best fielder in the world

Janiye best fielder in the world kaun se hai

दोस्तों आज आपको इस cricketinhindi में बतायेगे कि best fielder in the world कौन कौन से है तो दोस्तों क्रिकेट का भारत में ही नहीं पूरी विश्व में कितना चलन है ये तो आप सबको पता ही होगा, क्रिकेट में मुख्य रूप से दो अहम भूमिका होती है। वो है  batting और bowling  लेकिन  उसके आलावा कोई अन्य महत्वपूर्ण रोल भी होते है तो वो है – फील्डिंग, जो कि हमेशा मैच पलट देती है चाहे रन out करना हो, रन बचाना हो या फिर असंभव कैच पकड़ना ये सभी फील्डिंग का बेस्ट नमूना है तो दोस्तों आज हम अब बात करेगे कि best fielder in the world कौन से है चलिए चर्चा करते है-

best fielder in the world

दोस्तों अब बात करते है कि  best fielder in the world कौन से है तो दोस्तों अच्छी फील्डिंग करने में खिलाडियों की फ़िटनेस का अहम रोल होता है और जिस खिलाड़ी की फिटनेस जितनी अच्छी होती है वो उतना अच्छी फील्डिंग करता है दोस्तों फील्डरतो हर खिलाड़ी होता है, परन्तु वही बात आती है कि  best fielder in the world कौन से है, तो आज में आपको world best fielder in cricket के बारे में बताने वाला हूँ, जिसे जानने के इसे लिए पूरा पढ़े।चलिए चर्चा करते है-  

 best fielder in the world

यह भी पढ़ें- india vs pakistan match

world best fielder in cricket

दोस्तों अब बात करते है कि world best fielder in cricket के बारे चलिए आपको बताते है-

रवीन्द्र जड़ेजा (Ravindra jadeja)

आज के वक्त में रवीन्द्र जड़ेजा भारत के स्टार all-rounder है जो कि हमेशा ही बल्ले, बोलिंग के साथ-साथ फील्डिंग में भी अपना अच्छा प्रदर्शन देते हैं। जब बात फील्डिंग की हो और रविन्द्र जडेजा का नाम न आये ऐसा तो हो नहीं सकता है, ये आज के वक्त में दुनिया के सबसे अच्छे फील्डर है।

 best fielder in the world

एबी डिविलियर्स (Ab De Villiers)

दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स दुनिया के दुसरे सबसे अच्छे फील्डर है, यह बैटिंग और विकेट कीपर के रूप जाने जाते हैं और दुनिया इन्हें MR 3600 के नाम से जानते हैं और इसकी वजह है इनकी खतरनाक बैटिंग, जब यह बैटिंग करने लगते हैं तब इनका स्ट्राइक रेट काफी अधिक रहता है, और अच्छे से अच्छे बॉलर की भी धुलाई कर देते हैं।

 best fielder in the world

ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo)

ड्वेन ब्रावो वेस्ट इंडीज के best all-rounder और दुनिया के चौथे सर्वश्रेष्ट फील्डर में से एक  है। यह कैच लेने में काफी माहिर है। IPL में CSK टीम की तरफ से खेलते हुए ड्वेन ब्रावो  का हर साल अच्छा प्रदर्शन करते है इसलिए इनका CSK टीम में हमेशा महत्वपूर्ण रोल होता है।

 best fielder in the world

ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell)

ग्लेन मैक्सवेल ऑस्ट्रेलियाई टीम के धांसू बल्लेबाज़ होने के साथ-साथ दुनिया के बेस्ट फिल्डेर्स में से भी एक है। जब यह आक्रामक बल्लेबाजी करता है तब अनेको हिट जैसे स्विच हिट और ऑफ-स्पिन जैसे शॉर्ट्स बहुत अच्छी तरीके से खेलते हैं।

world best fielder in cricket

फाफ डु प्लेसिस (Faf Du Plessis)

दक्षिण अफ्रीकी टीम के rocket man कहे जाने वाले फाफ डु प्लेसिस अच्छी बल्लेबाजी तो करते ही हैं और फील्डिंग भी बहुत ही अच्छे तरीके से करते हैं। ये आईपीएल में CSK की तरफ से खेलते थे और अब RCB टीम के कप्तान है और तूफानी ओपनिंग करते है। इन्होने  कई सारे नामुमुकिन कैचेज को भी आसानी से लपकते हैं।

world best fielder in cricket

विराट कोहली (Virat Kohli)

