triple century in test cricket

janiye best triple century in test cricket

दोस्तों आज अपने इस cricketinhindi blog में बात करेगे कि triple century in test cricket के बारें में तो दोस्तों क्रिकेट इतिहास में पहला टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 15 मार्च 1877 को मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम में हुआ था। टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत से लेकर अब तक न जाने कितने ही टेस्ट मैच खेले गये हैं इस दौरान ना जाने कितने रिकॉर्ड बने और टूटें हैं।

परन्तु क्या आपको पता है कि टेस्ट क्रिकेट में किन खिलाड़ियों ने एक से ज्यादा बार तिहरा शतक लगाया है अगर आपको नहीं पता तो कोई बात नहीं हैं हम आपको इस ब्लॉग में ऐसे ही 4 खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में एक से अधिक बार ट्रिपल सेंचुरी लगाई है। वैसे आपको बता दें कि टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले ट्रिपल सेंचरी ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन ने मारी थी, तो चलिए triple century in test cricket के बारें और भी जानें-

triple century in test cricket

दोस्तों अब बात करते हैं कि triple century in test cricket के बारे में तो दोस्तों अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहला प्रारूप टेस्ट ही था और अपने जमाने में यह काफी ज्यादा पसंद किया जाता था। इसे देखने वाले दर्शकों की संख्या बहुत हुआ करती थी। हालांकि वनडे और टी20 क्रिकेट आने के बाद भी टेस्ट क्रिकेट की अपनी अलग लोकप्रियता बरकरार ही है। कुछ खास प्लेयर्स भी इसे प्रसिद्धि दिलाते हैं। उनके बल्ले का जादू चलता है। तो दर्शक भी खुद को टीवी के सामने या स्टेडियम के सामने जाने से नहीं रोक पाते हैं। 

टेस्ट क्रिकेट में भी कुछ ऐसे ही कई बेहतरीन खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने अपनी धाकड़ बल्लेबाजी से सबका दिल जीता और नाम भी कमाया हैं। ऐसे ही चार बल्लेबाजों की चर्चा इस ब्लॉग में करते है, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 2 बार तिहरा शतक लगाया है। इन खास खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट को अलग स्तर प्रदान किया हैं, तो चलिए जानते हैं कि वे कौन से खिलाड़ी हैं, जिन्होंने एक से अधिक बार ज्यादा बार तिहरा शतक लगाया है।

triple century in test cricket

यह भी पढ़ें-  india vs australia test series 2023 

triple century in test cricket

1) ब्रायन लारा (Brian Lara)

ब्रायन लारा का पूरा नाम ब्रायन चार्ल्स लारा है। इनका जन्म 2 मई 1969 को वेस्टइंडीज के त्रिनाड में हुआ। आपको बता दें टेस्ट क्रिकेट में 400 रन बनाने का रिकॉर्ड लारा के नाम ही है। वेस्टइंडीज के इस दिग्गज क्रिकेटर ने कुल 131 टेस्ट मैचों में 52.89 की औसत से 11953 रन बनाए हैं जिसमें उन्होंने 48 अर्धशतक और 34 शतक जड़ें हैं। वही ट्रिपल सेंचुरी की बात करें तो इन्होंने कुल 2 बार ट्रिपल सेंचुरी लगाई है।

triple century in test cricket

यह भी पढ़ें-  indian cricket salary

2) डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman)

इस ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर का पूरा नाम डोनाल्ड जॉर्ज ब्रैडमैन है, वही क्रिकेट प्रेमी इन्हें प्यार से क्रिकेट का डॉन कहते हैं। डॉन ब्रैडमैन ने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 52 टेस्ट मैचों में उनका हाईएस्ट स्कोर 334 रन रहा था। उन्होंने 99.94 के शानदार औसत से 6996 रन अपने टेस्ट करियर में बनाए थे। वही तिहरे शतक की बात करें तो इन्होंने अपने करियर में कुल 2 बार तिहरा शतक लगाया है।

triple century in test cricket

यह भी पढ़ें- dangerous batsman in the world

3) वीरेंद्र सहवाग ( Virender Sehwag)

भारत के इस पूर्व क्रिकेटर का करियर लगभग 15 साल तक चला था। उन्होंने भारत के लिए 1999 से साल 2013 तक क्रिकेट खेला हैं। नजफगढ़ के नवाब वीरू ने टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से 2 बार तिहरा शतक लगाया है। उन्होंने भारत के लिए 104 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 32 अर्धशतक और 23 शतक जड़ें हैं और अपने टेस्ट करियर में 49.34 की औसत से 8586 रन बनाए हैं, इस दौरान उनका हाईएस्ट स्कोर 319 रन रहा हैं। इनके बारे में यह भी कहा जाता था कि यह टेस्ट को भी T-20 समझ कर खेला करते थे।

triple century in test cricket

यह भी पढ़ें- suryakumar yadav car collection

4) क्रिस गेल (Chris Gayle)

वेस्टइंडीज के इस क्रिकेटर का पूरा नाम क्रिस्टोफर हेनरी गेल है। यह वेस्टइंडीज के जमैका के रहने वाले हैं, साल 1999 में वेस्टइंडीज के लिए क्रिकेट पदार्पण करने वाले और यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर क्रिस गेल ने वेस्टइंडीज के लिए 103 टेस्ट मैच खेलकर 42.19 की औसत से 7214 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका हाईएस्ट स्कोर 333 रन रहा था, वहीं उन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर में दो बार 300 से अधिक रनों का आंकड़ा छुआ हैं।

triple century in test cricket

यह भी पढ़ें-  http://indian cricket players wife

fastest triple century in test

दोस्तों अब जानते हैं कि fastest triple century in test किस खिलाड़ी ने मारी हैं तो दोस्तों टेस्ट क्रिकेट में आमतौर पर बल्लेबाज पूरा वक्त लेकर खेलते हैं। वहां पर बल्लेबाजों को स्ट्राइक रेट की चिंता नहीं होती है। पूरी तरह से निगाहें जमाने के बाद ही बल्लेबाज अपने शॉट्स खेलते हैं और सिर्फ कमजोर गेंदों पर ही चौका-छक्का लगाते हैं। हालांकि कुछ बल्लेबाज ऐसे भी होते हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भी वनडे की भांति बल्लेबाजी की है।

