india vs australia test series 2023

Best rivalry india vs australia test series 2023

दोस्तों आज आपको इस cricketinhindi में बात करेगे कि india vs australia test series 2023 के बारें में तो दोस्तों भारत और ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज को लेकर बड़ी खबर यह है कि दोनों टीमों के बीच साल 2023 में 4 टेस्ट मैचों होगें। इस टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत में खेलने आएगी। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टेस्ट टीम काफी मजबूत नजर दिख रही है। क्योंकि, जब से उन्हें भारतीय टेस्ट टीम का कप्तान बनाया है। तब से उन्होंने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई टीम को कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

भारत को भारत में हराना ऑस्ट्रेलिया के लिए आसान काम नहीं होगा तो चलिए इसके बारे में और चर्चा करते हैं कि india vs australia test series 2023 के बारें और जानते हैं। 

india vs australia test series 2023

दोस्तों अब जानते हैं कि india vs australia test series 2023 के बारें में तो दोस्तों भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला नौ फरवरी से 13 मार्च के बीच खेली जाएगी। जिसमें नागपुर, दिल्ली, धर्मशाला और अहमदाबाद में मैच खेले जायेगे। बीसीसीआई ने बृहस्पतिवार को बॉर्डर। गावस्कर ट्रॉफी के कार्यक्रम की घोषणा कर दी हैं। टेस्ट श्रृंखला विश्व चैम्पियपशिप सत्र का हिस्सा होगी। बीसीसीआई ने एक बयान में यह भी कहा कि ,‘यह बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का आखिरी सत्र होगा जिसमें चार मैच होगें तो चलिए india vs australia test series 2023 venue के बारें में जानते हैं।

india vs australia test series 2023

यह भी पढ़ें- Top 5 biggest six in ipl history 

india vs australia test series 2023 venue

दोस्तों अब जानते हैं कि india vs australia test series 2023 venue के बारें में तो दोस्तों ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर टेस्ट सीरीज से आगाज फरवरी में करेगी। दोनों टीमों के बीच चार मैच की सीरीज खेली जाएगी और चारों मैच अलग -अलग जगह खेले जाएगें पहला मैच नागपुर में खेला जाएगा और दूसरा मैच दिल्ली में होगा तीसरा मैच धर्मशाला में होगा और चौथा मैच अहमदाबाद में होगा। इस प्रकार दोनों के बीच टेस्ट सीरीज खेली जाएगी तो चलिए अब आपको तारीख़ भी बताते हैं कि कितनी तारीख़ को कहाँ मैच होगा, चलिए जानें-

india vs australia test series 2023 venue 

•    पहला टेस्ट मैच  – 9 फरवरी से 13 फरवरी (नागपुर)में खेला जायेगा।

•    दूसरा टेस्ट मैच – 17 से 21 फरवरी (दिल्ली) में खेला जायेगा।

•    तीसरा टेस्ट मैच – 1 से 5 मार्च (धर्मशाला) में खेला जायेगा।  

•    चौथा टेस्ट मैच – 9-13 मार्च (अहमदाबाद) में खेला जायेगा।

india vs australia test series 2023 venue

यह भी पढ़ें- most runs in ipl history

 india squad for australia

दोस्तों अब जानते हैं कि india squad for australia क्या हैं तो दोस्तों ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले दो मैचों के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है। रोहित शर्मा दोनों टेस्ट मैचों में टीम की  कप्तानी करते नज़र आयेगे। खास बात इसमें यह है कि टेस्ट टीम में पहली बार सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन को भी जगह मिली है।वहीं रवींद्र जडेजा को भी स्क्वॉड में रखा गया है, तो दोस्तों अब जानते हैं पूरी टेस्ट टीम कि किस -किस खिलाड़ी को टीम में जगह मिली हैं। आइये जानतें हैं-

 india squad for australia

नाम सूची 
रोहित शर्मा (कप्तान) बल्लेबाज़
केएल राहुल (उप-कप्तान) बल्लेबाज़
शुभमन गिल बल्लेबाज़
चेतेश्वर पुजाराबल्लेबाज़
विराट कोहली बल्लेबाज़
श्रेयस अय्यर बल्लेबाज़
सूर्यकुमार यादव बल्लेबाज़
केएस भरत  विकेटकीपर/बल्लेबाज़
ईशान किशन  विकेटकीपर/बल्लेबाज़
आर। अश्विनऑलराउंडर
अक्षर पटेल ऑलराउंडर
कुलदीप यादव गेंदबाज़
रवींद्र जडेजा ऑलराउंडर
मो। शमी गेंदबाज़
मो। सिराज गेंदबाज़
उमेश यादव गेंदबाज़
जयदेव उनादकट गेंदबाज़
india squad for australia

