biggest six in ipl

Best 5 biggest six in ipl history 

दोस्तों आज हम इस cricketinhindi blog में बात करेगे कि biggest six in ipl history के कौन से हैं तो दोस्तों इंडियन प्रीमियर लीग(IPL) में बड़े शॉट लगाना और ख़ासकर छक्के मारने की अहमियत बहुत ज़्यादा होती है। छक्के के कारण ही दर्शकों में उत्साह हद से अधिक बढ़ जाता है। लंबे शॉट के कारण से ही टीम का रन रेट बढ़ता है। पिछले कई दशक से अधिक समय में हमने आईपीएल में बहुत शानदार छक्के देखने को मिले हैं। कुछ शॉट काफ़ी दमदार होते हैं तो कुछ में बेहद सही टाइमिंग के साथ लगाए गए होते हैं।

 कुछ छक्के विकेटकीपर के ऊपर से लगाए  होते हैं, जो बेहद ही शानदार होते हैं। आमतौर पर एक आईपीएल सीज़न में 600 छक्के मारे जाते हैं। कई छक्के बड़े आसानी से लगा दिए जाते हैं, तो कई ऐसे शॉट हैं जो 100 मीटर के पार भी चले जाते हैं तो आज आपको इस ब्लॉग में Top 5 biggest six in ipl history के बारे में बताते हैं। आइये जानते हैं-

biggest six in ipl history

दोस्तों अब जानते हैं कि biggest six in ipl history कौन से हैं तो दोस्तों लंबे छक्के लगाने में सिर्फ़ ताक़त ही नहीं, अच्छी तकनीक की भी बहुत ज़रूरत पड़ती है। छक्कों की दूरी रडार गन या हॉक आई तकनीक के द्वारा नापी जाती है। लंबे छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों को आईपीएल में सम्मानित भी करते है। क्रिस गेल के नाम आईपीएल में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड हैं। दूसरे नंबर पर सुरेश रैना का नाम आता हैं। 

अगर हम सबसे लंबे छक्कों की बात करें कई अन्य खिलाड़ी हैं जो गेल से काफ़ी लम्बें छक्के मार चुके हैं। सबसे लंबा छक्के लगाने का रिकॉर्ड एल्बी मॉर्केल का है जिन्होंने 125 मीटर लंबा छक्का मारा है। इस लिस्ट में प्रवीण कुमार का नाम भी आता है जो एक गेंदबाज़ हैं तो ऐसे ही और भी खिलाडी हैं जिन्होंने यह कारनामा किया हैं तो चलिए जानते हैं कि ipl longest six  किस -किस ने मारा हैं।

biggest six in ipl

यह भी पढ़ें- best wicket keeper in the world

ipl longest six   

दोस्तों अब जानते हैं कि ipl longest six किस -किस खिलाडी के द्वारा मरे गये हैं उनमें से हम आपके लिए टॉप 5 लांगेस्ट सिक्स लेकर आए हैं आइये जानें…  

ipl longest six

एल्बी मोर्केल

आईपीएल में सबसे छक्का लंबा मारने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज एल्बी मोर्केल के नाम शुमार है। मोर्कल ने साल 2008 में पहले सीजन में प्रज्ञान ओझा की गेंद पर 125 लम्बा छक्का मारा था। उन्होंने ओझा की गेंद पर ऐसा छक्का मारा था कि गेंद चेपक स्टेडियम के बाहर ही चली गई थी। उनके इस रिकॉर्ड को अभी तक कोई बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है।

biggest six in ipl

यह भी पढ़ें- best bowler in the world 

प्रवीण कुमार 

सबसे लंबा छक्का जड़ने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर भारतीय टीम के स्विंग गेंदबाज रहे प्रवीण कुमार का है। प्रवीण ने आईपीएल के पहले सीजन में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ यह कारनामा किया था। उन्होंने यूसुफ पठान की गेंद पर चिन्नास्वामी स्टेडियम में 124 मीटर लंब छक्का मारा था। 

biggest six in ipl

यह भी पढ़ें- most odi runs

एडम गिलक्रिस्ट

ऑस्ट्रेलिया के महान क्रिकेटरों में शुमार एडम गिलक्रिस्ट आईपीएल इतिहास में सबसे लंबा छक्का मारने वाले तीसरे  नंबर के बल्लबेज हैं। पिछले 10 सालों से उनके नाम ही यह रिकॉर्ड है। गिलक्रिस्ट ने साल 2011 में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज चार्ल्स लेंगरवेल्ट की गेंद पर 122 मीटर लंबा छक्का मारा था। 

ipl longest six

यह भी पढ़ें- top 10 longest six in cricket history 

रॉबिन उथप्पा

भारत के विकेटकीपर रॉबिन उथप्पा को विस्फोटक बल्लेबाज कहाँ जाता है। उन्होंने कई सीजनों में कई धमाकेदार पारियां खेलीं है। उन्होंने 10 साल पहले एक रिकॉर्ड था जो अब तक बरकरार है। उथप्पा ने साल 2010 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की तरफ से खेलते हुए आईपीएल इतिहास का चौथा सबसे लंबा छक्का मारने का रिकॉर्ड हैं। उन्होंने ड्वेन ब्रावो की गेंद पर 120 मीटर लंबा छक्का मारा था।

ipl longest six

यह भी पढ़ें- most runs in test cricket 

रॉस टेलर​

न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज रॉस टेलर इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर आते हैं। कीवी बल्लेबाज टेलर की पहचान एक शांत मिजाज के बल्लेबाज में आती है परन्तु टेलर ने 2008 में युवा रॉस ने आईपीएल में ऐसा छक्का मारा था कि एक दशक बाद भी उनका नाम टॉप फाइव खिलाड़ियों में आता है। टेलर ने साल 2008 में आरसीबी की ओर से खेलते हुए जैकब ओरम की गेंद पर चिन्नास्वामी स्टेडियम में 119 मीटर लंबा छक्का मारने का रिकॉर्ड हैं। 

ipl longest six

यह भी पढ़ें- most runs in ipl history 

Conclusion-

दोस्तों आज आपको इस cricketinhindi blog में बताया कि biggest six in ipl और ipl longest six के बारे में आपको बता दिया गया हैं जिससे की आपको पता चल ही गया होगा कि किस खिलाड़ी के नाम सबसे लम्बें सिक्स मरने का रिकॉर्ड हैं और इससे आपको जानने में बहुत आसानी होगी और हमें आशा हैं कि आपको यह ब्लॉग जरुर पसंद आया होगा।   

2 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

घटिया प्रदर्शन फिर भी Hardik Pandya वर्ल्ड कप की टीम में… Krunal Pandya: खास अंदाज में मारी थी एंट्री, फिर पूरी टीम के… Icc Men’s T20 World Cup में कैसा होगा पाकिस्तान टीम का अंदाज? Yuvraj Singh: टी20 विश्व कप के लिए सिक्सर किंग युवराज सिंह को… मेरा करियर जब तक खत्म नहीं हो जाता हैं…Yuzvendra Chahal के कारण से..