most runs in ipl history

Best 10 most runs in ipl history 

दोस्तों आज हम इस cricketinhindi blog में बात करेगे कि most runs in ipl history के बारें में तो दोस्तों  आईपीएल ताबड़तोड़ फॉर्मेट वाले इस खेल में जमकर रन बनाए जाते हैं। दुनिया के दिग्गज खिलाड़ियों का जमावड़ा आईपीएल में देखने को मिलता है। कई नए खिलाड़ी इस लीग में अपने प्रदर्शन से स्टार बनते हैं। मगर इस लीग में खेलने वाले कुछ ऐसे प्लेयर हैं, जो हर सीजन में अपनी टीम के लिए अहम भूमिका निभाते हैं और जमकर रन भी  बनाते हैं। चलिए जानते हैं कि most runs in ipl history में कौन से खिलाड़ी हैं  

most runs in ipl history 

दोस्तों अब जानते हैं कि most runs in ipl history के बारें में तो दोस्तों आईपीएल के 14 साल के इतिहास में समय के साथ-साथ इस लीग में कई बदलाव आ गये हैं। टूर्नामेंट के फॉर्मेट से लेकर खिलाड़ियों के खेलने का  अंदाज बदल ही गया है। इन 14 सालों में कई खिलाड़ी संन्यास भी ले गए तो कई युवाओं को इस प्लेटफॉर्म के जरिए ही इंटरनेशनल डेब्यू करने का मौका मिल गया है।

परन्तु अभी तक की आईपीएल हिस्ट्री में कुछ ऐसे रिकॉर्ड खिलाड़ियों के नाम हैं, जो अभी तक नहीं टूट पाएं हैं। आईपीएल में कई बल्लेबाज ऐसे भी हैं जो गेंदबाजी पर हावी पड़ते हैं और शतक भी बनाते हैं। बल्ले के साथ इन खिलाड़ियों ने अधिक रन ब्नानाकर अपनी प्रोफाइल अलग ही बना ली है। चलिए आपको आईपीएल के इतिहास में highest score in ipl history के बारे में बात करते हैं।

most runs in ipl history

यह भी पढ़ें- most runs in test cricket 

highest score in ipl history

दोस्तों अब जानते हैं कि highest score in ipl history कौन से खिलाड़ी हैं तो दोस्तों आईपीएल के लिए हर उम्र के दर्शक काफी उत्साहित ही रहते है। आईपीएल को हमेशा से ही बल्लेबाजों का खेल माना जाता है। यह सिर्फ 20 ओवर में आपको 200 से भी अधिक स्कोर देखने को मिल चुके है। जिसमे आपको ताबड़तोड़ बल्लेबाजी देखने को मिलती है। तो अगर आप सोच रहे है की IPL में अभी तक कौन से प्लेयर सबसे अधक रन बनाने में कामयाब हुआ है तो चलिए आपको बताते हैं कि highest score in ipl history-

most runs in ipl history

यह भी पढ़ें-top 10 longest six in cricket history

highest score in ipl history 

1. विराट कोहली 

आईपीएल में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड अभी तक विराट कोहली के नाम ही है। भले ही पिछले सीजन में विराट के बल्ले से रन नहीं निकलें, परन्तु सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम ही है। विराट कोहली आईपीएल के 215 मैचों में 6402 रन बनाकर पहले नंबर पर हैं। उनके नाम अब तक 5 शतक और 42 अर्द्धशतक नाम दर्ज हैं। 

most runs in ipl history

2. शिखर धवन 

टीम इंडिया के विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। शिखर धवन ने भी 6000 रन बना लिए हैं। चेन्नई के खिलाफ अपने 200वें मुकाबले में उनके द्वारा खेली गई 88 रन की पारी के बाद धवन के आईपीएल इतिहास में 6086 रन बना लिए हैं। 

most runs in ipl history

3. रोहित शर्मा 

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा इस सूची में तीसरे नंबर पर आते हैं। रोहित ने आईपीएल के 221 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 5764 रन बनाए हैं। रोहित के नाम 1 शतक और 40 अर्द्धशतक नाम दर्ज हैं। रोहित का व्यक्तिगत सर्वोच्च स्कोर 109 है। 

