best bowler in the world

Top 10 most best bowler in the world

दोस्तों आज हम इस cricketinhindi में बात करते हैं कि best bowler in the world कौन से हैं तो दोस्तों आपने क्रिकेट जगत में कई ऐसे खिलाड़ी जरुर देखें होंगे जो अपनी आक्रमक गेंदबाजी की वजह से पूरी दुनियाभर में मशहूर हैं। आज हम आपको ऐसे ही सबसे खतरनाक गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे है।  जिन्होंने अपनी ताबड़तोड़ गेंदबाजी से बल्लेबाजों के दिलों में अपना खौफ पैदा किया हुआ है। चलिए इस पर चर्चा करते है कि  best bowler in the world कौन से है।

 best bowler in the world

दोस्तों अब बात करते हैं कि best bowler in the world कौन से हैं तो दोस्तों क्रिकेट खेल, दुनिया में सबसे ज्यादा पसंदीदा  खेलों में से एक है। भारत में क्रिकेट को एक अलग ही स्तर पर पसंद किया जाता है। वर्तमान में, क्रिकेट के नियमों में हो रहे निरंतर बदलावों से बल्लेबाजी की ओर रुझान कुछ ज्यादा ही बढ़ रहा हैं जिससे आए दिन किसी न किसी फॉरमेट में रिकॉर्ड बनते ही जा रहे हैं, परन्तु जिस तरह इस खेल में बल्लेबाजी की अपनी भूमिका होती है ठीक उसी प्रकार गेंदबाजी की भी भूमिका होती है। 

वर्ल्ड क्रिकेट कुछ शानदार गेंदबाजों से संपन्न है जिन्होंने गति और सटीकता के घातक संयोजन के साथ अपनी छाप छोड़ रखी है। world best bowler in cricket के जरिये आइए बताते हैं क्रिकेट के इतिहास के सबसे तेज रफ्तार की गेंद किन-किन गेंदबाजों द्वारा फेंकी गई है। 

best bowler in the world

यह भी पढ़ें-world best fielder in cricket

world best bowler in cricket

दोस्ती अब बात करते हैं कि world best bowler in cricket कौन से हैं जिनके सामने बल्लेबाज भी डरते हैं चलिए जानते हैं-

शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar)

रावलपिंडी एक्सप्रेस‘ नाम से जाना जाता था, पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब अख्तर का नाम की लिस्ट  में सबसे ऊपर पहले नंबर पर आता है। उन्होंने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ 161।3 किमी / घंटा की सबसे तेज डिलीवरी फेंकी और विश्व रिकॉर्ड बनाया था।

best bowler in the world

शॉन टैट (Shaun Tait)

दाएं हाथ के इस ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ने 161।1 किमी / घंटा की अपनी सबसे तेज डिलीवरी 2010 में लॉर्ड्स में इंग्लैंड में फंकी थी। टैट को शोएब अख्तर के बाद दूसरा सबसे तेज गेंदबाज माना गया है।

best bowler in the world

ब्रेट ली (Brett Lee)

अपनी गति और तकनीक के लिए जाने जाने वाले ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ब्रेट ली दुनिया के शीर्ष तेज गेंदबाजों की लिस्ट में एक सम्मानजनक स्थान पर आते  हैं। इन्होने 161।1 किमी/घंटा की सबसे तेज डिलीवरी नेपियर में 2005 की द्विपक्षीय श्रृंखला में न्यूजीलैंड के खिलाफ डाली थी।

best bowler in the world

जेफ थॉमसन (Jeff Thomson)

क्रिकेट इतिहास के तेज गेंदबाजों में से एक जेफ थॉमसन, 1970 के दशक के मध्य में सबसे आक्रामक क्रिकेटर थे। उन्होंने 1975 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 160।6 किमी/घंटा की अपनी सबसे तेज गेंद डाली थी।

best bowler in the world

 मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc)

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज मिचेल स्टार्क का नाम इस लिस्ट में आता हैं। 2015 में, ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के दूसरे टेस्ट के दौरान स्टार्क ने सबसे तेज डिलीवरी 160।4 किमी/घंटा की रफ्तार की गेंद फंकी थी। उस समय उनकी गेंद का सामना न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज रॉस टेलर कर रहे थे। अपनी तेज गेंदबाजी की क्षमता के लिए प्रसिद्ध और इन-स्विंग यॉर्कर डालने वाले, स्टार्क वर्तमान में सबसे अच्छे और तेज ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज हैं।

best bowler in the world

एंडी रॉबर्ट्स (Andy Roberts)

एंडी रॉबर्ट्स जिनको ‘सर’ की उपाधि दी गई थी। उन्हें शानदार गेंदबाजों में से एक के रूप में जानते है, जिन्होंने एक टेस्ट मैच की दो पारियों में दो बार 7 विकेट लिए। वर्ष 1975 में, पर्थ के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 159।5 किमी/घंटा की गति से गेंद डाली और उन्होंने तेज गेंदबाजी को एक नया आयाम दिया था।

world best bowler in cricket

फिडेल एडवर्ड्स (Fidel Edwards)

