top 10 longest six in cricket history

top 10 longest six in cricket history

दोस्तों आज हम इस cricketinhindi में बात करेगे कि top 10 longest six in cricket history के बारे में तो दोस्तों आधुनिक क्रिकेट में किसी भी खिलाड़ी की काबिलियत का अंदाजा उसके छक्के मारने की क्षमता से देखा जाता है। क्रिकेट की दुनिया में ऐसे बहुत से खिलाड़ी हुए जिन्होंने बहुत लम्बे लम्बे छक्के मारकर दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया है। छक्के मरने की कला केवल बल्लेबाज़ों के बस में नहीं, बल्कि गेंदबाज़ों ने भी क्रिकेट के खेल में बहुत लम्बे छक्के मारे हैं। आज इस ब्लॉग में हम आपको खिलाड़ियों के द्वारा लगाए गए top 10 longest six in cricket history के बारे में बताते हैं-

top 10 longest six in cricket history

दोस्तों अब जानते हैं कि top 10 longest six in cricket history के बारे में तो दोस्तों  क्रिकेट को दुनियाभर में बहुत पसंद किया जाता है। इस खेल में कब पासा पलट जाए कुछ पता नहीं होता। मैच की आखिरी गेंद तक क्रिकेट का रोमांच बना ही रहता है। क्रिकेट में दिन प्रतिदिन कोई न कोई रिकॉर्ड बनता ही है। क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे रिकॉर्ड के नाम दर्ज हैं जो अभी तक नहीं टूटे  सके हैं। आज के युग में  क्रिकेट में एक से बढ़कर एक खतरनाक बल्लेबाज हैं जो गेंदबाजों के छक्के छुड़ाने का डीएम रखते हैं।

इन बल्लेबाजों ने कई लंबे छक्के लगाकर रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया है। जी हाँ, आज हम बात करते हैं क्रिकेट के इतिहास में लगे longest six in the world के बारे में। आइये जानते हैं- 

top 10 longest six in cricket history

यह भी पढ़ें- best wicket keeper in the world

longest six in the world 

दोस्तों अब बात करते हैं कि longest six in the world किस -किस खिलाड़ी के द्वारा लगाए गये हैं. जोकि अभी तक नहीं टूट पाया हैं. चलिए जानते हैं-

longest six in the world  

  • शाहिद अफरीदी 

क्रिकेट इतिहास का सबसे लम्बा छक्का मारने का रिकॉर्ड शाहिद अफरीदी के नाम है। अफरीदी ने यह कारनामा साल 2013 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग मैदान पर किया था। साउथ अफ्रीकी गेंदबाज रेयान मेक्लेरन की गेंद पर 153 मीटर का छक्का मारकर शाहिद ने विश्व क्रिकेट में नया कीर्तिमान रिकॉर्ड स्थापित किया था।

top 10 longest six in cricket history
  • ब्रेट ली

पूरी दुनिया में अपनी घातक बोलिंग के लिए मशहूर ब्रेट ली के नाम क्रिकेट का दूसरा सबसे लम्बा छक्का लगाने का रिकार्ड है। साल 2005 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ब्रेट ली ने 143 मीटर लम्बा छक्का लगाकर पूरी दुनिया को चौंकाया था। यह शॉट खेलने के बाद ब्रेट ली को खुद के ऊपर ही यक़ीन नहीं हुआ था।

top 10 longest six in cricket history
  • मार्टिन गप्टिल

न्यूजीलैंड क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल बल्लेबाज़ों में से एक मार्टिन गुप्टिल ने साल 2012 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सोत्सोबे की गेंद पर मिड विकेट के ऊपर से  127 मीटर का लम्बा छक्का मारा था। मार्टिन के द्वारा मारा गया यह छक्का क्रिकेट इतिहास का तीसरा सबसे बड़ा और लम्बा छक्का है।

top 10 longest six in cricket history
  • लियाम लिविंगस्टोन 

लियाम लिविंगस्टोन  वर्तमान समय में इंग्लैंड के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज में से एक हैं। लिविंगस्टोन अपने लम्बे छक्के मरने की काबिलियत के कारण से फैंस के दिलों में राज़ कर रहें  हैं। लिविंगस्टोन ने साल 2021 में पाकिस्तान के खिलाफ हेडिंग्ले के मैदान पर हारिस रउफ की गेंद को अपने बल्ले से 122 मीटर लम्बा छक्का मारा था।