most runs in ipl history

4. डेविड वॉर्नर 

आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में डेविड वॉर्नर पहले विदेशी खिलाड़ी ही हैं। बाएं हाथ के ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज वॉर्नर ने आईपीएल के 155 मैच में 41।99 की औसत से 5668 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 4 शतक और 52 अर्द्धशतक लगाए हैं। उनका 126 व्यक्तिगत सर्वश्रेष्य स्कोर है। 

most runs in ipl history

5. सुरेश रैना 

टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज सुरेश रैना आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेलते थे। पिछले से पिछले साल तक वो चेन्नई की टीम में थे, रैना ने आईपीएल के 205 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 5,528 रन बनाए हैं। रैना के नाम 1 सेंचुरी और 39 अर्द्धशतक नाम दर्ज हैं। 

highest score in ipl history

6. एबी डिविलियर्स

मिस्टर 360 के नाम से मशहूर दक्षिण अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज एबी डिविलियर्स अब क्रिकेट के हर फॉर्मेट से रिटायर हो गये हैं, परन्तु आईपीएल में उनका एक अलग ही जलवा रहता था। सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट डिविलियर्स का नंबर छठा है। उनके नाम आईपीएल के 184 मुकाबलों में 5162 रन शामिल  हैं। इस दौरान उन्होंने 3 शतक और 40 अर्द्धशतक लगाए हैं। 

highest score in ipl history

7. रॉबिन उथप्पा 

सीएसके के इस बल्लेबाज ने आईपीएल के 201 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 4950 रन शामिल हैं। उथप्पा के नाम 27 अर्द्धशतक हैं। उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्य स्कोर 88 है। उथप्पा ने हाल ही में क्रिस गेल को पीछे छोड़ दिया है। 

highest score in ipl history

8. क्रिस गेल 

वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में आठवें नंबर पर हैं। उन्होंने आईपीएल के 142 मुकाबलों में 4965 रन बनाए हैं। आईपीएल इतिहास में गेल के नाम सबसे ज्यादा 6 शतक और 31 अर्द्धशतक लगाए हैं। 

highest score in ipl history

9. एमएस धोनी

चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी सबसे ज्यादा  रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में नोवें नंबर पर हैं। धोनी आईपीएल के 228 मुकाबले खेल चुके हैं, जिसमें उनके नाम 4878 रन बनाने का रिकॉर्ड हैं। धोनी का व्यक्तिगत स्कोर 84 है। धोनी के नाम 24 अर्द्धशतकनाम दर्ज है। 

highest score in ipl history

10. दिनेश कार्तिक 

दिनेश कार्तिक सबसे ज्यादा बल्लेबाजों की सूची में दसवें नंबर पर हैं। कार्तिक ने आईपीएल के 221 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 4256 रन बनाने का रिकॉर्ड हैं। उनका 97 रन व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ स्कोर है।

highest score in ipl history

यह भी पढ़ें- Janiye best wicket keeper in the world

Conclusion 

दोस्तों आज आपको इस cricketinhindi blog में सिखा कि most runs in ipl history और highest score in ipl history के बारे में आपको बता दिया हैं जिससे की आपको पता चल सके कि कौन से प्लेयर ने कितने रन बनाए हैं। इससे ब्लॉग में आपको यह सब बता दिया गया हैं। जिससे कि आपको यह सब जानने में बहुत आसानी होगी और भी ऐसे ही क्रिकेट हिस्ट्री के बारे और भी जानने के लिए हमारे चैनल को फॉलो करें और हमें आशा हैं कि आपको यह ब्लॉग जरुर पसंद आया होगा।      

2 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

घटिया प्रदर्शन फिर भी Hardik Pandya वर्ल्ड कप की टीम में… Krunal Pandya: खास अंदाज में मारी थी एंट्री, फिर पूरी टीम के… Icc Men’s T20 World Cup में कैसा होगा पाकिस्तान टीम का अंदाज? Yuvraj Singh: टी20 विश्व कप के लिए सिक्सर किंग युवराज सिंह को… मेरा करियर जब तक खत्म नहीं हो जाता हैं…Yuzvendra Chahal के कारण से..