वेस्टइंडीज के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज एडवर्ड्स ने वर्ष 2003 में, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक मैच में 157।7 किमी/घंटा की रफ्तार से गेंद डाली थी। उस समय एडवर्ड्स अपने गेंदबाजी करियर में प्रसिद्धि हासिल की थी।

world best bowler in cricket

मिचेल जॉनसन (Mitchell Johnson)

मिचेल जॉनसन का नाम कुछ चुनिन्दा ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों में से आता है। सभी टीमों की अपेक्षा, उनका इंग्लैंड टीम के खिलाफ खेलने का अच्छा रिकॉर्ड हमेशा रहा है, खासकर टेस्ट मैचों में। शायद यही कारण हैं कि उनकी सबसे तेज गेंद भी अँग्रेजी बल्लेबाजों के खिलाफ ही खेलते हुए मापी गई थी। उनकी सबसे तेज डिलीवरी दिसंबर 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ 156।8 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से डाली थी।

world best bowler in cricket

शेन बॉन्ड (Shane Bond)

इस सूची में अगला नाम न्यूजीलैंड के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज शेन बॉन्ड का आता है। उनके तेज गेंदबाजी की बात करें तो वह गति, नियंत्रण और सटीकता से सुसज्जित गेंदबाज़ी करते थे। ये सभी गुण उन्हें क्रिकेट की दुनिया के शीर्ष तेज गेंदबाज हैं। 2003 के विश्व कप में, उनकी सबसे तेज गेंद की गति को 156।4 किमी/घंटा थी।

world best bowler in cricket

मोहम्मद सामी (Mohammed Sami)

दाएं हाथ के पाकिस्तानी तेज गेंदबाज मोहम्मद सामी का नाम है। शोएब अख्तर के बाद पाकिस्तानी शीर्ष तेज गेंदबाजों में दूसरा नाम उन्हीं का आता है। अपनी तेज यॉर्कर और गति के लिए पहचाने जाने वाले सामी एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने खेल के सभी प्रारूपों में hattrick लिया हैं। वर्ष 2003 में, उन्होंने शारजाह में जिम्बाब्वे के खिलाफ 156।4 किमी/घंटा की सबसे तेज गेंद डाली थी।

world best bowler in cricket

यह भी पढ़ें- world best fielder in cricket

world no 1 bowler

दोस्तों अब बात करते हैं कि world no 1 bowlerक्र बारे में जानते हैं कि तो दोस्तों ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड को पछाड़ अफगानिस्तान के राशिद खान बुधवार को जारी आईसीसी की ताजा रैंकिंग में फिर से नंबर 1 टी20 गेंदबाज बन चुके हैं। राशिद को अफगानिस्तान के लिए टी20 वर्ल्ड कप में मजबूत शुरुआत का फायदा मिला था और अपने परफार्मेंस के दम पर रैंकिंग में टॉप पर पहुंच चुकें हैं, उन्होंने पर्थ में इंग्लैंड के खिलाफ शुरुआती मैच में अच्छी गेंदबाजी की। 

भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार भी गेंदबाजों की रैंकिंग दो पायदान आगे 10वें स्थान पर आ गए हैं जबकि हार्दिक पंड्या ऑलराउंडर की सूची में तीन पायदान ऊपर तीसरे स्थान पर आ गए हैं।राशिद ने इंग्लैंड की युवा सनसनी हैरी ब्रुक का महत्वपूर्ण विकेट लिया और अपने चार ओवरों में केवल 17 रन दिए थे। हालांकि अफगानिस्तान इंग्लैंड से पांच विकेट से हार के साथ अपने टी20 वर्ल्ड कप अभियान की शुरुआत की। वहीं पहले नंबर पर चल रहे हेज़लवुड ने ऑस्ट्रेलिया के लिए अब तक दो मैचों में तीन विकेट लिए हैं, परन्तु  न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ डाले गए स्पैल के समय वह बेहद महंगे साबित हुए थे।

world no 1 bowler

यह भी पढ़ें-http://dangerous batsman in the world

Conclusion 

दोस्तों आज आपको इस cricketinhindi blog  में बताया कि best bowler in the world और world best bowler in cricket कौन से हैं । यह आपको इस ब्लॉग में बता दिया गया हैं और आपको बताया कि world no 1 bowler कौन हैं। यह भी आपको बता दिया गया हैं और हमें आशा हैं कि आपको यह ब्लॉग जरुर पसंद आया होगा  

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

घटिया प्रदर्शन फिर भी Hardik Pandya वर्ल्ड कप की टीम में… Krunal Pandya: खास अंदाज में मारी थी एंट्री, फिर पूरी टीम के… Icc Men’s T20 World Cup में कैसा होगा पाकिस्तान टीम का अंदाज? Yuvraj Singh: टी20 विश्व कप के लिए सिक्सर किंग युवराज सिंह को… मेरा करियर जब तक खत्म नहीं हो जाता हैं…Yuzvendra Chahal के कारण से..