most odi runs

one day international most odi runs in cricket

दोस्तों आज हम इस cricketinhindi blog में सीखेगे कि most odi runs किस खिलाड़ी के हैं तो दोस्तों  एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में बल्लेबाज़ों के द्वारा बहुत से रिकॉर्ड बना रखे हैं, जिनमें से कुछ रिकॉर्ड्स तो दूसरे बल्लेबाज़ों के द्वारा तोड़ दिए गए परन्तु कुछ रिकॉर्ड्स आज भी ऐसे हैं जिन्हे कोई भी बल्लेबाज़ तोड़ नहीं सकता है। आज के इस ब्लॉग में हम आपको क्रिकेट के एक ऐसे ही रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं। आज हम आपको क्रिकेट इतिहास की एक पारी में बनाए गए सबसे ज्यादा रनों के बारे में चर्चा करते हैं। चालिए जानते हैं-  

most odi runs

दोस्तों अब जानते हैं कि most odi runs के बारे में तो दोस्तों एक समय एकदिवसीय क्रिकेट में किसी बल्लेबाज द्वारा सबसे ज्यादा रन बनाना अकल्पनीय लगता था परन्तु धीरे-धीरे कई बल्लेबाजों ने एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाकर रिकॉर्डबुक में अपना नाम दर्ज करवाया है। इस ब्लॉग में हम एकदिवसीय क्रिकेट में अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों के नाम और उनके रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं।

पिछले कुछ वक्त से देखने में आया है कि क्रिकेट के खेल में बल्लेबाजों का प्रभुत्व बढ़ रहा है, जिसकी वजह  एकदिवसीय क्रिकेट में बड़े-बड़े स्कोर बन दिए हैं और उनका आसानी से पीछा भी किया जा सकता है। अतः दिन-प्रतिदिन बल्लेबाजों के रिकॉर्ड में वृद्धि हो रही है तो चलिए इसके बारे में आपको बताते हैं कि highest odi runs के बारें में-

most odi runs

यह भी पढ़ें- best bowler in the world 

highest odi runs

दोस्तों अब जानते हैं कि highest odi runs के बारे में बात करते हैं कि जिससे की आपको पता चल सके कि किस किस के नाम है ये रिकॉर्ड चलिए जानते हैं –

  • रोहित शर्मा

इंडियन क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान और सीमित ओवरों के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ों रोहित शर्मा के नाम एक दिवसीय क्रिकेट की एक पारी में सबसे अधिक रन बनाने का रिकार्ड है। रोहित शर्मा ने साल 2014 में कोलकाता के ईडन गार्डन पर अपने पसंदीदा प्रतिद्वंदी श्रीलंका के खिलाफ 173 गेंदों में 152.60 के अच्छे स्ट्राइक रेट से 264 रनों की शानदार पारी खेली थी। इस दौरान रोहित की पारी में 33 चौके और 9 छक्के लगाए थे।

एक पारी में 33 चौके लगाकर रोहित ने एक दिवसीय क्रिकेट की एक पारी में सबसे अधिक चौके लगाने का भी रिकॉर्ड बना लिया था। अपने अंतरराष्ट्रीय वनडे करियर में खेले गए 233 मैचों की 226 पारियों में रोहित ने 48.58 की औसत से 9376 रन बनाये हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 3 दोहरे शतक, 29 शतक के साथ 45 अर्धशतकीय पारियां खेलीहैं।

most odi runs
  • मार्टिन गुप्टिल

न्यूजीलैंड के पूर्व सलामी बल्लेबाज़ मार्टिन गुप्टिल के नाम वनडे क्रिकेट की दूसरी सबसे पारी खेलने का रिकार्ड है। साल 2015 के विश्वकप में वेलिंग्टन के मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ गुप्टिल ने 163 गेंदों में 145.39 के स्ट्राइक रेट से नाबाद 237 रनों की पारी खेली थी। 237 रनों की इस पारी में गुप्टिल ने 24 चौके और 11 शानदार छक्के जड़े थे।

गुप्टिल ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में खेले गए 198 वनडे मैचों की 195 पारियों में 41.73 की औसत से 7346 रन बनाये हैं। वनडे क्रिकेट में गुप्टिल के नाम एक दोहरा शतक, 18 शतक के साथ 39 अर्धशतकीय पारियां खेली हैं।

most odi runs

most odi runs

  • वीरेंद्र सहवाग

अपनी आक्रामक बल्लेबाज़ी से क्रिकेट को एक नई दिशा देने वाले दिग्गज भारतीय बल्लेबाज़ वीरेंद्र सहवाग ने एकदिवसीय क्रिकेट की तीसरी सबसे बड़ी पारी खेली है। वेस्टइंडीज के विरुद्ध साल 2011 में इंदौर के मैदान पर सहवाग ने 149 गेंदों में 146.97 की स्ट्राइक रेट से 219 रन बनाए थे। वीरेंद्र सहवाग की इस पारी में 25 चौके और 7 शानदार छक्के लगाए थे। सहवाग ने भारत के लिए खेले 251 वनडे मैचों की 245 पारियों में 35.05 की औसत से 8273 रन शामिल हैं। वनडे क्रिकेट में सहवाग के नाम एक दोहरा शतक सहित 15 शतकीय और 38 अर्धशतकीय पारियां खेली हैं।

