fastest double century in odi

Janiye fastest double century in odi

दोस्तों आज हम इस cricketinhindi blog में बात करेगे कि fastest double century in odi किस खिलाड़ी की हैं तो दोस्तों एक वक्त था जब वनडे इंटरनेशनल (ODI) मैच में दोहरा शतक बनाना सपने सा था। पाकिस्तान के सईद अनवर द्वारा बनाया गया 194 रनों का सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड लगातार 17 सालों तक बना रहा था। 

हालाँकि ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क पहली ऐसे क्रिकेटर बनी थीं, जिन्होंने 16 दिसंबर 1997 को डेनमार्क के खिलाफ 229* रन की पारी खेली थी। ऐसी उपलब्धि हासिल करने वाली वे पहली महिला खिलाड़ी बनी  थीं। यह रिकॉर्ड किसी पुरुष खिलाड़ी ने 2010 में बनाया था। आखिरकार भारत के सचिन तेंदुलकर ने इस रिकॉर्ड को 2010 में तोड़ा था।

अब तक 12 क्रिकेटरों ने वनडे में 12 दोहरे शतक लगाए हैं जिसमें 5 भारतीय बल्लेबाजों के नाम शुमार हैं। अर्थात इन 12 दोहरे शतकों में से 7 शतक तो सिर्फ भारतीय बल्लेबाजों ने बनाये हैं। यह पूरी क्रिकेट दुनिया में अनोखा रिकॉर्ड है, तो चलिए आगे इसके बारे में और चर्चा करते हैं कि fastest double century in odi

fastest double century in odi

दोस्तों अब बात करते हैं कि fastest double century in odi दो दशक से अधिक वक्त तक क्रिकेट खेलने के बाद महान भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने पहली बार वनडे क्रिकेट में 200 रन का ऐतिहासिक आंकड़ा छुआ था।  2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ग्वालियर में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के वनडे प्रारूप (पुरुष वर्ग) में पहला दोहरा शतक जड़ा था। इस ऐतिहासिक पारी के लिए तेंदुलकर ने 147 गेंद का सामना किया और 25 चौकों के अलावा 3 छक्के लगाए थे।

तेंदुलकर के नाबाद 200 रन के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दोहरे शतक लगने की बाढ़ सी आ गई थी। सचिन के साथ खेलने वाले वीरेंदर सहवाग ने भी दोहरा शतक लगा दिया था। यहाँ से दोहरे शतक वनडे क्रिकेट में आगे बढ़ते चले गए थे, तो चलिए अब जानते हैं कि वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी कौन से हैं।

fastest double century in odi

यह भी पढ़ें-  records in cricket

वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी 

दोस्तों अब बात करते हैं कि वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी कौन से हैं तो दोस्तों , T20 क्रिकेट के आने से क्रिकेट के सभी प्रारूपो में तेजी से रन बनने लग गये हैं, जिससे वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाना अब थोडा आसान हो गया हैं, तो अब हम आपको बताते हैं कि किस -किस खिलाड़ी के द्वारा दोहरा शतक लगाया गया हैं।

वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी 

1. सचिन तेंदुलकर-

वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ही हैं, तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट के इतिहास का पहला दोहरा शतक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाया था। सचिन ने यह दोहरा शतक अपनी वनडे क्रिकेट की 431वीं पारी के दौरान लगाया था। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध 24 फ़रवरी 2010 को ग्वालियर में खेले गए मैच में वनडे क्रिकेट का पहला दोहरा शतक बनाया था।सचिन ने वनडे का पहला दोहरा शतक सिर्फ 147 गेंदों में लगाया था, सचिन ने इस मैच में नाबाद 200 रन बनाये थे और सचिन ने इस पारी में 25 चौके और 3 छक्के मारे थे। 

fastest double century in odi

यह भी पढ़ें- fastest century in odi

2. वीरेन्द्र सहवाग–

भारत के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले वर्ल्ड के दुसरे बल्लेबाज हैं, सहवाग ने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ अपनी वनडे कैरियर की 234 वीं पारी खेलते हुए यह दोहरा शतक लगाया था। 8 दिसम्बर 2011 को इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस वनडे मैच में सहवाग ने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ दोहरा शतक लगया था, बतौर कप्तान दोहरा शतक लगाने वाले सहवाग दुनिया के पहले ही बल्लेबाज थे। सहवाग ने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ खेले गए इस मैच में 140 गेंदों में दोहरा शतक लगाया था। उन्होंने 149 गेंद खेलकर 219 रनों की पारी खेली थी। 