  • कोरी एंडरसन

न्यूजीलैंड के बल्लेबाज़ कोरी एंडरसन अपने लम्बे छक्के मारने की क़ाबिलियत के कारण से पुरे विश्व में प्रसिद्ध हैं। साल 2014 में भारत के ख़िलाफ़ पहले वन डे मैच में कोरी एंडरसन ने भारतीय तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी की गेंद पर 122 मीटर का लम्बा छक्का मारा था। यह किसी भी बल्लेबाज़ के द्वारा भारत के विरुद्ध लगाया गया सबसे विशाल छक्का है।

longest six in the world
  • मार्क वॉ 

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज़ों मार्क वॉ अपनी शानदार शॉट सेलेक्शन और टाइमिंग के लिए पुरे विश्व में प्रसिद्ध थे। मार्क ने न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 1997 में डेनियल विटोरी के गेंद में 120 मीटर लम्बा छक्का लगाकर सबको हक्का-बक्का कर दिया था।

longest six in the world
  • युवराज सिंह

“सिक्सर किंग” के नाम से मसहूर बाएं हाथ के दिग्गज ऑलराउंडर युवराज सिंह ने पहले टी20 विश्वकप में इंग्लैंड के खिलाफ एक ओवर में ही 6 छक्के मारकर तहलका मचाया था। युवराज सिंह ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप सेमी फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 119 मीटर का विशाल छक्का मारा था।

longest six in the world
  • शाहिद अफरीदी

पाकिस्तान के दिग्गज ऑलराउंडर और पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी छक्के मारने के लिए ही जाने जाते  थे। अफरीदी ने साल 2005 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ 118 मीटर का लम्बा छक्का मारा था। अफरीदी के नाम एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे अधिक 351 छक्के मारने का रिकॉर्ड दर्ज है।

longest six in the world
  • महेंद्र सिंह धोनी

छक्के मारने की बात हो और उसमें पूर्व भारतीय कप्तानधोनी का नाम न हो तो वो बात अधूरी सी लगती है। क्रिकेट इतिहास के सबसे शांत खिलाड़ी और मैच फिनिशर महेंद्र सिंह धोनी तनावपूर्ण स्थितियों में छक्के मारने में माहिर हैं। न्यूजीलैंड के विरुद्ध साल 2009 में ऑकलैंड के मैदान पर धोनी ने 118 मीटर लम्बा छक्का मारा था।

longest six in the world
  • क्रिस गेल 

वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज़ क्रिस गेल किसी भी परिचय के मोहताज़ नहीं हैं। गेल गेंद को आसानी से क्रीज़ के अंदर खड़े होकर आसमान की सैर करवाने का डीएम रखते थे। ऐसा ही कारनामा उन्होंने किया था साल 2010 के टी20 विश्वकप में भारत के विरुद्ध युसूफ पठान की गेंद को गेल ने किंग्स्टन के स्टेडियम से बाहर मारा था। गेल के द्वारा लगाए गए इस छक्के की दूरी 116 मीटर लम्बी थी।

longest six in the world

यह भी पढ़ें- http://most odi runs

Conclusion 

दोस्तों आज आपको इस cricketinhindi blog में बताया कि top 10 longest six in cricket historyऔर longest six in the world के बारे में आपको यह जानकारी कैसी लगी हैं आप हमें यह कमेंट करके जरुर  बताएं और इस ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक जरुर पहुंचाएं। हम इसी तरह आपको क्रिकेट से जुडी हुई हर सारी जानकारी आपसे साझा करते रहेंगे।   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

घटिया प्रदर्शन फिर भी Hardik Pandya वर्ल्ड कप की टीम में… Krunal Pandya: खास अंदाज में मारी थी एंट्री, फिर पूरी टीम के… Icc Men’s T20 World Cup में कैसा होगा पाकिस्तान टीम का अंदाज? Yuvraj Singh: टी20 विश्व कप के लिए सिक्सर किंग युवराज सिंह को… मेरा करियर जब तक खत्म नहीं हो जाता हैं…Yuzvendra Chahal के कारण से..