highest odi runs
  • क्रिस गेल

क्रिकेट इतिहास के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज़ों में से एक वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के नाम एक दिवसीय क्रिकेट की चौथी सबसे तेज़ पारी खेलने का रिकॉर्ड है। ज़िम्बावे के खिलाफ कैनबरा के मैदान पर साल 2015 के वनडे विश्वकप में खेली गयी इस पारी में गेल ने 147 गेंदों में 10 चौके और 16 गगनचुम्बी छक्कों से 215 रन बनाये थे, 

इस पारी के दौरान गेल का स्ट्राइक रेट 146.25 रहा और गेल ने वेस्टइंडीज के लिए खेले 301 एकदिवसीय मैचों की 294 परियों में 37.83 की औसत से 10480 रन शामिल हैं। एकदिवसीय क्रिकेट में गेल के नाम एक दोहरा शतक और 25 शतकीय और 54 अर्धशतकीय पारियों का रिकॉर्ड हैं।

highest odi runs
  • फ़खर ज़मान

पाकिस्तान के बाएं हाथ के बल्लेबाज़ फ़खर जमान के नाम वनडे क्रिकेट की पाँचवीं सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकार्ड नाम दर्ज है। साल 2018 में ज़िम्बावे के बुलावायो के मैदान पर इस पाकिस्तानी बल्लेबाज़ ने मेजबान टीम ज़िम्बावे के ख़िलाफ़ 156 गेंदों में 24 चौकों और 5 छक्कों मारकर नाबाद 210 रनों की पारी खेली, 

इस पारी के दौरान फ़खर का स्ट्राइक रेट 134.61 का रहा है। फखर ने पकिस्तान के लिए खेले 62 वनडे मैचों की 62 पारियों में 45.31 की औसत से 2628 रन बनाये हैं। एकदिवसीय क्रिकेट में फखर जमान के बल्ले से एक दोहरा शतक सहित 7 शतकीय और 14 अर्धशतकीय पारियां खेली हैं।

highest odi runs

यह भी पढ़ें- best wicket keeper in the world 

highest odi runs by a batsman

दोस्तों अब बात करते हैं कि highest odi runs by a batsman कौन से हैं टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इस साल सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने ऑस्ट्रेलिया में जारी आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्‍ड कप 2022 के बीच अपने करियर में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। सूर्यकुमार टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के नंबर वन बल्लेबाज बन गए हैं।

सूर्य ने आईसीसी की ओर से जारी टी20 रैंकिंग में नंबर वन का स्थान हासिल किया हैं। भारतीय बल्लेबाज ने पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान से नंबर की जगह छीन गईं है। 32 साल के सूर्यकुमार ने नीदरलैंड और साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक के बाद एक फिफ्टी लगाई थी। सूर्यकुमार के 863 अंक हैं जबकि रिजवान के 842 अंक ही हैं। 

पिछले साल मार्च में टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने के बाद से सूर्यकुमार ने भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की करने के अलावा विश्व क्रिकेट में अपनी पहचान खेल के सबसे छोटे प्रारूप के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक के रूप में बना ली है। सूर्यकुमार ने भारत के लिए 37 टी20 मुकाबले खेलते हुए एक शतक और 11 अर्धशतक जड़ दिए हैं। 

highest odi runs by a batsman

यह भी पढ़ें-http://indian team salary

Conclusion 

दोस्तों आज आपको इस cricketinhindi blog में बताया कि most odi runs और highest odi runs के बारें में बता दिया गया हैं जिससे की आपको पता लग सके कि कौन से खिलाड़ी ने कौन सा रिकॉर्ड बनाया हैं और कितने रन एक अपनी एक पारी में बनाएं हैं और आपको इस ब्लॉग में बताया कि t20 no 1 batsman के बारे में आपको बताया दिया गया हैं। हमें आशा हैं कि आपको यह ब्लॉग जरुर पसंद आया होगा।   

4 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

घटिया प्रदर्शन फिर भी Hardik Pandya वर्ल्ड कप की टीम में… Krunal Pandya: खास अंदाज में मारी थी एंट्री, फिर पूरी टीम के… Icc Men’s T20 World Cup में कैसा होगा पाकिस्तान टीम का अंदाज? Yuvraj Singh: टी20 विश्व कप के लिए सिक्सर किंग युवराज सिंह को… मेरा करियर जब तक खत्म नहीं हो जाता हैं…Yuzvendra Chahal के कारण से..