test highest partnership

best 5 test highest partnership in cricket history

दोस्तों आज आपको इस cricketinhindi blog में बात करेगे कि test highest partnership के बारें में तो दोस्तों  टेस्ट क्रिकेट में कामयाबी हासिल करने के लिए एक खिलाड़ी को अच्छी तकनीक के साथ-साथ सब्र की आवश्यकता भी होती है, जो हर खिलाड़ी में नहीं हो पाती हैं। इसीलिए तो बोला जाता है कि क्रिकेटर्स को टेस्ट क्रिकेट में पास होने के लिए कठिन परीक्षा से निकलन पड़ता है। वैसे भी टेस्ट क्रिकेट में बहुत लंबी -लंबी पार्टनरशिप होती हैं कि अच्छे-अच्छे दिग्गजों की हालत पतली हो जाती है।

इसी कारण से टेस्ट क्रिकेट में अभी तक कुछ ही प्लेयर्स ने लंबी पार्टनरशिप की हुई हैं, तो चलिए आज इस ब्लॉग में हम आपको टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी पार्टनरशिप करने वाले दिग्गजों के बारे में बताते हैं, आइये जानें test highest partnership

test highest partnership

दोस्तों आज आपको इस cricketinhindi blog में बात करेगे कि test highest partnership के बारें में तो दोस्तों क्रिकेट के खेल में टेस्ट क्रिकेट को एक अलग ही मुकाम हासिल कर चूका है। खेल विशेषज्ञों का कहना हैं कि टेस्ट क्रिकेट, क्रिकेट के खेल की आत्मा होती है और यह क्रिकेट का सबसे मुश्किल प्रारूप माना जाता है। टेस्ट क्रिकेट को मुश्किल फॉर्मेट मानने के पीछे की एक कारण यह भी है कि इस फॉर्मेट में किसी भी खिलाड़ी को संयम के साथ -साथ आक्रामकता और अपनी मजबूत टेक्निक का भी प्रदर्शन करना पड़ता है। इस फॉर्मेट में जब कोई खिलाड़ी अपने देश के लिए पहला मैच खेलता है तो उसके ऊपर बहुत ज्यादा  दवाब रहता है।

बहुत ज्यदा दवाब होने के बावजूद भी इस फॉर्मेट में कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हुए हैं जिन्होंने अपनी प्रतिभा का लोहा पुरे विश्व  में मनवाया है, जैसे कि सर डॉन ब्रैडमैन, सुनील गावस्कर, सर गैरी सोबर्स, जहीर अब्बास, एंडी रॉबर्ट्स, मैल्कम मार्शल जैसे खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट के उदाहरण हैं तो चलिए जानें कि best partnership in test खिलाड़ी कौन से हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा पार्टनरशिप में रन बनायें हैं। 

test highest partnership

यह भी पढ़ें- 1980 me india vs pakistan match fixing ke bare me jane

best partnership in test

दोस्तों अब बात करेगे कि best partnership in test के बारें में जिन्होंने अपने देश के लिए सबसे ज्यादा रनों की  पार्टनरशिप की हैं, तो आइये जानतें हैं। 

best partnership in test

1. कुमार संगकारा और महेला जयवर्धने की पार्टनरशिप (624 रन vs दक्षिण अफ्रीका)

श्रीलंका क्रिकेट हिस्ट्री के दो दिग्गज बल्लेबाज़ों कुमार संगकारा और महेला जयवर्धने की जोड़ी ने साल 2006 में कोलंबो के मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बल्लेबाज़ी करते हुए तीसरे विकेट के लिए 624 रनों की शानदार साझेदारी की थी। इस साझेदारी में महेला जयवर्धने ने 374 और कुमार संगकारा ने 287 रनों की शानदार पारियां खेली थी। रनों के लिहाज से यह टेस्ट क्रिकेट हिस्ट्री की आज तक की सबसे बड़ी पार्टनरशिप है। इस मैच में श्रीलंकाई टीम को जीत हासिल हुई थी।

test highest partnership

यह भी पढ़ें- Top 10 most dangerous batsman in the world

2. सनथ जयसूर्या और रोशन महानामा की पार्टनरशिप (576 रन vs बनाम भारत)

श्रीलंका क्रिकेट हिस्ट्री के दिग्गज खिलाड़ी सनथ जयसूर्या और रोशन महानामा ने साल 1997 में कोलंबो के मैदान पर भारत के खिलाफ बल्लेबाज़ी करते हुए दूसरे विकेट के लिए 576 रनों की पार्टनरशिप की थी। इस पार्टनरशिप में सनथ जयसूर्या ने 340 और रोशन महानामा ने 225 रनों की शानदार पारियां खेली थी। सनथ जयसूर्या और रोशन महानामा की 576 रनों की यह पार्टनरशिप टेस्ट क्रिकेट हिस्ट्री की 500 रनों की पहली पार्टनरशिप है। सनथ जयसूर्या और रोशन महानामा की यह साझेदारी टेस्ट क्रिकेट हिस्ट्री की दूसरी सबसे बड़ी पार्टनरशिप भी है। यह मैच ड्रा पर समाप्त हुआ था।

test highest partnership

यह भी पढ़ें- world test championship schedule 

3. मार्टिन क्रो और एंड्रयू जोन्स की पार्टनरशिप (467 रन vs श्रीलंका)