इन बल्लेबाजों ने टेस्ट क्रिकेट में बहुत रन बनाए हैं और ये रन उन्होंने आक्रामक अंदाज से बल्लेबाजी करते हुए बनाए हैं। टेस्ट इतिहास में अब तक कई बल्लेबाजों ने तिहरे शतक लगाए हैं और इनमें से कुछ बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करके यह तिहरा शतक जड़ें है। तो चलिए जानते हैं कि fastest triple century in test कौन से खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक जड़ें है।

fastest triple century in test

1. वीरेंद्र सहवाग

वीरेंद्र सहवाग ने इस मुकाबले में 304 गेंद पर 319 रनों की शानदार पारी खेली थी। 300 से अधिक रन बनाने के बावजूद उनकी स्ट्राइक रेट 100 से अधिक थी जोकि यह एक रिकॉर्ड है। उन्होंने अपनी इस पारी में 42 चौके और 5 छक्के लगाए थे। दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध 2008 में चेन्नई टेस्ट मैच में सहवाग ने मात्र 278 गेंदों पर तिहरा शतक जड़ा था। ये मैच ड्रॉ हुआ था।

 fastest triple century in test

यह भी पढ़ें-  top 10 longest six in cricket history

2. मैथ्यू हेडन

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन के नाम भी तेज तिहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने पर्थ में जिम्ब्बावे के विरुद्ध 437 गेंद पर 380 रनों की शानदार पारी खेली थी और अपनी पारी में 38 चौके और 11 छक्के जड़ें थे। हेडन ने अपना तिहरा शतक 362 गेंद पर जड़ दिया था। 

 fastest triple century in test

यह भी पढ़ें-  most runs in test cricket

3. वीरेंद्र सहवाग

वीरेंद्र सहवाग ने पाकिस्तान के खिलाफ कई शानदार पारियां खेली हैं। उन्होंने पाकिस्तान की ही धरती पर मुल्तान में शानदार तिहरा शतक जड़ा था। 2004 में भारतीय टीम पाकिस्तान के दौरे पर गयी थी और मुल्तान में पहला टेस्ट मुकाबला खेला गया था। भारत ने पहले खेलते हुए 5 विकेट पर 675 रन पर पारी घोषित कर दी थी। सहवाग ने 375 गेंद पर 309 रनों की शानदार पारी खेली थी, जिसमें उन्होंने 39 चौके और 6 छक्के लगाए थे।

 fastest triple century in test
fastest triple century in test

यह भी पढ़ें- most odi runs

4. करुण नायर

करुण नायर ने ये तिहरा शतक इंग्लैंड के खिलाफ 2016 में चेन्नई में खेले गए पांचवे टेस्ट मैच में जड़ा था। उन्होंने नंबर 5 पर बल्लेबाजी करके तिहरा शतक लगाया था। नायर ने 381 गेंद पर यह तिहरा शतक जड़ा था और अपनी पारी में उन्होंने 32 चौके और 4 छक्के जड़ें थे। करुण नायर ने सिर्फ एक ही दिन में 232 रन बनाए थे।

उन्होंने अपना शतक 185 गेंद पर पूरा किया, दोहरा शतक 306 गेंद पर पूरा किया और लास्ट के 102 रन मात्र 76 गेंदों पर बनाए थे। 

 fastest triple century in test
fastest triple century in test

यह भी पढ़ें- Top 5 biggest six in ipl history 

5. क्रिस गेल

क्रिस गेल ने श्रीलंका के खिलाफ गॉल में ये तिहरा शतक लगाया था। उन्होंने 437 गेंद पर 333 रनों की शानदार पारी खेली थी जो बाद में उनका जर्सी नंबर भी बन गया था। अपनी इस पारी में उन्होंने 34 चौके और 9 छक्के जड़ें थे। हालांकि उनकी इस पारी के बावजूद ये मैच ड्रॉ पर खत्मः हुआ था।

 fastest triple century in test
fastest triple century in test

यह भी पढ़ें- http://fastest century in odi

Conclusion

दोस्तों आज आपको इस cricketinhindi blog में बताया कि triple century in test cricket और fastest triple century in test के बारे में आपको सब बता दिया गया हैं, जिससे की आप सबको पता चल सके कि किस -किस खिलाड़ी ने तिहरा शतक एक से अधिक बार लगाया हैं। इसके बारे में आप सबको बता दिया गया हैं और हमें आशा हैं कि आपको यह ब्लॉग जरुर पसंद आया होगा।   

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Gautam Gambhir बन सकते हैं भारतीय टीम के नए हेड कोच, भारतीय… Sean Williams: जिस टीम से हारकर शुरू किया था करियर, अब उसी को.. ‘IPL के प्रदर्शन से T20 World Cup टीम का चयन नहीं कर सकते.., BCCI के.. Shikhar Dhawan को मिल गया नया काम, 50 सेकेंड के वीडियो से.. IPL 2024 में दर्शको को मिला बासी खाना… विराट कोहली के…