भारत के पूर्व कप्तान में से एक और भारत के रन मशीन कहे जाने वाले विराट कोहली दुनिया के बेस्ट फील्डर है।आप इन्हें उछलते कूदते कैच लेते तो देखे ही होंगे, यह इन्हें  बेस्ट फिल्डर्स होने की निशानी दर्शाता है।विराट कोहली आधुनिक समय में दुनिया के टॉप बल्लेबाज़ एंव फील्डर में से एक है और इसके पीछे का राज है – फ़िटनेस जिसमें वह सबसे आगे है। यहीं इनको सभी क्रिकेटरों से अलग करता है।

world best fielder in cricket

कीरोन पोलार्ड (Kieron Pollard)

कीरोन पोलार्ड वेस्टइंडीज के टावर या आईपीएल में Mumbai Indians की धाकड़ आल-राउंडर है। यह सबको पता ही है। अक्सर जब कीरोन पोलार्ड बैटिंग करने आते हैं तब अच्छे से अच्छे बॉलर की धुलाई कर देते हैं। जब मैदान में फील्डिंग करते हैं तब तो कई बार बाउंड्री  पर एक ही हाथ से कैच लपक लेते हैं ये सब तो आपने देखा ही होगा।

world no 1 fielder in cricket

सुरेश रैना (Suresh Raina)

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले और आईपीएल के मास्टर कहे जाने वाले सुरेश रैना भारत के बेस्ट बल्लेबाज़ है। वह फील्डिंग के मामले में भी बहुत ज्यादा आगे हैं, इनके नाम 150 से अधिक कैच पकड़ने का रिकॉर्ड है और इनको आईपीएल में दो बार बेस्ट कैचर का अवार्ड भी मिला हुआ है।

world best fielder in cricket

स्टीव स्मिथ (Steven Smith)

ऑस्ट्रेलिया टीम वनडे और टेस्ट के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ दुनिया के सबसे अच्छे बल्लेबाजों में से एक है यह कहना गलत नहीं होगा कि मैदान पर अच्छे क्षेत्ररक्षण भी यहीं है, जो काफी बाउंड्री और रन भी बचाते है।

world best fielder in cricket

यह भी पढ़ें- best catches in the world

world no 1 fielder in cricket

दोस्तों अब बात करते है कि world no 1 fielder in cricket कौन से है तो दोस्तों जब भी क्रिकेट इतिहास के सबसे महान फील्डर की बात आती है तो उसमें जॉन्टी रोड्स का नाम स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जायेगा। जॉन्टी रोड्स को फ़िल्डिंग के क्षेत्र में क्रांति लाने का श्रेय हमेशा दिया जाता है। जॉन्टी रोड्स ने अपने अंतर्राष्ट्रीय कैरियर में 139 कैच लपके हैं। बल्लेबाज़ जॉन्टी रोड्स की फ़िल्डिंग से खिलाडियों में इतना खौफ था कि अगर गेंद उनकी तरफ जाती थी तो वह क्रीज़ के अंदर खड़े रहने में ही अपनी भलाई समझते थे। आस्ट्रेलिया के महान पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने जॉन्टी रोड्स को क्रिकेट का सर्वकालीन महान फ़िल्डर बताया था।

world no 1 fielder in cricket

यह भी पढ़ें- http://t20 world cup schedule

Conclusion 

दोस्तों आज आपको इस क्रिकेट ब्लॉग में बताया कि best fielder in the world और world best fielder in cricket के बारे में आपको बता दिया गया है। जिससे कि आपको पता चल सके कि कौन सा खिलाड़ी दुनिया का  सबसे अच्छा फील्डर कौन है और आपको बताया कि world no 1 fielder in cricket कौन से है यह भी आपको बता दिया गया है। हमे आशा है कि आपको यह cricketinhindi blog जरुर पसंद आया होगा और क्रिकेट की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को फॉलो करें।     

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

घटिया प्रदर्शन फिर भी Hardik Pandya वर्ल्ड कप की टीम में… Krunal Pandya: खास अंदाज में मारी थी एंट्री, फिर पूरी टीम के… Icc Men’s T20 World Cup में कैसा होगा पाकिस्तान टीम का अंदाज? Yuvraj Singh: टी20 विश्व कप के लिए सिक्सर किंग युवराज सिंह को… मेरा करियर जब तक खत्म नहीं हो जाता हैं…Yuzvendra Chahal के कारण से..