न्यूजीलैंड क्रिकेट के दो दिग्गज बल्लेबाज़ मार्टिन क्रो और एंड्रयू जोन्स ने साल 1991 में वेलिंग्टन के मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ बल्लेबाज़ी करते हुए तीसरे विकेट के लिए 467 रनों की बेहतरीन पार्टनरशिप की थी। इस बेहतरीन पार्टनरशिप में मार्टिन क्रो ने 299 और एंड्रयू जोन्स ने 186 रनों की जबरदस्त पारियां खेली थी। मार्टिन क्रो और एंड्रयू जोन्स के बीच 467 रनों की यह पार्टनरशिप टेस्ट क्रिकेट हिस्ट्री की तीसरी सबसे बड़ी पार्टनरशिप है। यह मैच ड्रा पर समाप्त हुआ था।

test highest partnership

यह भी पढ़ें- fastest ball in ipl history 

4. बिल पोंसफोर्ड और डॉन ब्रैडमैन की पार्टनरशिप (451 रन vs इंग्लैंड)

ऑस्ट्रेलिया के बिल पोंसफोर्ड और डॉन ब्रैडमैन ने साल 1934 में इंग्लैण्ड के खिलाफ ओवल के मैदान पर बल्लेबाज़ी करते हुए दूसरे विकेट में 451 रनों की पार्टनरशिप की थी। इस बेहतरीन पार्टनरशिप में बिल पोंसफोर्ड ने 266 और डॉन ब्रैडमैन ने 244 रनों की बेहतरीन दोहरा शतकीय पारियां खेली थी।  बिल पोंसफोर्ड और डॉन ब्रैडमैन के बीच 451 रनों की यह पार्टनरशिप टेस्ट क्रिकेट हिस्ट्री की 400 रनों की पहली पार्टनरशिप है।  बिल पोंसफोर्ड और डॉन ब्रैडमैन के बीच यह पार्टनरशिप टेस्ट क्रिकेट हिस्ट्री की चौथी सबसे बड़ी साझेदारी है। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम को जीत हासिल हुई थी।

test highest partnership

यह भी पढ़ें- best 5 most odi wickets in women’s cricket

5. जावेद मियांदाद और मुदस्सर नज़र की पार्टनरशिप (451 रन vs भारत)

दिग्गज पाकिस्तानी बल्लेबाज़ जावेद मियांदाद और मुदस्सर नज़र ने साल 1983 में हैदराबाद के मैदान पर भारत के विरुद्ध बल्लेबाज़ी के दौरान तीसरे विकेट के लिए 451 रनों की पार्टनरशिप की थी। इस बेहतरीन  पार्टनरशिप में जावेद मियांदाद ने नॉटआउट 280 रनों और मुदस्सर नज़र ने 231 रनों की बेहतरीन दोहरा शतकीय पारियां खेली थी। जावेद मियांदाद और मुदस्सर नज़र के बीच यह साझेदारी टेस्ट क्रिकेट हिस्ट्री  की पाँचवीं सबसे बड़ी पार्टनरशिप है। इस मैच में पाकिस्तान को जीत हासिल हुई थी।

test highest partnership
best partnership in test

यह भी पढ़ें-  most wickets in odi

Conclusion 

दोस्तों आज आपको इस cricketinhindi blog में बताया कि test highest partnership और best partnership in test के बारें में आपको सब बता दिया गया हैं; जिससे की आपको आसानी से पता चल सके कि किन -किन खिलाडियों के द्वारा सबसे अच्छी साझेदारी की हैं और कौन सी टीम के खिलाफ सबसे अच्छी साझेदारी की हैं और किस टीम को जीत मिली। इन सबके बारें में भी आपको सब बता दिया गया हैं और हमें आशा हैं कि आपको हैं ब्लॉग जरुर पसंद आया होगा।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

घटिया प्रदर्शन फिर भी Hardik Pandya वर्ल्ड कप की टीम में… Krunal Pandya: खास अंदाज में मारी थी एंट्री, फिर पूरी टीम के… Icc Men’s T20 World Cup में कैसा होगा पाकिस्तान टीम का अंदाज? Yuvraj Singh: टी20 विश्व कप के लिए सिक्सर किंग युवराज सिंह को… मेरा करियर जब तक खत्म नहीं हो जाता हैं…Yuzvendra Chahal के कारण से..