fastest double century in odi

यह भी पढ़ें- highest wicket taker in ipl

3. रोहित शर्मा–

भारतीय टीम के कप्तान और बल्लेबाज रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट के इतिहास में दोहरा शतक लगाने वाले वर्ल्ड के तीसरे बल्लेबाज हैं, रोहित ने आस्ट्रेलिया के विरुद्ध अपना पहला दोहरा शतक बनाया था। वनडे क्रिकेट में तीन दोहरा शतक लगाने वाले रोहित शर्मा ने 2 नवंबर 2013 को आस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु में खेले गए वनडे मुकाबले में अपना पहला दोहरा शतक लगाया था। इस मैच ने रोहित ने 156 गेंद में ही दोहरा शतक लगाकर सिर्फ 158 गेंदों पर 209 रन जड़ें थे।

fastest double century in odi

यह भी पढ़ें- Top 5 biggest six in ipl history

4. रोहित शर्मा–

वनडे क्रिकेट इतिहास का चौथा दोहरा शतक भी रोहित शर्मा ने ही लगाया था, रोहित ने अपने वनडे कैरियर का दूसरा दोहरा शतक श्रीलंका के खिलाफ बनाया था। 13 नवंबर 2014 को श्रीलंका के विरुद्ध कोलकाता के मैदान में खेले गए वनडे मुकाबले में रोहित ने शानदार बल्लेबाजी कर सिर्फ 151 गेंदों का सामना कर दोहरा शतक लगाया था। इस मैच में रोहित ने 173 गेंदों पर  264 रन बनाये थे, रोहित द्वारा खेला गया यह 264 रन की पारी वनडे क्रिकेट इतिहास का अबतक का सबसे विशल व्यक्तिगत वनडे स्कोर हैं।

fastest double century in odi

यह भी पढ़ें-http://most runs in ipl history

5. क्रिस गेल–

छोटे फार्मेट के सबसे घातक बल्लेबाज रहे वेस्टइंडीज़ के क्रिस गेल वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के पांचवे खिलाड़ी हैं, गेल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ दोहरा शतक लगाया था। आस्ट्रेलिया में खेले गये 2015 वनडे वर्ल्डकप के दौरान गेल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए मात्र 138 गेंदों में दोहरा शतक लगाया था। यह दोहरा शतक वर्ल्डकप के दौरान किसी भी बल्लेबाज के द्वारा बनाया गया पहला दोहरा शतक हैं। गेल ने इस मैच में कुल 147 गेंद पर 215 रन बनाये थे।

वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी

यह भी पढ़ें- most runs in test cricket 

6. मार्टिन गुप्टिल–

इस सूची में छठे खिलाडी न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल का नाम आता हैं, गुप्टिल ने साल 2015 में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ वनडे वर्ल्डकप में यह दोहरा शतक जड़ा था। गुप्टिल वर्ल्डकप के दौरान दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के दुसरे बल्लेबाज ही हैं, गुप्टिल ने 21 मार्च 2015 को वेलिंग्टन में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ मैच में सिर्फ 153 गेंदों का सामना कर दोहरा शतक लगा दिया था। इस मैच में गुप्टिल ने 163 गेंदों पर नाबाद 237 रनों की पारी खेली थी, इस पारी के दौरान गुप्टिल ने 24 चौके और 11 छक्के जड़ें थे।

वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी

यह भी पढ़ें- http://top 10 longest six in cricket history

7. रोहित शर्मा –

इस सूची में सातवे बल्लेबाज रोहित शर्मा ही हैं, रोहित ने साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए दोहरा शतक जड़ा था, रोहित का यह वनडे में तीसरा दोहरा शतक हैं। वनडे क्रिकेट इतिहास में तीन दोहरा शतक जड़ने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज रोहित शर्मा ही हैं, श्रीलंका के खिलाफ 13 दिसम्बर 2017 को मोहाली क्रिकेट ग्राउंड में वनडे का अपना तीसरा और दुनिया का सातवाँ दोहरा शतक लगाया था। इस मैच में रोहित ने सिर्फ 153 गेंदों पर नाबाद 208 रन की पारी खेली थी, अपने इस पारी के दौरान रोहित ने 13 चौके और 12 छक्के जड़ें थे।

वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी

यह भी पढ़ें- most odi runs

8. फखर जमान–

इस सूची में आठवें खिलाडी पाकिस्तान टीम के ओपनर बल्लेबाज फखर जमान हैं, फखर जमान ने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ यह दोहरा शतक लगाया था। 20 जुलाई 2018 को ज़िम्बाब्वे के बुलवायो के क्रिकेट मैदान में खेले गए इस मैच में फखर जमान ने 148 गेंदों पर दोहरा शतक बनाया था, इस मैच में फखर ने सिर्फ 156 गेंदों पर नाबाद 210 रन जड़ें थे, इस पारी में फखर ने 24 चौके और 5 छक्के जड़ें थे।

वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी

यह भी पढ़ें- best wicket keeper in the world

9. ईशान किशन–

इस सूची में नव्वे खिलाडी भारत के बल्लेबाज ईशान किशन हैं, ईशान किशन वनडे में दोहरा शतक बनाने वाले दुनिया के दुसरे सबसे युवा बल्लेबाज हैं, किशन ने दोहरा शतक बांग्लादेश के खिलाफ साल 2022 में बनाया था। बांग्लादेश के खिलाफ 10 दिसम्बर 2022 को खेले गये इस मैच में ईशान किशन ओपनिंग बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 126 गेंद का सामना कर दोहरा शतक लगा दिया था, इसके साथ ही ईशान किशन वनडे में सबसे तेज दोहरा शतक बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाडी हैं। किशन ने सिर्फ 131 गेंदों में 24 चौके और 10 छक्को लगाकर 210 रन बनाये थे। 

वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी

यह भी पढ़ें- india vs australia test series 2023

10. शुभमन गिल –

वनडे क्रिकेट में दशवा दोहरा शतक लगाने वाले खिलाडी भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल ही हैं, गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 2023 में  दोहरा शतक लगाया हैं। 23 साल के शुभमन गिल वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के सबसे युवा बल्लेबाज बन गये हैं, गिल ने न्यूजीलैंड के विरुद्ध 18 दिसम्बर 2023 को खेले गए मैच में सिर्फ 145 गेंदों में दोहरा शतक जड़ कर दुनिया के सबसे युवा बल्लेबाज बन गए हैं। इस मैच में गिल ने कुल 149 गेंदों पर 19 चौके और 9 छक्के कि मदद से 208 रन जड़ें थे।

इस दोहरे शतक के साथ गिल वनडे क्रिकेट में दोहरे शतक लगाने वाले भारत के पांचवे बल्लेबाज और दुनिया के दशवे बल्लेबाज बन गये हैं। गिल वनडे क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के चौथे बल्लेबाज बन गये हैं।

वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी

यह भी पढ़ें-  best bowler in the world

वनडे में सबसे तेज दोहरा शतक

दोस्तों अब बात करते हैं कि वनडे में सबसे तेज दोहरा शतक किस ने मारा हैं तो दोस्तों इशान किशन ने एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय में सबसे तेज दोहरा शतक बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया हैं। उन्होंने 10 दिसंबर 2022 को बांग्लादेश के चटोग्राम में खेले गए मैच में बांग्लादेश के खिलाफ मात्र 126 गेंदों में अपना दोहरा शतक बनाया हैं।

यह रिकॉर्ड पहले वेस्ट इंडीज के क्रिस गेल के नाम दर्ज था, जिन्होंने 2015 विश्व कप में जिम्बाब्वे के विरुद्ध 138 गेंदों में दोहरा शतक बनाया था।

वनडे में सबसे तेज दोहरा शतक

यह भी पढ़ें- indian cricket players wife

सबसे ज्यादा दोहरे शतक odi

दोस्तों अब जानते हैं कि सबसे ज्यादा दोहरे शतक odi किस खिलाडी के नाम हैं तो दोस्तों अब तक एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय एक दिवसीय क्रिकेट में 12 दोहरे शतक बनाए गए हैं। वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर (264) का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम हो है। रोहित एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 3 दोहरे शतक मारने का रिकॉर्ड हैं।

सबसे ज्यादा दोहरे शतक odi
सबसे ज्यादा दोहरे शतक odi

यह भी पढ़ें- suryakumar yadav biography in hindi

Conclusion 

दोस्तों आज आपको इस cricketinhindi blog में बताया कि fastest double century in odi और वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी कौन -कौन से हैं, इसके बारें में आपको बता दिया गया हैं और आपको इस ब्लॉग में बताया कि वनडे में सबसे तेज दोहरा शतक और सबसे ज्यादा दोहरे शतक odi   में किसने मारे हैं, इसके बारे में आपको सब बता दिया गया हैं और हमें आशा हैं कि आपको यह ब्लॉग जरुर पसंद आया होगा।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sean Williams: जिस टीम से हारकर शुरू किया था करियर, अब उसी को.. ‘IPL के प्रदर्शन से T20 World Cup टीम का चयन नहीं कर सकते.., BCCI के.. Shikhar Dhawan को मिल गया नया काम, 50 सेकेंड के वीडियो से.. IPL 2024 में दर्शको को मिला बासी खाना… विराट कोहली के… नेपाल के क्रिकेटर Sandeep Lamichhane बलात्कार के मामले से..