इंग्लैंड के गेंदबाज ने गेंद पर लगाई वैसलीन, भारतीय टीम का किया बुरा हाल, 43 साल बाद इंडिया को घर में मिली हार (India Vs England Test Match)

इंग्लैंड के गेंदबाज ने गेंद पर लगाई वैसलीन, भारतीय टीम का किया बुरा हाल, 43 साल बाद इंडिया को घर में मिली हार (India Vs England Test Match)

क्रिकेट के मैदान पर कई विवाद होते रहते हैं। कुछ विवाद ऐसे भी हुए हैं जिनका जिक्र लंबे वक्त से चलता आ रहा है। साल 1976 में भी कुछ ऐसा ही विवाद सामने आया था, वो विवाद India Vs England Test Match का था। 

इंग्लैंड की टीम भारत दौरे पर आई थी और इंग्लैंड टीम के एक गेंदबाज ने अपनी गेंदों से कहर ढाया था, बाद में पता चला कि वह गेंद पर वैसलीन का प्रयोग कर रहे थे। इस विवाद ने पूरे क्रिकेट जगत को हिला दिया था, तो क्या हुई पूरी बात, आइए जानते हैं।

India Vs England Test Match

India Vs England Test Match 25 जनवरी से पांच मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू हो रही है। बेन स्टोक्स की कप्तानी वाली इंग्लैंड टीम इस बार वो काम करना चाहेगी जो 2012 में एलेस्टर कुक की कप्तानी वाली इंग्लैंड टीम ने किया था।

यानी भारत को भारत में हरा देना। इंग्लैंड ने इससे पहले 1976-77 में भी भारत को भारत में हरा दिया था, परन्तु ये सीरीज बहुत विवादित रही थी। इस सीरीज में ऐसा विवाद हो गया था जो आज तक सबको याद है। 

इसके केंद्र में रहते हैं इंग्लैंड के शानदार पूर्व तेज गेंदबाज जॉन लीवर। जिन्हें वैसलीन विवाद के मामले से जाना जाता है। लीवर पर आरोप लगाया गया था कि उन्होंने गेंद पर वैसलीन लगाई थी।

यह  पांच मैचों की टेस्ट सीरीज थी। पहला मैच दिल्ली में हुआ था। इस मैच में लीवर अपना टेस्ट डेब्यू कर रहे थे। 

अपने पहले ही मैच में उन्होंने कहर बरपा दिया था। पहली पारी में उन्होंने सात और दूसरी पारी में तीन विकेट झटके थे। इंग्लैंड ने भारत को पारी और 25 रनों से हरा दिया था। 

कोलकाता में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भी भारत को हार ही मिली थी। इस मैच में इंग्लैंड ने 10 विकेट से जीत दर्ज की थी। इस मैच में लीवर ने दो विकेट झटके लिए थे, परन्तु बात बिगड़ गई तीसरे टेस्ट मैच में।

India vs England Test Match
India vs England Test Match(Image credit @Hindustan Times)

यह भी पढ़ें- भारत VS इंग्लैंड टेस्ट सीरीज़ (India Vs England Test Series)

चेन्नई में हुआ खुलासा

तीसरे India vs England Test Match चेन्नई में खेला जा रहा था। मैच का तीसरा दिन था। इंग्लैंड की टीम गेंदबाजी कर रही थी। 

तभी मैदान पर कर रहे अंपायरिंग रूबन ने गेंदबाज के रन-अप पर एक जालीदार पट्टी देखी थी। उन्होंने इसे उठाकर अलग करना भी चाहा, परन्तु जैसे ही उन्होंने उसे उठाया, तो पाया की इस पर कुछ चिपचिपा सा पदार्थ लगा हुआ है। 

वह इसे इंग्लैंड के कप्तान टोनी ग्रेग और भारत के कप्तान बिशन सिंह बेदी के पास ले गए थे। टोनी ग्रेग ने इस देखकर बोलें की यह  वैसलीन है और ये गेंदबाज ने इसलिए लगाई है ताकि उनके माथे पर आने वाला पसीना उनकी आंखों में न जाए।

बेदी ने जैसे ही ये देखा उन्होंने लीवर और उनके साथी गेंदबाज बॉब विलिस, दोनों पर बॉल टेम्परिंग के आरोप लगा दिए थे। इंग्लैंड ने हालांकि इन आरोपों को गलत बता दिया था, परन्तु इस मामले से पूरे क्रिकेट जगत में सनसनी फैल गई थी। 

India vs England Test Match
India vs England Test Match(Image credit @DNA India)

यह भी पढ़ें- 1980 me india vs pakistan match fixing ke bare me jane

गेंद को जांच के लिए भी भेजा

इसके बाद India vs England Test Match की गेंद और उसकी पट्टी दोनों को चेन्नई में ही एक लैब में जांच के लिए भेज दिया गया था। एक स्पोर्ट्स की रिपोर्ट के अनुसार गेंद और पट्टी दोनों पर वैसलीन पाई गई थी। 

इस मैच में भी इंडियन टीम जीत हासिल नहीं कर पाई थी और उसे इंग्लैंड ने 200 रनों से शिकस्त दी थी। चौथा टेस्ट हालांकि इंडिया ने 140 रनों से जीता था। पांचवां मैच ड्रॉ हो गया था। 

इंग्लैंड ने 3-1 से सीरीज अपने नाम करी और लीवर ने इस सीरीज में कुल 26 विकेट झटके थे। इंग्लैंड ने 43 साल बाद भारतीय टीम को उसके ही घर में टेस्ट सीरीज में शिकस्त दी थी।

India vs England Test Match
India vs England Test Match(Image credit @ESPNcricinfo)

यह भी पढ़ें- आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी (Most Expensive Player In Ipl)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Yuvraj Singh: टी20 विश्व कप के लिए सिक्सर किंग युवराज सिंह को… मेरा करियर जब तक खत्म नहीं हो जाता हैं…Yuzvendra Chahal के कारण से.. Match Fixing in Cricket: IPL के बीच पड़ोसी देश की क्रिकेट लीग में… ICC Champions Trophy 2025: पाकिस्तान नहीं जाएगी इंडियन टीम? अब हो… Pakistan Team: मोहम्मद हफीज के चार ही शब्द की पोस्ट ने…