैच में जीत भी मिली थी।

best catches in ipl history

विराट कोहली

सीजन के 27वें मैच में विराट कोहली हवां में उछलकर एक शानदार कैच लपका था। दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत ने इस मैच में कवर्स के ऊपर से शॉट खेलने की कोशिश की, परन्तु कवर्स की दिशा में मौजूद कोहली ने हवा में उछलकर एक हाथ से इस कैच को पकड़ा, कोहली ने अपनी फिटनेस का प्रदर्शन दिया था।

best catches in ipl

जोस बटलर (Jos Buttler)

सीजन के 52वें मैच में राजस्थान रॉयल्स  के सलामी बल्लेबाजी जोस बटलर ने एक हाथ से शिखर धवन का हैरतअंगेज कैच पकड़ा था। धवन ने मिड ऑन के ऊपर से बड़ा शॉट खेला, खेला बटलर ने ऊंची छलांग लगाते हुए एक हाथ से इस गेंद को पकड़ लिया था।

best catches in ipl

यह भी पढ़ें- t20 world cup winners list 

Conclusion

दोस्तों आज आपको इस क्रिकेट ब्लॉग में बताया कि best catches in the world और best catches in the cricket history के बारे में आपको बता दिया है जिसे आपको पता चल जाये कि कौन से कैच बहुत ही शानदार था जो अभी तक लोग बुल नहीं सके है और आपको बताया कि best catches in ipl history और best catches in ipl के बारे में भी बता दिया है हमें आशा है कि आपको यह ब्लॉग जरुर पसंद आया होगा और क्रिकेट कि जानकारी के लिए cricketinhindi को फॉलो करें। 

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

घटिया प्रदर्शन फिर भी Hardik Pandya वर्ल्ड कप की टीम में… Krunal Pandya: खास अंदाज में मारी थी एंट्री, फिर पूरी टीम के… Icc Men’s T20 World Cup में कैसा होगा पाकिस्तान टीम का अंदाज? Yuvraj Singh: टी20 विश्व कप के लिए सिक्सर किंग युवराज सिंह को… मेरा करियर जब तक खत्म नहीं हो जाता हैं…Yuzvendra Chahal के कारण से..