india vs sri lanka series

Janiye best rivalry 2023 india vs sri lanka series

दोस्तों आज आपको इस cricketinhindi blog में बात करेगे कि india vs sri lanka series के बारें में तो दोस्तों  वनडे और टी20 में भारतीय टीम का प्रदर्शन पिछले कुछ वक्त से खराब रहा है। भारतीय टीम पहले एशिया कप में बाहर हुई फिर उसके बाद टी20 वर्ल्ड के सेमीफाइनल में उसे इंग्लैंड से बुरी तरह से हारी। यहां तक की बांग्लादेश में भी वनडे सीरीज हार गई।

हालांकि टेस्ट सीरीज भारतीय टीम जरूर जीत गई है परन्तु अभी भी व्हाइट बॉल क्रिकेट में उसे अपना प्रदर्शन बेहतर करने की जरूरत है और वो अब मौका आ गया हैं। भारतीय टीम यह दोनों सीरीज जीतकर प्रदर्शन बेहतर कर सकती हैं तो चलिए और भी जानें india vs sri lanka series के बारे में-

india vs sri lanka series

दोस्तों अब बात करते हैं कि india vs sri lanka series के बारे में तो दोस्तों एशिया कप 2022 का खिताब जीतने वाली श्रीलंकाई टीम अब भारत के साथ मुकाबले के लिए तैयार है। दोनों टीमें पहले तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलेंगी और फिर तीन वनडे मुकाबले की सीरिज खेलेगी। टी20 सीरीज 3 जनवरी से 7 जनवरी के बीच खेली जाएगी तो वनडे सीरीज 10 जनवरी से 15 जनवरी के बीच खेली जाएगी।

आपको बता दें कि भारत और श्रीलंका के बीच टी20 और वनडे सीरीज के लिए टीम की घोषणा हो गई है। भारतीय टीम में कई बदलाव देखे गए हैं और 2024 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को देखते हुए अभी से तैयारी की जा रही है। तो चलिए अब india vs sri lanka schedule के बारें में जानते हैं।

india vs sri lanka series

यह भी पढ़ें- most runs in ipl history 

india vs sri lanka schedule

दोस्तों अब हम जानते हैं कि india vs sri lanka schedule के बारें में तो दोस्तों श्रीलंकाई क्रिकेट टीम भारत के दौरे कर रही है और इसी के साथ 2023 में भारत का क्रिकेट कार्यक्रम शुरू होगा। भारत और श्रीलंका के बीच नए साल की पहली टक्कर दो प्रारूपों में होगी। दोनों देशों के बीच टी20 और वनडे फॉर्मेट में द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज खेलेगी। इसका आगाज 3 जनवरी को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा।

भारत और श्रीलंका की भिड़ंत सालों से नियमित अंतराल से होती आई है और इसलिए इन दोनों करीबी देशों की टक्कर अब काफी आम हो चुकी हैं। हालांकि फिर भी जब बात सीमित ओवर क्रिकेट की आए, तो फैंस के लिए रोमांचित होना बिल्कुल स्वभावी है। श्रीलंकाई टीम अपने इस दौरे पर तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेलेगी और उसके बाद तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी। चलिए आगे जानते हैं दोनों सीरीज का सारा कार्यक्रम-

india vs sri lanka schedule

पहला टी20 – 3 जनवरी 2023 (मंगलवार) – मुंबई – शाम 7:00 बजे से

दूसरा टी20 – 5 जनवरी 2023 (गुरुवार) – पुणे – शाम 7:00 बजे से

तीसरा टी20 – 7 जनवीर 2023 (शनिवार) – राजकोट – शाम 7:00 बजे से

पहला वनडे – 10 जनवरी 2023 (मंगलवार) – गुवाहाटी – दोपहर 2:00 बजे से

दूसरा वनडे – 12 जनवरी 2023 (गुरुवार) – कोलकाता – दोपहर 2:00 बजे से

तीसरा वनडे – 15 जनवरी 2023 (रविवार) – तिरुवनंतपुरम – दोपहर 2:00 बजे से

india vs sri lanka schedule

यह भी पढ़ें- top 10 longest six in cricket history

ind squad

दोस्तों अब बात करते हैं कि ind squad भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने श्रीलंका के खिलाफ अगले महीने होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज और तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। टी20 सीरीज में हार्दिक पांड्या भारतीय टीम के कप्तान होंगे। वहीं सूर्यकुमार यादव को उपकप्तान बनाया है। हालांकि, वनडे सीरीज में रोहित शर्मा ही भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे।

टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में शिवम मावी, मुकेश कुमार और राहुल त्रिपाठी जैसे युवा खिलाड़ियों को मौका दिया है। वहीं केएल राहुल और ऋषभ पंत टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का हिस्सा नहीं हैं। इसके अलावा रोहित शर्मा, विराट कोहली, रवींद्र जेडजा और जसप्रीत बुमराह भी टी20 सीरीज में नहीं खेल रहें हैं। 

वनडे सीरीज में हार्दिक पांड्या को रोहित शर्मा का डिप्टी बनाया दिया गया है। भविष्य को देखते हुए यह फैसला लिया है। हालांकि, वनडे सीरीज में भी ऋषभ पंत,  रवींद्र जेडजा और जसप्रीत बुमराह नहीं खेल रहे हैं, परन्तु विराट कोहली और केएल राहुल को वनडे सीरीज में चुना है। वहीं वनडे में मोहम्मद शमी की भी टीम में वापसी हो गई  है। 

हैरानी की बात यह भी है कि वनडे सीरीज के लिए शिखर धवन को भारतीय टीम में जगह नहीं मिली है। इससे पहले कई मौकों पर धवन वनडे फॉर्मेट में भारतीय टीम  की कप्तानी कर चुके हैं तो चलिए अब जानते हैं भारतीय टीम का पूरा ind squad- 

ind squad

टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया-

हार्दिक पांड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव (उपकप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, ईशान किशन, राहुल त्रिपाठी, संजू सैमसन, दीपक हुड्डा, वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह,उमरान मलिक, हर्षल पटेल, शिवम मावी और मुकेश कुमार को टीम में शामिल किया हैं।  

वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया-

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, शुभमन गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव , अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल,  मोहम्मद शमी, उमरान मलिक, मो। सिराज, और अर्शदीप सिंह को शामिल किया हैं। 

ind squad

यह भी पढ़ें- one day international most odi runs in cricket

Conclusion

दोस्तों आज आपको इस cricketinhindi blog में बताया कि india vs sri lanka series और india vs sri lanka schedule के बारे में आपको सब बता दिया गया हैं जिससे कि आपको पता चल सके कि मैच कब और कहाँ हैं किस समय हैं। यह सब आपको इस ब्लॉग में बताया दिया गया हैं और आपको इस ब्लॉग में बताया कि ind squad के बारे में भी आपको बता दिया गया हैं कि कौन से खिलाडी को टीम में जगह मिली हैं और हमें आशा हैं कि आपको यह ब्लॉग जरुर पसंद आया होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

घटिया प्रदर्शन फिर भी Hardik Pandya वर्ल्ड कप की टीम में… Krunal Pandya: खास अंदाज में मारी थी एंट्री, फिर पूरी टीम के… Icc Men’s T20 World Cup में कैसा होगा पाकिस्तान टीम का अंदाज? Yuvraj Singh: टी20 विश्व कप के लिए सिक्सर किंग युवराज सिंह को… मेरा करियर जब तक खत्म नहीं हो जाता हैं…Yuzvendra Chahal के कारण से..