यह भी पढ़ें- highest wicket taker in ipl

australia squad for india

दोस्तों अब जानते हैं कि australia squad for india तो दोस्तों भारत दौरे के लिए ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड (CA) ने अपनी टीम का ऐलान किया है। इसमें एक बड़ा चौंकाने वाला फैसला देखा गया है। अनुभवी स्पिनर एडम जाम्पा को स्क्वॉड में नहीं शामिल किया है। उनकी जगह युवा खिलाड़ी ऑफ स्पिनर टॉड मर्फी को टीम में जगह मिली है। मर्फी को फर्स्ट क्लास क्रिकेट, ऑस्ट्रेलिया-ए और प्रेसिडेंट इलेवन में अच्छा प्रदर्शन करने के चलते टीम में जगह मिली है। मर्फी के साथ टीम में बतौर स्पिनर एश्टन एगर, मिचेल स्वेप्सन और नाथन लियोन को भी लिया गया हैं।

कैमरन ग्रीन के मामले में भी ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए अच्छी खबर आई है। उंगली में फ्रैक्चर की वजह से सिडनी टेस्ट से बाहर रहे ऑलराउंडर कैमरन भारत दौरे से पहले ठीक हो गए हैं। उन्हें भी स्क्वॉड में लिया गया है। हाल ही में कप्तान पैट कमिंस ने ग्रीन को लेकर कहा था कि ‘ग्रीन छठे नंबर पर बैटिंग करता है।

पैट कमिंस ने हाल ही में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज की ख्त्म होने के बाद कहा था, कि ‘यह बड़ी सीरीज भारत के साथ है और हम अपनी सर्वश्रेष्ठ टीम  उतारना चाहेंगे। एगर बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज हैं और वह भारत अवश्य जाएंगे। हमने उसे ट्रायल के लिए टीम में नहीं रखा हैं। भारत की विकेट अलग है और वहां ऐसे गेंदबाज काफी उपयोगी होते हैं तो यह सब आपको बता दिया गया हैं, अब आपको ऑस्ट्रेलिया के स्क्वाड के बारें में बताते हैं। आइये जानें-

australia squad for india

पैट कमिंस (कप्तान)गेंदबाज़
एश्टन एगरगेंदबाज़
स्कॉट बोलैंडगेंदबाज़
एलेक्स कैरीविकेटकीपर/बल्लेबाज़
कैमरून ग्रीनबल्लेबाज़
पीटर हैंडस्कोम्बबल्लेबाज़
जोश हेजलवुडगेंदबाज़
ट्रेविस हेडविकेटकीपर/बल्लेबाज़
उस्मान ख्वाजाबल्लेबाज़
मार्नस लाबुशेनबल्लेबाज़
नाथन लियोनगेंदबाज़
लान्स मॉरिसगेंदबाज़
टॉड मर्फीगेंदबाज़
मैथ्यू रेनशॉबल्लेबाज़
स्टीव स्मिथ (उपकप्तान)बल्लेबाज़
मिचेल स्टार्कगेंदबाज़
मिशेल स्वेप्सन गेंदबाज़
डेविड वॉर्नरबल्लेबाज़
australia squad for india

यह भी पढ़ें- http://fastest century in odi

Conclusion 

दोस्तों आज आपको इस cricketinhindi में आपको बताया कि india vs australia test series 2023 और india vs australia test series 2023 venue के बारें में आपको बता दिया गया हैं, जिससे कि आपको पता चल गया होगा कि इंडिया vs ऑस्ट्रेलिया का मैच कब और कहाँ पर हैं और आपको इस india squad for australia  

और australia squad for india के बारे भी आपको बता दिया गया हैं। हमें आशा हैं कि आपको यह ब्लॉग जरुर पसंद आया होगा।

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

घटिया प्रदर्शन फिर भी Hardik Pandya वर्ल्ड कप की टीम में… Krunal Pandya: खास अंदाज में मारी थी एंट्री, फिर पूरी टीम के… Icc Men’s T20 World Cup में कैसा होगा पाकिस्तान टीम का अंदाज? Yuvraj Singh: टी20 विश्व कप के लिए सिक्सर किंग युवराज सिंह को… मेरा करियर जब तक खत्म नहीं हो जाता हैं…Yuzvendra Chahal के कारण से..